icon

Shikhar Dhawan Retirement: शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्‍यास, जानिए इमोशनल होकर क्‍या कुछ कह दिया

Shikhar Dhawan Retirement: शिखर धवन ने इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.उन्‍होंने 24 अगस्‍त को अपने करियर को लेकर बड़ा ऐलान किया. 

शिखर धवन ने लिया संन्‍यास
authorकिरण सिंह
Sat, 24 Aug 08:01 AM

Shikhar Dhawan Retirement:  शिखर धवन ने इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से रिटारमेंट ले लिया है. उन्‍होंने 24 अगस्‍त को अपने करियर को लेकर बड़ा ऐलान किया. दिसंबर 2022 में बांग्‍लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में धवन आखिरी बार टीम  इंडिया की जर्सी  में नजर आए थे.  38 साल के दिग्‍गज बल्‍लेबाज ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके फैंस को शुक्रिया कहा. रिटायरमेंट ऐलान करते हुए वो काफी इमोशनल भी हो गए. उन्‍होंने कहा- 

 

नमस्‍कार सभी को! आज एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं, जहां से पीछे देखने पर सिर्फ यादें ही नजर आती है और आगे देखने पर पूरी दुनिया. मेरी हमेशा से एक ही मंजिल थी, भारत के लिए खेलना और वो हुआ भी, जिसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हूं. सबसे पहले मेरा परिवार, मेरे बचपन के कोच तारिक सिन्‍हाजी, मदन शर्मा जी. इनके अंदर मैंने क्रिकेट सीखा. 

 

 

एक टीम जिसके साथ मैं सालों खेला, मुझे एक परिवार मिला, नाम मिला और आप सबका प्‍यार मिला.  वो कहते हैं ना कि कहानी में आगे बढ़ने के लिए आपको पन्ने पलटने पड़ते हैं. इसलिए मैं भी यही कर रहा हूं. मैं इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं. 

 

अब जब मैं अपने क्रिकेट के सफर को अलविदा कह रहा हूं, तो मुझे इस बात का संतोष है कि मैं अपने देश के लिए बहुत खेला. मैं BCCI और DDCA (दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ) का शुक्रगुज़ार हूं कि उन्होंने मुझे यह मौका दिया और अपने प्यार और समर्थन के लिए सभी फैंस का भी.  मैं बस इतना ही अपने आप से कहता हूं कि इस बात से दुखी ना हो कि आप अपने देश के लिए फिर से नहीं खेल पाओगे, बल्कि हमेशा इस बात से खुश रहो कि आपने अपने देश के लिए खेला और मेरे लिए खेलना मेरी यही सबसे बड़ी उपलब्धि है. 

 

शिखर धवन का इंटरनेशनल करियर

 

दिल्‍ली के धवन ने साल 2010 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में वनडे सीरीज के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट  में कदम रखा था, मगर उनके करियर की शुरुआत यादगार नहीं हो पाई और वो दो बॉल पर डक हो गए. हालांकि शुरुआती असफलताओं के बाद धवन ने 2013 में टीम इंडिया में वापसी की और शानदार प्रदर्शन के साथ तीनों फॉर्मेट में अपनी जगह पक्‍की की. उनके नाम 34 टेस्‍ट में 7 शतक और 5 अर्धशतक सहित कुल 2315 रन, 167 वनडे में 17 शतक और 39 अर्धशतक सहित कुल 6793 रन और 68 टी20 मैचों में 11 अर्धशतक समेत 1759 रन है. 

 

ये भी पढ़ें

केएल राहुल ने 'कॉफी विद करण' शो से मिले सदमे पर अब जाहिर किया दर्द, बोले- मैं बुरी तरह से डर गया और...

ENG vs SL: मार्क वुड ने गोली की रफ्तार से फेंकी गेंद, श्रीलंकाई खिलाड़ी को लगी तगड़ी चोट, छोड़ा मैदान, कराना पड़ स्कैन

भारतीय गेंदबाज आरपी सिंह का बेटा इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए अचानक कैसे खेलने उतर गया, जानिए पूरी कहानी

लोकप्रिय पोस्ट