icon

Shardul Thakur जैसा कोई नहीं! विदेशी धरती पर यह कमाल करने वाले इकलौते खिलाड़ी, ब्रैडमैन का रिकॉर्ड भी किया बराबर

भारतीय ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 (WTC Final 2023) में 51 रन की अमूल्य पारी खेली.

Shardul Thakur जैसा कोई नहीं! विदेशी धरती पर यह कमाल करने वाले इकलौते खिलाड़ी, ब्रैडमैन का रिकॉर्ड भी किया बराबर
authorSportsTak
Fri, 09 Jun 07:46 PM

भारतीय ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 (WTC Final 2023) में 51 रन की अमूल्य पारी खेली. इसके दम पर उन्होंने भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न केवल फॉलोऑन से बचाया बल्कि दी ओवल के मैदान पर दो व्यक्तिगत रिकॉर्ड भी बनाए. शार्दुल ठाकुर ने 109 गेंद का सामना करते हुए 51 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके शामिल रहे. इस पारी के दम पर उन्होंने अजिंक्य रहाणे के साथ सातवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी की. इससे भारतीय टीम ने पहली पारी में 296 रन का स्कोर बनाया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 469 रन बनाए थे.

 

शार्दुल ने दी ओवल के मैदान में लगातार तीसरा अर्धशतक बनाया. इस मुकाबले से पहले उन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 57 और 60 रन की पारियां खेली थी. तब उनके रनों ने भारत की जीत में अहम रोल निभाया था. दी ओवल में लगातार तीन अर्धशतक लगाने वाले वे केवल तीसरे ही विदेशी बल्लेबाज हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन और एलन बॉर्डर ही ऐसा कर पाए हैं. ब्रैडमैन और बॉर्डर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज थे और टॉप ऑर्डर में खेला करते थे. इनकी तुलना में शार्दुल बॉलिंग ऑलराउंडर हैं और निचले क्रम में बैटिंग करते हैं.

 

शार्दुल ठाकुर का आठवें नंबर पर वर्ल्ड रिकॉर्ड


शार्दुल डब्ल्यूटीसी फाइनल में 51 रन की पारी के जरिए पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में नंबर आठ या इससे नीचे बैटिंग करते हुए एक विदेशी मैदान पर लगातार तीन फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए हैं. उनसे पहले कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया. दी ओवल में शार्दुल के खेल को देखा जाए तो उन्होंने 2021 में जब 57 रन बनाए थे तब भारत ने 127 रन पर सात विकेट गंवा दिए थे. मगर शार्दुल की पारी की बदौलत टीम ने 190 रन बनाए. दूसरी पारी में भारत का स्कोर छह विकेट पर 312 रन था. शार्दुल ने 60 रन बनाए और भारत को 466 रन तक पहुंचा दिया. भारत तब 157 रन से जीता था.

 

विदेशी धरती पर शार्दुल की 4 फिफ्टी


शार्दुल ने अभी तक टेस्ट करियर में चार फिफ्टी लगाई हैं और हर बार विदेशी धरती पर ऐसा किया है. उन्होंने दी ओवल के अलावा ऐसा ब्रिस्बेन में भी ऐसा किया है. तब उन्होंने 67 रन बनाए थे. उस मुकाबले में भी भारत ने पहली पारी में 186 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे. फिर शार्दुल ने वॉशिंगटन सुंदर (62) के साथ सातवें विकेट के लिए 123 रन जोड़े और भारत की जीत की बुनियाद रखी.

 

ये भी पढ़ें

हरभजन सिंह ने बताया टीम इंडिया 10 साल से क्यों नहीं जीत पा रही ICC Trophy, कहा-जितने बड़े मैच...
पाकिस्तान क्रिकेट को लगेगा बड़ा झटका, छिनेगी 2025 चैंपियंस ट्रॉफी, इस देश में शिफ्ट करने की तैयारी!
पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर का बड़ा दावा, कहा- पुजारा- विराट को आउट करने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने की बॉल टेम्परिंग, VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट