icon

Shardul Thakur Century: शार्दुल ठाकुर ने चौके-छक्कों की बारिश से 9वें नंबर पर उतरकर उड़ाया सैकड़ा, करियर में पहली बार किया ऐसा करिश्मा

Shardul Thakur Century Ranji Trophy: मुंबई ने तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में 106 पर सात विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने कमाल किया.

शार्दुल ठाकुर ने रणजी ट्रॉफी करियर का पहला शतक तमिलनाडु के खिलाफ लगाया.
authorShakti Shekhawat
Sun, 03 Mar 03:37 PM

Shardul Thakur Century: शार्दुल ठाकुर ने रणजी ट्रॉफी 2023-24 सेमीफाइनल मुकाबले में तमिलनाडु के खिलाफ शतक ठोक दिया. मुंबई के इस खिलाड़ी ने 90 गेंद में 13 चौकों और चार छक्कों की मदद से सैकड़ा पूरा किया. शार्दुल ने नौवें नंबर पर उतरकर अपने फर्स्ट क्लास करियर का पहला शतक लगाया. उन्होंने छक्के के साथ 100 रन का आंकड़ा पार किया. वे जब बैटिंग के लिए उतरे तब मुंबई मुश्किल में थी और टीम 106 रन पर सात विकेट गंवा चुकी थी. उस पर तमिलनाडु के 146 पर के स्कोर से पिछड़ने का खतरा था. मगर शार्दुल ने हार्दिक तमोरे (35) और तनुष कोटियान के साथ मिलकर टीम को पहली पारी में निर्णायक बढ़त दिला दी. उनके और कोटियान के बीच नौवें विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की. शार्दुल 109 रन बनाने के बाद कुलदीप सेन की गेंद पर विकेट के पीछे एन जगदीशन के हाथों लपके गए.

 

शार्दुल ठाकुर के नाम इस मुकाबले से पहले किसी फॉर्मेट में कोई शतक नहीं था. हालांकि इससे पहले वह 15 अर्धशतक लगा चुके थे और 92 रन उनका सर्वोच्च स्कोर था जो लिस्ट ए क्रिकेट में आया था. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 87 रन उनका सबसे बड़ा स्कोर था. भारत की ओर से टेस्ट खेलते हुए वे चार अर्धशतक लगा चुके हैं जहां पर 67 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है. ऐसे में उन्होंने अपने पुराने सभी कारनामों को पीछे छोड़ते हुए रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में नया कमाल किया.

 

 

साई किशोर के आगे मुंबई की बैटिंग ने टेके घुटने

 

शार्दुल जब बैटिंग के लिए आए जब तमिल नाडु के कप्तान साई किशोर की फिरकी का जादू चल रहा था. वे सात में से पांच शिकार कर चुके थे. पृथ्वी शॉ (5), मुशीर खान (55), अजिंक्य रहाणे (19) और श्रेयस अय्यर (3) जैसे बल्लेबाज मामूली स्कोर पर आउट हो चुके थे. लेकिन शार्दुल ने आतिशी अंदाज में बैटिंग शुरू की.

 

शार्दुल ने छक्के से ही फिफ्टी और शतक किया पूरा

 

शार्दुल ने पांचवीं से खाता खोला लेकिन यह रन चौके से आया. इसके बाद तो उनका जोर बाउंड्री पर ही रहा. 58 गेंद में उन्होंने अर्धशतक का आंकड़ा पार किया. उन्होंने ऐसा छक्का लगाकर किया. मुंबई की पारी के 81वें ओवर में उन्होंने अजीत राम को पहले चौका लगाया. फिर एक गेंद बाद छक्का ठोककर शतक पूरा किया. वे छठे बल्लेबाज बने जिन्होंने रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में नौवें या इससे नीचे के नंबर पर शतक लगाया है.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: आर अश्विन का भारत के 92 साल के इतिहास में दर्ज होगा नाम! यहां देखें 100 टेस्‍ट खेलने वाले भारतीय प्‍लेयर्स की पूरी लिस्‍ट
अश्विन ने किस टीम के सर्वाधिक खिलाड़ी किए आउट? इस देश के ख़िलाफ़ खेले हैं सबसे ज़्यादा टेस्ट
भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी, जानिए किसने सबसे पहले लगाया टेस्ट खेलने का शतक और किसने खेले सबसे ज़्यादा टेस्ट?

लोकप्रिय पोस्ट