icon

AUS vs WI: वेस्ट इंडीज ने 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट, चोटिल खिलाड़ी ने 7 विकेट से रचा इतिहास, कंगारू टीम पहली बार पिंक बॉल से हारी

AUS vs WI: वेस्ट इंडीज की जीत के हीरो तेज गेंदबाज शमार जोसेफ रहे जिन्होंने अंगूठे में चोट के बाद भी सात विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी.

शमार जोसेफ ने वेस्ट इंडीज को यादगार जीत दिलाई.
authorShakti Shekhawat
Sun, 28 Jan 01:02 PM

वेस्ट इंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को ब्रिस्बेन टेस्ट में आठ रन से हराकर इतिहास रच दिया. तेज गेंदबाज शमार जोसेफ के सात विकेटों के दम पर उसने पिंक बॉल टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज की. वेस्ट इंडीज ने 1997 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीता है. साथ ही वह पहली टीम है जिसने ऑस्ट्रेलिया को पिंक बॉल टेस्ट में हराया है. ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले लगातार 11 डे नाइट टेस्ट जीते थे. मेजबान टीम को जीत के लिए 216 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन वह स्टीव स्मिथ के 91 रन के बावजूद 207 रन ही बना सकी. इस नतीजे के साथ दो टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई. पहले टेस्ट को पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम ने तीन दिन के अंदर 10 विकेट से अपने नाम किया था. विंडीज टीम की जीत के हीरो शमार जोसेफ रहे जिन्होंने 68 रन देकर सात शिकार किए. उन्होंने यह विकेट तब लिए जब उनके बाएं पैर के अंगूठे में चोट थी. वे लंगड़ा कर चल रहे थे. वे बैटिंग करते हुए रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. 

 

इस टेस्ट की पहली पारी में वेस्ट इंडीज ने 311 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 289 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इससे विंडीज टीम को 22 रन की बढ़त मिली जो आखिर में निर्णायक साबित हुई. शमार जोसेफ इस सीरीज में 13 विकेट और 57 रन के साथ प्लेयर ऑफ दी सीरीज चुने गए. उनकी कहानी जबरदस्त रही है. वे सिक्योरिटी गार्ड का काम किया करते थे और ऑस्ट्रेलिया सीरीज से ही इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा है.

 

वेस्ट इंडीज ने इस नतीजे के जरिए कई परंपराएं खत्म कीं-

 

# 2003 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराया. इससे पहले एंटीगा में जीत मिली थी.
# 1997 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीता. आखिरी जीत पर्थ में मिली थी.
# 1988 के बाद पहली बार ब्रिस्बेन के गाबा में टेस्ट मैच जीता है.
# पहली बार पिंक बॉल टेस्ट जीता है.

 

ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में कैसे खेला

 

ऑस्ट्रेलिया को 216 रन का लक्ष्य मिला था. उसने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक उस्मान ख्वाजा (10) और मार्नुस लाबुशेन (पांच) के विकेट गंवा दिए थे और खाते में 60 रन थे. अल्जारी जोसेफ ने ख्वाजा को आउट कर वेस्ट इंडीज को शुरुआती सफलता दिलाई. इसके बाद जस्टिन ग्रीव्स ने शानदार गेंद पर लाबुशेन को चकमा दिया और दूसरी स्लिप में खड़े केविन सिंक्लेयर ने उनका शानदार कैच लपका. चौथे दिन स्मिथ और ग्रीन टीम को 100 के पार ले गए और लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया आराम से जीत जाएगा. लेकिन शमार जोसेफ ने ग्रीन को 42 के स्कोर पर बोल्ड किया. इसके बाद वेस्ट इंडीज ने गजब की वापसी की. शमार ने अगली ही गेंद पर ट्रेविस हेड के स्टंप्स बिखेर दिए. मिचेल मार्श (10), एलेक्स कैरी (2) रन बनाकर निपट गए.

 

 

इससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 136 रन हो गया. स्मिथ एक छोर थामे हुए थे और उन्हें दूसरी तरफ से जोड़ीदार चाहिए था. मिचेल स्टार्क ने यह काम किया. उन्होंने 14 गेंद में चार चौकों से तेजतर्रार 21 रन जुटाए. लेकिन शमार ने उनकी पारी का अंत कर विंडीज को मैच में बनाए रखा. पहली पारी में शतक लगाने वाले पैट कमिंस दो रन बना सके तो नाथन लायन नौ रन बनाकर आउट हो गए. स्मिथ ने कुछ बड़े शॉट लगाते हुए टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया लेकिन शमार जोसेफ आज अलग ही रंग में थे. उन्होंने जॉश हेजलवुड को 51वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट कर कमाल कर दिया.

 

ये भी पढ़ें

U-19 World Cup : ऋषभ पंत के तूफानी रिकॉर्ड को 13 गेंद में तोड़ गरजा ये साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज, 27 ओवर में ही 270 रन के टारगेट को उड़ा दिया
SA vs AUS: साउथ अफ्रीका ने इतिहास में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया को पीटा, दूसरे T20I में मिली रोमांचक जीत
Exclusive: भारतीय क्रिकेट टीम भी क्‍या अब Champions Trophy खेलने पाकिस्‍तान जाएगी? टेनिस टीम को मंजूरी मिलने के बाद मची हलचल

लोकप्रिय पोस्ट