icon

PAK vs BAN: शाहीन अफरीदी ने तोड़ा सबसे तेज 'शतक' का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, हिन्‍दुस्‍तान में किया करियर का सबसे बड़ा कमाल

शाहीन अफरीदी वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टार गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क को पीछे छोड़ दिया है. 

शाहीन अफरीदी के 100 विकेट पूरे
authorकिरण सिंह
Tue, 31 Oct 02:50 PM

शाहीन अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) ने हिन्‍दुस्‍तान की जमीं पर अपने करियर का बड़ा कमाल कर दिया. उन्‍होंने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है. वो वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. वर्ल्‍ड कप (World Cup 2023) 31वें मुकाबले में बांग्‍लादेश की टीम टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी.  तंजिद हसन और लिटन दास ने पारी की शुरुआत की. दूसरी तरफ शाहीन अफरीदी ने पाकिस्‍तान अटैक की शुरुआत की. 

 

अफरीदी के ओवर की शुरुआती 4 गेंदों पर तंजिद बांग्‍लादेश का खाता तक नहीं खोल पाए और फिर 5वीं गेंद पर अफरीदी ने उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. तंजिद अफरीदी के वनडे क्रिकेट में 100वें शिकार बने. उन्‍होंने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट लिए. 

 

 

 

51 मैचों में कमाल 

 

शाहीन ने 51 मैचों में ये कमाल किया. उन्‍होंने मिचेल स्‍टार्क के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. स्‍टार्क ने अपने 100 वनडे विकेट 52 मैच, शेन बॉन्‍ड ने और मुस्‍तफिजुर रहमान ने 54- 54 गेंदों में विकेटों का शतक लगाया.  शाहीन ने बांग्‍लादेश को 0 पर ही पहला झटका दे दिया. उन्होंने अपने दूसरे ओवर में नजमुल को पवेलियन भेज दिया. 

 

3 बार फाइफर

 

2018 में वनडे क्रिकेट में डेब्‍यू करने वाले शाहीन इससे पहले 50 मैचों में 3 बार फाइफर ले चुके हैं. शाहीन ने मैच शुरू होने से पहले 100 विकेट की उपलब्धि पर कहा था कि ये उनके  और पाकिस्‍तान के लिए बड़ा अचीवमेंट होगा. उन्‍हें अपना डेब्‍यू मैच अभी भी याद है  और अब वो 100 विकेट के करीब  पहुंच गए हैं. 

 

ये भी पढ़ें-

World Cup 2023: छह में से 6 मैच जीतने के बावजूद अभी तक सेमीफाइनल में क्‍यों नहीं पहुंच पाई टीम इंडिया?

इंजमाम पर जिस कंपनी के शेयर रखने का आरोप, उसने दुनियाभर में बनाया पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड का तमाशा, हर सवाल का दिया जवाब!

लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड 8वीं बार जीता Ballon D'or, 23 साल के खिलाड़ी को हराया

 

लोकप्रिय पोस्ट