icon

दुनिया की सबसे तेज गेंदबाज बनी विकेटों की रानी, Women's T20 World Cup में बनाया विश्व कीर्तिमान

साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल महिला टी20 वर्ल्ड कप की सबसे कामयाब बॉलर बन गईं.

दुनिया की सबसे तेज गेंदबाज बनी विकेटों की रानी, Women's T20 World Cup में बनाया विश्व कीर्तिमान
SportsTak - Sun, 26 Feb 08:23 PM

साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल (Shabnim Ismail) महिला टी20 वर्ल्ड कप की सबसे कामयाब बॉलर बन गईं. वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज (Most Wickets in Women's T20 World Cup)  हैं. शबनिम इस्माइल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में एलिस पैरी को आउट करते ही यह उपलब्धि हासिल की. उनके नाम अब 43 विकेट हो गए हैं. शबनिम ने इंग्लैंड की पूर्व तेज गेंदबाज अन्या श्रबसोल को पीछे छोड़ा जिन्होंने 41 विकेट लिए थे. शबनिम महिला क्रिकेट की सबसे तेज गेंदबाज हैं. इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 128 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बॉल फेंककर यह कमाल किया था.

 

शबनिम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल में चार ओवर में एक मेडन फेंका और 26 रन देकर दो विकेट लिए. उन्होंने आखिरी ओवर में लगातार दो गेंद में एलिस पेरी और जॉर्जिया वारहैम को आउट किया. उन्होंने एक मेडन के साथ महिला टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक मेडन का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. उन्होंने फाइनल में अच्छी बॉलिंग की थी और पहले तीन ओवर में महज 10 रन दिए थे. आखिरी ओवर में उनकी गेंदों पर 16 रन गए.

 

 

महिला वर्ल्ड कप 2023 में कैसा रहा शबनिम का रिकॉर्ड

 

इस टूर्नामेंट में शबनिम ने छह मैच में आठ विकेट लिए. उन्होंने 16.12 की औसत और 5.86 की इकॉनमी से विकेट चटकाए. वह सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में छठे नंबर पर रहीं. उनसे ज्यादा विकेट इंग्लैंड की सॉफी एक्लेसटन (11), ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर, मेगन शूट, साउथ अफ्रीका की मारिजान कैप ने नौ-नौ विकेट लिए.

 

महिला टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज कौन हैं?


गेंदबाज- विकेट
शबनिम इस्माइल 43
अन्या श्रबसोल 41
एलिस पैरी 40
मेगन शूट 39
स्टेफनी टेलर 33
सॉफी डिवाइन 29
 

ये भी पढ़ें

अनोखा मैच! 7 बल्लेबाज जीरो पर निपटे, 10 रन पर सिमटी टीम, दो गेंद में लक्ष्य हुआ हासिल, बना सबसे बड़ी जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड

AUSW vs SAW: फाइनल में मेग लैनिंग ने रचा इतिहास, टी20 में ऐसा करने वाली बनीं पहली क्रिकेटर

लगातार 30 दिन तक रोते रहे थे इशांत शर्मा, कमरे में पहुंचे थे धोनी- धवन, बल्लेबाज ने तकरीबन खत्म कर दिया था ODI करियर

लोकप्रिय पोस्ट