icon

दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने लिया संन्यास, वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया का रहा हिस्सा, मुंबई को पहली बार IPL Final में पहुंचाया

Saurabh Tiwary Retires: सौरभ तिवारी ने 17 साल तक झारखंड के लिए क्रिकेट खेला. वे 88 मैचों में इस टीम के कप्तान रहे. वे 2008 U19 विजेता भारतीय टीम में थे.

सौरभ तिवारी (दाएं) ने भारत के लिए तीन वनडे मैच खेले.
authorShakti Shekhawat
Mon, 12 Feb 07:26 PM

Saurabh Tiwary Retirement: भारतीय क्रिकेटर सौरभ तिवारी ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले लिया. रणजी ट्रॉफी 2023-24 में झारखंड और राजस्थान के बीच 16 फरवरी से शुरू होने वाला मैच उनका आखिरी मुकाबला होगा. 34 साल के सौरभ 2008 में अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे. फिर 2010 में भारत के लिए तीन वनडे मुकाबले भी खेले. आईपीएल में वे मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयरडेविल्स और राइजिंग पुणे सुपर जायंट जैसी टीमों का हिस्सा रहे. उनका पेशवर करियर 17 साल लंबा रहा. 2006-07 में किशोरावस्था में उन्होंने रणजी ट्रॉफी डेब्यू किया था और तब से लगातार झारखंड का प्रतिनिधित्व किया. 88 मैचों में उन्होंने झारखंड की कप्तानी की.

 

तिवारी ने 12 फरवरी को जमशेदपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'इस सफर में अलविदा कहना थोड़ा मुश्किल होता है. मेरी स्कूली पढ़ाई से पहले यह सिलसिला शुरू हो गया था. लेकिन मुझे पता है कि यह सही समय है. मुझे लगता है कि आप नेशनल टीम और आईपीएल में नहीं हैं तब किसी नौजवान के लिए जगह खाली कर देना चाहिए. हमारी टेस्ट टीम में नौजवानों को काफी मौके मिल रहे हैं इसलिए मैंने यह फैसला किया. ऐसा नहीं है कि मैंने केवल अपने प्रदर्शन के आधार पर ऐसा किया. आप रणजी और पिछले घरेलू सीजन में मेरा रिकॉर्ड देख सकते हैं. हमेशा पूछा जाता है कि आगे क्या करेंगे, मैं केवल क्रिकेट जानता हूं तो आगे भी खेल से जुड़ा रहूंगा. मुझे पॉलिटिक्स से ऑफर आया लेकिन अभी सोचा नहीं है.'

 

सौरभ तिवारी का कैसा रहा रिकॉर्ड

 

तिवारी ने 115 फर्स्ट क्लास मैचों में 22 शतक व 34 फिफ्टी की मदद से 8030 रन बनाए. उनकी रन बनाने की औसत 47.51 की रही. वहीं 116 लिस्ट ए मैचों में 46.55 की औसत से उन्होंने 4050 रन बनाए और छह सेंचुरी व 27 फिफ्टी लगाई. 2010 में मुंबई इंडियंस की ओर से आईपीएल में खेलते हुए उन्होंने 419 रन बनाए और टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम रोल निभाया. इसकी बदौलत वे एशिया कप के लिए भारतीय टीम में चुने गए. लेकिन उनका डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर 2010 में विशाखापतनम में हुआ. इसके बाद दो वनडे उन्होंने और खेले. तीन वनड में उन्होंने 49 रन बनाए और दो बार वे नॉट आउट रहे जबकि एक बार बल्लेबाजी नहीं आई. तिवारी ने आईपीएल में चार टीमों के लिए 28.73 की औसत और 120 की स्ट्राइक रेट से 1494 रन बनाए. 

 

ये भी पढ़ें

4 गेंद में 4 विकेट लेकर मचाई धूम, IPL में 4 टीमों के लिए 6 साल में 7 मैच खेलने वाले बॉलर का करिश्मा, देखिए Video
टीम इंडिया की 3 पीढ़ियों को अकेले तबाह कर रहा यह इंग्लिश गेंदबाज, राजकोट टेस्ट में बनेगा 700 विकेट क्लब का हिस्सा!
IND vs ENG: भारतीय टीम को जोर का झटका, धाकड़ बल्लेबाज तीसरे टेस्ट से बाहर

लोकप्रिय पोस्ट