icon

कौन हैं Saurabh Netravalkar: पढ़ाई के लिए भारत छोड़ा, क्रिकेट के लिए छूटी नौकरियां, बनाई खुद की क्रिकेट ऐप, अब रोहित-कोहली की कर दी छुट्टी

सौरभ नेत्रवलकर भारतीय क्रिकेट में आगे मौके नहीं मिलने और पढ़ाई के चलते अमेरिका चले गए. वहां जाकर पढ़ाई की और ऑरेकल कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गए.

सौरभ नेत्रवलकर ने भारत के खिलाफ विराट कोहली और रोहित शर्मा के विकेट लिए.
authorShakti Shekhawat
Wed, 12 Jun 11:07 PM

सौरभ नेत्रवलकर, एक ऐसा नाम जो टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रहा है. अमेरिका के क्रिकेट खेल रहे इस खिलाड़ी ने अपने खेल से बड़ी-बड़ी टीमों में खलबली मचा दी. पहले पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त बॉलिंग की और अमेरिका को हैरतअंगेज जीत दिलाई. फिर भारत के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली को गोल्डन डक पर निपटाया तो रोहित शर्मा को तीन रन के स्कोर पर वापस भेजा. ये दोनों टीम इंडिया के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं और दोनों ही सौरभ के शिकार बने. एक समय था जब यह खिलाड़ी भारत के लिए ही खेला करता था. वह मुंबई रणजी टीम और भारतीय अंडर 19 टीम के लिए खेल चुके हैं.

 

नेत्रवलकर भारतीय क्रिकेट में आगे मौके नहीं मिलने और पढ़ाई के चलते अमेरिका चले गए. वहां जाकर पढ़ाई की और ऑरेकल कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गए. वहां अपनी खुद की एक क्रिकेट ऐप बनाई. 32 साल के सौरभ ने 2010 का अंडर 19 वर्ल्ड कप भारत के खेला था. इस टीम में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल जैसे नाम शामिल थे. नेत्रवलकर ने स्पोर्ट्स तक को दिए इंटरव्यू में कहा था कि 2013 से 2015 तक का समय उन्होंने क्रिकेट को दिया था लेकिन उन्हें लगा कि वे आगे नहीं जा पा रहे हैं. ऐसे में वे अमेरिका शिफ्ट कर गए. वहां कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से मास्टर्स किया. वे जब गए तो अपनी क्रिकेट किट तक नहीं लेकर गए. 2014 में अपने खेल को परखने के लिए CricDeCode नाम की ऐप बनाई थी. अमेरिका में पढ़ाई के बाद वे बतौर इंजीनियर काम करने लगे.

 

नेत्रवलकर को 2-3 बार गंवानी पड़ी नौकरियां

 

अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट के प्रेसीडेंट लॉयड जोडा ने नेत्रवलकर को खेलते हुए देखा तो यूनिवर्सिटी की तरफ से खेलने को कहा. इसके बाद वे जब भी मौका मिलता थो खेलते. इस दौरान कई बार क्रिकेट को काफी समय देना पड़ता और इस वजह से दो-तीन कंपनियों से उनकी नौकरी चली गई. आगे चलकर वे अमेरिका के कप्तान बने. उनके नेतृत्व में टीम ने डिवीजन दो के लिए क्वालिफाई किया. अब वे टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे हैं और पाकिस्तान व भारत जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ शानदार खेल के जरिए बता दिया कि वे किस तरह का टैलेंट रखते हैं. 

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup: मिचेल मार्श पर आईसीसी लगा सकता है 1-2 मैचों का बैन, जॉश हेजलवुड के दिए बयान के चलते चलेगा चाबुक!
IND vs USA: अमेरिकी बल्लेबाज ने शिवम दुबे को ठोका करारा सिक्स, सिक्योरिटी गार्ड के गले के पास लगी बॉल, देखिए Video
IND vs USA, Virat Kohli : विराट कोहली को भारतीय जांबाज ने गोल्डन डक पर भेजा पवेलियन, पहली बार उनके नाम जुड़ा ये घटिया रिकॉर्ड, देखें Video

लोकप्रिय पोस्ट