icon

India A vs England Lions: भारतीय स्पिन के आगे अंग्रेजों ने घुटने टेके, पारी और 16 रन से मिली शिकस्त, टीम इंडिया 1-0 से आगे

India A vs England Lions: इंडिया ए ने दूसरा मैच जीतते हुए तीन अनाधिकारिक टेस्ट की सीरीज में इंग्लैंड लॉयंस पर 1-0 से बढ़त बना ली. जानिए मैच में क्या हुआ.

सौरभ कुमार लगातार इंडिया ए और घरेलू क्रिकेट में कमाल कर रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Sat, 27 Jan 12:05 PM

India A vs England Lions: इंडिया ए ने इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा अनाधिकारिक टेस्ट पारी और 16 रन से जीत लिया. अहमदाबाद में खेले गए मुकाबले के चौथे और आखिरी दिन सुबह के सेशन में ही अभिमन्यु ईश्वरन की कप्तानी वाली टीम इंडिया को कामयाबी मिली. बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार ने कमाल की बॉलिंग की और दूसरी पारी में 104 रन देकर पांच विकेट लिए. इससे इंग्लिश टीम दूसरी पारी में 321 रन पर ढेर हो गई. उसने पहली पारी में 152 रन बनाए थे. भारतीय टीम ने एक बार बैटिंग की और सरफराज खान के 161 और देवदत्त पडिक्कल के 105 रन के बूते 489 रन का स्कोर खड़ा किया. दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला ड्रॉ रहा था. तीसरा और आखिरी मैच 1 फरवरी से अहमदाबाद में ही खेला जाएगा.

 

इंग्लैंड लॉयंस तीसरे दिन ही हार के कगार पर पहुंच गए थे. लेकिन विकेटकीपर ऑली रॉबिनसन (85) और ब्राइडन कार्स (38) के बीच सातवें विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी ने मैच को आखिरी दिन तक खींच दिया. चौथे दिन केवल 5.2 ओवर का खेल हुआ. अर्शदीप सिंह ने सबसे पहले रॉबिनसन का विकेट लिया जो अपने कल के स्कोर में केवल एक रन जोड़ सके. फिर यश दयाल ने टॉम लावेस (32) को चलता कर मैच खत्म कर दिया. इंग्लिश टीम कल के स्कोर में 17 रन ही जोड़ सकी और पारी की पारी को नहीं टाल पाई.

 

इससे पहले इंग्लिश टीम की दूसरी पारी को सौरभ ने काफी नुकसान पहुंचाया. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 22वीं बार पांच विकेट चटकाए. इससे इंग्लैंड लॉयंस ने एक समय छह विकेट 156 रन पर गिरा दिए थे. इससे पारी जल्द ही खत्म होती हुई दिख रही थी. लेकिन सातवें नंबर पर उतरे रॉबिनसन और आठवें नंबर के कार्स ने मिलकर भारतीय हमलों को झेला और टीम को मुकाबले में बनाए रखा. इसके चलते न केवल अंग्रेज भारतीय बढ़त को कम कर पाए बल्कि चौथे दिन तक मैच को ले गए.

 

सौरभ कुमार का कमाल खेल

 

इस मुकाबले में पहली पारी में भारतीय टीम के लिए बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए थे. बाकी बॉलर्स को भी कामयाबियां मिली. दूसरी पारी में सौरभ आगे रहे लेकिन वाशिंगटन सुंदर को छोड़कर बाकियों को भी विकेट मिले. सौरभ का इंडिया ए के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन जारी रहा. उन्होंने इससे पहले न्यूजीलैंड ए और बांग्लादेश ए के खिलाफ भी पांच-पांच विकेट लिए. लेकिन उनका भारतीय टीम में शामिल हो पाना मुश्किल है. टीम इंडिया में अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा के रूप में पहले से ही दो कमाल के बाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज मौजूद हैं.

 

ये भी पढ़ें

ILT20 : शारजाह में हुसैन और बोल्ट के तूफान से 74 पर सिमटी वॉरियर्स, मुंबई इंडियंस वाली टीम ने 106 रन से दर्ज की बड़ी जीत
बड़ी खबर: भारत में खेले जाएंगे दो और World Cup, ICC इवेंट के शेड्यूल का हुआ खुलासा, यहां जानें पूरी डिटेल्‍स
पाकिस्‍तानी गेंदबाज ने LBW की अपील तक नहीं की, फिर भी अंपायर ने दिया आउट, मैच फिक्सिंग को लेकर मचा कोहराम, Video

लोकप्रिय पोस्ट