icon

Sarfaraz Khan : 45 मैच में 14 शतक, 11 फिफ्टी, 70 की औसत... दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में आया बैजबॉल का बादशाह, अब कैसे बचेगा इंग्लैंड?

Sarfaraz Khan Indian Test Team: सरफराज खान को फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रनों की बरसात करने का इनाम भारतीय टेस्ट टीम में जगह के रूप में मिला है.

सरफराज खान फर्स्ट क्लास क्रिकेट में साल 2020 से धूम मचाए हुए हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 29 Jan 05:22 PM

Sarfaraz Khan Indian Test Team: भारतीय टेस्ट टीम में आखिरकार लंबे इंतजार और हजारों रन बरसाने के बाद सरफराज खान को मौका मिल गया. केएल राहुल और रवींद्र जडेजा के चोटिल होने के बाद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की भारतीय टीम में शामिल किया गया. उन्हें पहली बार भारतीय टेस्ट टीम का बुलावा आया है. पिछले चार सालों में इस युवा बल्लेबाज ने फर्स्ट क्लास में जमकर रन बनाए हैं. इस दौरान उन्हें जहां भी मौका मिला वहां उन्होंने रन बरसाए. इसके जरिए वह लगातार टीम इंडिया में चुने जाने के लिए दरवाजा खटखटा रहे थे. मगर सेलेक्टर्स उन पर दांव नहीं लगा रहे थे. लेकिन अब सरफराज को उनकी मेहनत का फल मिला है.

 

सरफराज के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 45 मैच की 66 पारियों में 69.85 की औसत से 3912 रन हैं. इस दौरान 14 शतक और 11 अर्धशतक उनके बल्ले से आए. नाबाद 301 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है. उन्होंने हाल ही इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ दूसरे अनाधिकारिक टेस्ट में 89 गेंद में शतक ठोककर फिर से ध्यान खींचा था. उनकी पिछली चार पारियों में 161, 4, 55 और 96 रन के स्कोर रहे हैं.

 

सरफराज ने मुंबई लौटने के बाद मचाई तबाही

 

सरफराज ने मुंबई के लिए खेलते हुए फर्स्ट क्लास करियर शुरू किया था लेकिन वहां मौके नहीं मिलने पर उत्तर प्रदेश के लिए खेलने चले गए. वहां बात नहीं तो मुंबई लौटे. यहां पर 2020 के सीजन में 928 रन उड़ा दिए. इसके बाद कोरोना के चलते जब देश में लॉकडाउन लगा तो वे खेलने के मौके ढूंढ़ने के लिए देश में कई जगह भटकते रहे. लेकिन मुंबई दोबारा आने के बाद उनके रन नहीं रुके. 2020 से अभी तक चार साल में वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2652 रन बना चुके हैं. 

 

सरफराज ने 2019-20 के रणजी सीजन में छह मैच में 154.66 की औसत से 928 रन बनाए थे. तब तीन शतक और दो अर्धशतक उन्होंने लगाए. 2022 में नौ पारियों में 122.75 की औसत से 982 रन बनाए. तब चार शतक और दो अर्धशतक उन्होंने लगाए. 2022-23 में सरफराज ने 92.66 की औसत से छह मैच में 556 रन बनाए. इस बार तीन शतक और एक अर्धशतक उनके नाम रहा. 

 

सरफराज फर्स्ट क्लास में न केवल रनों की बरसात करते हैं बल्कि तेजतर्रार खेल खेलते हैं. स्पिनर्स के खिलाफ उनका खेल जबरदस्त है. इस लिहाज से इंग्लैंड के बैजबॉल क्रिकेट (ताबड़तोड़ बैटिंग) का सामना करने के लिए भारतीय टीम के पास एक शानदार विकल्प रहेगा. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: भारत की करारी हार के बाद जसप्रीत बुमराह को मिली सजा, इंग्लैंड के खिलाफ की थी यह हरकत

बड़ी खबर: मैच के बाद एयरपोर्ट पहुंचे क्रिकेटरों के किट बैग में मिली शराब, तलाशी के दौरान कई बोतलें बरामद, मामला सामने आने के बाद मची खलबली
Ranji Trophy: टीम इंडिया से बाहर हुआ तो रणजी में कहर बनकर टूटा ये गेंदबाज, 3 मैचों में लिए 18 विकेट, 308 रन से दिलाई जीत

लोकप्रिय पोस्ट