icon

On This Day: भारत से हारते ही पाकिस्तान के कप्तान को कहा गया मोटा-मोटा, ICC टूर्नामेंट्स में रिकॉर्ड 2 बार भारत को हराने वाले दिग्गज को छोड़ना पड़ा देश!

सरफराज अहमद विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. वे सबसे पहले 2006 में सुर्खियों में आए. तब उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था.

सरफराज अहमद (बीच में) लंबे समय तक पाकिस्तान के कप्तान रहे.
authorShakti Shekhawat
Wed, 22 May 12:48 AM

क्रिकेट की दुनिया में आज एक ऐसे क्रिकेटर का जन्मदिन है जिन्होंने दो बार आईसीसी ट्रॉफी जीती. दोनों बार भारत को हराकर विजेता बने लेकिन पाकिस्तान के इस खिलाड़ी को अपने ही देश में ज्यादा तारीफ नहीं मिली. इनका नाम है सरफराज अहमद. उन्होंने 2006 अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत को हराकर पाकिस्तान को जीत दिलाई. इसके बाद 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में उनकी कप्तानी में पाकिस्तान जीता. एक बार फिर से फाइनल में भारत को शिकस्त दी. सरफराज को कुछ साल बाद वर्ल्ड कप में ही भारत से हार के बाद अपने देश में जबरदस्त नाराजगी झेलनी पड़ी. उन्हें बुरी तरह से ट्रोल किया गया. कुछ समय पहले खबरें आई कि सरफराज अहमद पाकिस्तान में ज्यादा मौके नहीं मिलने की वजह से देश छोड़ गए. हालांकि उन्होंने इन दावों से इनकार किया था.

 

22 मई 1987 को कराची में जन्मे सरफराज विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. वे सबसे पहले 2006 में सुर्खियों में आए. तब उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता. उस टूर्नामेंट में उन्होंने तीसरे और चौथे मैच में अर्धशतक लगाए थे. भारत को हराकर चैंपियन बनने से वे पाकिस्तान में हीरो बन गए. इसके बाद वे डॉमेस्टिक क्रिकेट में गए. यहां उन्होंने पहले ही सीजन में 10 मैचों में 523 रन बनाए और 28 शिकार किए. इसके बाद उन्हें पाकिस्तान ए टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया भेजे गए. लेकिन इसके बाद सरफराज गुम हो गए.

 

भारत को हराकर चैंपियन बने, हारे तो हुए ट्रोल

 

सरफराज को पाकिस्तान क्रिकेट में दोबारा चमकने में सात साल लग गए. 2014 में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने दुबई टेस्ट में 74 रन की पारी खेली. हालांकि टीम हारी लेकिन इस पारी ने उनके पैर टीम में जमा दिए. 2014 से पहले वे पाकिस्तान के लिए केवल चार टेस्ट, चार टी20 और 26 वनडे खेले थे. दुबई टेस्ट से लेकर अगले 18 महीनों में सरफराज ने 71.20 की औसत से रन जुटाए. वे 2015 वर्ल्ड कप के लिए चुने गए. 30 साल की उम्र में 2017 चैंपियंस ट्रॉफी जिताकर एक बार फिर से उन्होंने अपनी कप्तानी की छाप छोड़ी. लेकिन 2019 वर्ल्ड कप में भारत के सामने हार मिली तो उनकी कप्तानी, एटीट्यूड और फिटनेस का मजाक उड़ा. उन्हें मोटा कहा गया. इसी दौरान मैच में उनकी एक फोटो वायरल हुई जिसमें वे उबासी ले रहे थे. नतीजा रहा कि अक्टूबर 2019 में उनसे कप्तानी ले ली गई. इसके बाद पाकिस्तानी टीम में उनकी जगह भी खतरे में आ गई.

 

कैसा रहा सरफराज अहमद का करियर

 

सरफराज ने पाकिस्तान के लिए 54 टेस्ट में 3031, 117 वनडे में 2315 और 61 टी20 इंटरनेशनल में 818 रन बनाए. इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम छह शतक हैं. 2021 से उन्हें वनडे और टी20 खेलने का मौका नहीं मिला है. उनका आखिरी टेस्ट दिसंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर था.

 

ये भी पढ़ें

KKR vs SRH: पैट कमिंस ने कोलकाता से मिली हार के बाद बल्लेबाजों पर निकाला गुस्सा, कहा- टी20 क्रिकेट में...
KKR vs SRH मुकाबले के दौरान हर डॉट बॉल पर क्यों दिखा पेड़ का साइन, BCCI ने बनाया है ये स्पेशल प्लान
SRH को 159 पर समेटने के बाद डगआउट में आक्रामक हुए गौतम गंभीर, शाहरुख खान और बेटी सुहाना का भी रिएक्शन वायरल

लोकप्रिय पोस्ट