icon

बड़ी खबर : फिक्सिंग के मुजरिम सलमान बट को PCB ने सेलेक्शन पैनल से निकाला, वहाब रियाज ने 24 घंटे में बदला फैसला

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने हाल ही में स्पॉट फिक्सिंग के मुजरिम पाए जाने वाले सलमान बट को पहले चयनसमिति के शामिल करने के बाद अब उन्हें निकाल दिया है.

वहाब रियाज और सलामन बट
authorSportsTak
Sat, 02 Dec 09:32 PM

भारत में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में लचर प्रदर्शन के बाद से पाकिस्तान क्रिकेट में तमाम उथल-पुथल का दौर जारी है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने हाल ही में स्पॉट फिक्सिंग के मुजरिम पाए जाने वाले सलमान बट को एक दिसंबर को पाकिस्तान की चयन समिति के सलाहकार के रूप में शामिल किया गया था. जिसके बाद से पूरी दुनिया में फिक्सिंग के दोषी खिलाड़ी को चयनकर्ता जैसा रोल देने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की काफी आलोचना हो रही थी. जिससे 24 घंटे के भीतर पाकिस्तान के नवनिर्वाचित मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज ने अपने इस फैसले को वापस ले लिया और सलमान बट को चयनकर्ताओं की सलाहकार टीम से निकाल दिया गया है. इसकी जानकारी वहाब रियाज ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए दी. 

 

वहाब रियाज ने क्या कहा ?

 

दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज की मदद के लिए सलाहकार के रूप में सलमान बट, कामरान अकमल और राव इफ्तिखार अंजुम को शामिल किया था. मगर सलमान को शामिल करने की जमकर आलोचना हुई. जिसके बाद सलमान बट को पैनल से बाहर निकालते हुए वहाब रियाज ने कहा कि सलमान का क्रिकेटिंग सेंस कमाल का है. उनको मुझे फीडबैक देने के लिए सलाहकार के रूप में टीम में शामिल किया गया था. लेकिन अब मैं अपना फैसला वापस लेते हुए बताना चाहता हूं कि वह मेरी टीम का हिस्सा नहीं रहेंगे. इसके लिए मैंने सलमान से भी बात कर ली है और वह मान गए हैं. 


साल 2010 में लगा था सलमान पर 5 साल का बैन

 

39 साल के हो चुके सलमान बट की बात करें तो स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाए जाने से उन पर पांच साल का बैन लगा था. जिसके चतले साल 2016 में सलमान ने फिर से क्रिकेट में वापसी की थी. सलमान पर साल 2010 में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के दौरान फिक्सिंग का आरोप लगा था. हालांकि बैन के बाद वापसी करने वाले सलमान फिर पाकिस्तान के लिए क्रिकेट नहीं खेल सके. सलमान ने पाकिस्तान के लिए 33 टेस्‍ट मैचों में 1889 रन, 78 वनडे में 2725 रन और 24 टी20 मैचों में 595 रन बनाए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

टीम इंडिया के लिए चहल बाइलेटरल खेलने के बाद वर्ल्ड कप से क्यों हो जाते हैं बाहर? पूर्व क्रिकेटर ने बताया कारण

विराट कोहली पर निशाना साधने के लिए नहीं थी 'मैंगो स्टोरी', नवीन उल हक़ ने अब उगला पूरा सच

लोकप्रिय पोस्ट