icon

'भारतीय' खिलाड़ी ने T20 क्रिकेट में मचाई तबाही, 27 गेंद में ठोका शतक, उड़ाए 18 छक्के, जमकर बरसे रिकॉर्ड

एस्तोनिया की ओर से खेलते हुए साहिल चौहान ने साइप्रस के खिलाफ मुकाबले में 41 गेंद में नाबाद 144 रन की पारी खेली. इससे उनकी टीम ने 192 रन के लक्ष्य को 13 ओवर में हासिल कर लिया.

साहिल चौहान एस्तोनिया के लिए क्रिकेट खेलते हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 17 Jun 08:10 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बीच एक भारतीय मूल के खिलाड़ी ने टी20 क्रिकेट में धूम मचा दी. एस्तोनिया की ओर से खेलते हुए साहिल चौहान ने साइप्रस के खिलाफ मुकाबले में 41 गेंद में नाबाद 144 रन की पारी खेली. इससे उनकी टीम ने 192 रन के लक्ष्य को 13 ओवर में हासिल कर लिया और वह भी केवल चार विकेट खोकर. साहिल ने चौथे नंबर पर उतरकर धमाकेदार बैटिंग की और करियर का पहला शतक उड़ाया और क्या ही कमाल तरीके से यह काम किया. उन्होंने शतक बनाने के लिए केवल 27 गेंद खेली और छह चौके व 18 छक्के उड़ाए. इस पारी के जरिए उन्होंने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिए.

 

साइप्रस ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 191 रन की पारी खेली. उसकी तरफ से तरणजीत सिंह ने सबसे ज्यादा 44 रन बनाए जो 17 गेंद में दो चौकों व पांच छक्कों की मदद से आए. लक्ष्य का पीछा करते हुए एस्तोनिया ने नौ पर दो और 40 रन तीन विकेट गंवा दिए थे. उसके टॉप तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाए. लेकिन साहिल ने इसके बाद पासा पलट दिया. उन्होंने अपने चौथे टी20 मुकाबले में शतक उड़ाया और साइप्रस की बॉलिंग का धागा खोल दिया. साहिल ने चौका लगाकर मैच खत्म किया.

 

साहिल ने छक्के से खाता खोला फिर सिक्स से ही ठोकी फिफ्टी-सेंचुरी

 

साहिल ने पहली गेंद से ही अपने इरादे जाहिर कर दिए और छक्के के साथ खाता खोला. इसके बाद तो उन्हें रोकना असंभव सा हो गया. उन्होंने छक्के के साथ 14 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद सिक्स लगाकर ही 100 रन का आंकड़ा भी पूरा किया. अर्धशतक लगाने के बाद साहिल ने केवल एक चौका लगाया जो मैच खत्म करने के लिए आया. साहिल ने 18 छक्कों के साथ एक टी20 इंटरनेशनल में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2019 में आयरलैंड के खिलाफ 16 सिक्स लगाए थे. न्यूजीलैंड के फिन एलन ने 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ भी 16 छक्के उड़ाए थे.

 

साहिल चौहान ने कौन-कौन से रिकॉर्ड तोड़े

 

साहिल ने 27 गेंद में शतक के जरिए क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2013 में आईपीएल में आरसीबी की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 30 गेंद में सेंचुरी बनाई थी. टी20 इंटरनेशनल में नामीबिया के जेन निकोल लॉफी ईटन ने 2024 में नेपाल के खिलाफ 33 बॉल में शतक ठोका था. साहिल ने साइप्रस के खिलाफ पारी के जरिए लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वोच्च स्कोर, चौथे नंबर पर सर्वोच्च स्कोर और एसोसिएट खिलाड़ी के तौर पर सर्वोच्च स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup से बाहर हुई टीम तो धाकड़ बल्लेबाज ने छोड़ा क्रिकेट, भारत में वर्ल्ड कप 2023 से किया था ODI डेब्यू

T20 WC 2024: बड़ी शर्मिंदगी होती है कि पूरे पाकिस्तान में...इंजमाम उल हक ने सेलेक्टर्स को लगाई लताड़, बताई टीम की सबसे बड़ी कमी

T20 WC 2024: 'टीम में कोई एकता नहीं, सभी अलग रहते हैं', गैरी कर्स्टन का पाकिस्तान टीम पर बड़ा आरोप, खिलाड़ियों की खोली पोल

लोकप्रिय पोस्ट