icon

'अश्विन को नहीं खिलाने का फैसला पचा नहीं पा रहा', सचिन तेंदुलकर ने WTC हार के बाद टीम इंडिया को घेरा

भारत ने दी ओवल पिच पर घास और आसमान में बादल देखते हुए अश्विन को WTC Final में नहीं खिलाया. यह फैसला बुरी तरह गलत साबित हुआ.

'अश्विन को नहीं खिलाने का फैसला पचा नहीं पा रहा', सचिन तेंदुलकर ने WTC हार के बाद टीम इंडिया को घेरा
authorPTI Bhasha
Mon, 12 Jun 12:04 AM

महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अनुभवी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिलने को चौंकाने वाला फैसला करार दिया. उन्होंने कहा कि उनकी क्षमता के स्पिनर को प्रभावी होने के लिए अनुकूल परिस्थितियों की जरूरत नहीं होती है. डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से हराया. उसे जीत के लिए 444 रन का लक्ष्य मिला था मगर टीम आखिरी दिन पहले सेशन में निपट गई और 234 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने टीम में अश्विन को जगह नहीं देने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि बारिश की स्थिति ने उन्हें चौथे विशेषज्ञ तेज गेंदबाज को चुनने के लिए मजबूर किया.

 

तेंदुलकर ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद रविवार (11 जून) को ट्वीट किया, ‘भारत को मैच में बने रहने के लिए पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करना था, लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके. भारतीय टीम के लिए कुछ अच्छे क्षण थे, लेकिन मैं अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं करने के फैसले को पचा नहीं पा रहा हूं. वह इस समय दुनिया का नंबर एक टेस्ट गेंदबाज है.’

 

 

WTC 2021-23 में अश्विन ने लिए थे 61 विकेट


तेंदुलकर को इस तर्क से हैरानी हुई कि अश्विन जैसी क्षमता वाले गेंदबाज को तेज गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, वह भी तब जब इस ऑस्ट्रेलियाई टीम में बायें हाथ के कई बल्लेबाज है. उन्होंने कहा, ‘मैंने मैच से पहले ही कहा था कि कुशल स्पिनर हमेशा पिच से मिलने पर मदद के भरोसे नहीं रहता. वे हवा, पिच की उछाल और अपनी विविधताओं का इस्तेमाल करता है. यह नहीं भूलना चाहिए कि ऑस्ट्रेलिया के पास टॉप आठ में बाएं हाथ के पांच बल्लेबाज थे.' अश्विन ने डब्ल्यूटीसी के दूसरे सत्र के दो साल के चक्र में 13 टेस्ट में 61 विकेट लिए.

 

तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट का वर्ल्ड कप जीतने की बधाई भी दी. उन्होंने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया को डब्ल्यूटीसी फाइनल जीतने की बधाई. स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने पहले दिन ही मजबूत नींव रखी जिससे मैच का पलड़ा उनके पक्ष में झुक गया. भारत को मैच में बने रहने के लिए पहली पारी में बड़े रन बनाने थे मगर ऐसा हो नहीं सका.'

 

ये भी पढ़ें

'विराट कोहली से उसके शॉट के बारे में पूछो, वह बोलता रहता है...', सुनील गावस्कर भारत की हार पर तमतमाए
रोहित शर्मा बोले- WTC Final में 3 मैच होने चाहिए, पैट कमिंस ने दिया बोलती बंद करने वाला जवाब, जानिए क्या कहा
रवि शास्त्री ने लगातार दूसरा WTC Final हारने पर BCCI और टीम इंडिया पर डाला जिम्मा, कहा- IPL टीमों…

लोकप्रिय पोस्ट