icon

Sachin Dhas: पैदा होने से पहले पिता ने क्रिकेटर बनाने की ठानी, 2 साल पहले छक्के बरसाए तो बल्ले की हुई जांच, जानिए कौन है सचिन धास

सचिन धास ने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में नेपाल के खिलाफ शतक लगाने के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ 96 रन बनाए. जानिए कौन हैं सचिन धास और क्या है उनकी कहानी.

सचिन धास इंडिया अंडर 19 के लिए फिनिशर के तौर पर खेलते हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 06 Feb 10:03 PM

Sachin Dhas cricket: भारत लगातार पांचवीं बार अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंच गया. उसने 6 फरवरी को खेले गए मुकाबले में साउथ अफ्रीका को दो विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई. भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम के कुल नौवीं बार फाइनल में पहुंचने के नायक सचिन धास और उदय सहारण रहे. इन दोनों ने अर्धशतक लगाए और 245 रन के लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभाई. सचिन ने 11 चौकों व एक छक्के की मदद से 96 रन की पारी खेली. उन्होंने कप्तान उदय के साथ पांचवें विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी की. यह रन ऐसे समय पर आए जब भारत ने 32 रन पर चार विकेट गंवा दिए. सचिन ने साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाजों का जोरदार तरीके से सामना किया. वे लगाातर दूसरे शतक से महज चार रन दूर रह गए. सचिन ने नेपाल के खिलाफ सुपर-6 मैच में शतक उड़ाया था. पर कौन हैं सचिन धास जिन्होंने अंडर 19 वर्ल्ड कप में धूम मचा रखी है.

 

सचिन महाराष्ट्र के बीड जिले से आते हैं. उनके पिता संजय स्वास्थ्य विभाग में काम करते हैं तो मां सुरेश असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर हैं. दोनों ने राज्य स्तर तक कबड्डी खेली है. संजय तो यूनिवर्सिटी लेवल तक क्रिकेटर भी थे. सचिन जब पेट में थे तब ही उनके पिता ने उन्हें क्रिकेटर बनाने की ठान ली थी. संजय सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर दोनों के फैन थे. लेकिन उन्होंने बेटे का नाम सचिन पर रखा. इस बारे में संजय ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, सचिन तेंदुलकर पर नाम इसलिए रखा ताकि वह उनसे कनेक्ट कर सके. अभी इसका जेनरेशन गावस्कर सर को क्या समझेगा.

 

सचिन ने साढ़े 4 साल में शुरू की ट्रेनिंग

 

सचिन जब साढ़े चार साल के थे तब उनके पिता ने क्रिकेटर बनाने के लिए ट्रेनिंग शुरू करा दी थी. इसके बाद शेख अजहर की एकेडमी में उन्होंने दाखिला लिया और क्रिकेट की बारीकियां सीखने लगे. उस समय बीड में टर्फ विकेट नहीं होते थे. ऐसे में संजय और अजहर ने मिलकर उधार के जरिए पैसे जुटाए और टर्फ विकेट बनाए. बीड पानी की कमी से जूझता रहा है. ऐसे में टैंकर मंगाए जाते.

 

सचिन ने छक्के लगाए तो बल्ले की हुई जांच

 

अजहर ने सचिन से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी इंडियन एक्सप्रेस को बताई. उन्होंने कहा, दो साल पहले पुणे में एक अंडर 19 टूर्नामेंट था. वहां पर सचिन ने बड़े-बड़े छक्के लगाए. यह देखकर आयोजक हैरान रह गए. उन्होंने सचिन का बल्ला मंगाया और उसकी चौड़ाई चैक की. वह सही थी तो उन्होंने क्लियरेंस दे दी लेकिन वह हैरान थे कि सामान्य कदकाठी वाला लड़का ऐसे सिक्सेज कैसे लगा रहा था. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: भारतीय टीम का इस दिन होगा ऐलान! विराट कोहली से मैनेजमेंट ने की बात, जानिए सेलेक्शन की पूरी कहानी
कौन हैं सैयद मोहसिन रजा नकवी जो बन गए पाकिस्तान क्रिकेट के आका, मीडिया और पॉलिटिक्स से है खास नाता
IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाड़ी हार के बाद मनाएंगे 7 दिन की छुट्टी, क्रिकेट किट भारत में छोड़ इस देश जाएंगे, कोच का आदेश- ट्रेनिंग नहीं, मजे करो

लोकप्रिय पोस्ट