icon

SA20: सनराइजर्स बने साउथ अफ्रीकी टी20 लीग के पहले विजेता, 38 साल के खिलाड़ी ने तोड़ा कैपिटल्स का सपना

सनराइजर्स ईस्टर्न कैप टीम SA20 (साउथ अफ्रीका टी20 लीग) की पहली विजेता बन गई है.

SA20: सनराइजर्स बने साउथ अफ्रीकी टी20 लीग के पहले विजेता, 38 साल के खिलाड़ी ने तोड़ा कैपिटल्स का सपना
SportsTak - Sun, 12 Feb 08:18 PM

सनराइजर्स ईस्टर्न कैप टीम SA20 (साउथ अफ्रीका टी20 लीग) की पहली विजेता बन गई है. उसने फाइनल में प्रिटोरिया कैपिटल्स को चार विकेट के अंतर से शिकस्त दी. सनराइजर्स की जीत के नायक बाएं हाथ के अनुभवी स्पिनर रॉल्फ वान डर मर्व (31 रन पर 4 विकेट) और ओपनर एडम रॉसिंगटन (30 गेंद में 57 रन) रहे. प्रिटोरिया की टीम पहले बैटिंग करते हुए 135 रन के स्कोर पर सिमट गई. यह सब मर्व की बॉलिंग के चलते हुए. प्रिटोरिया की तरफ से कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 21 रन बनाए. इसे सनराइजर्स ने रॉसिंगटन के 30 गेंद में चार चौकों व पांच छक्कों से सजी अर्धशतकीय पारी के बूते 22 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. मार्को यानसन ने चौका और छक्का लगाकर मैच खत्म किया.

 

ईस्टर्न कैप का मालिकाना हक आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के पास है. वहीं प्रिटोरिया कैपिटल्स का मालिकाना हक दिल्ली कैपिटल्स के पास है. लीग स्टेज में प्रिटोरिया ने 10 में से सात मैच जीतकर टॉप किया था. ईस्टर्न कैप तीसरे नंबर पर रही थी.

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए सनराइजर्स ने टेम्बा बवुमा (2) को दूसरे ही ओवर में खो दिया. उन्हें ईथन बॉश ने आउट किया. लेकिन दूसरे विकेट के लिए रॉसिंगटन और जॉर्डन हर्मन (22) ने 67 रन की तेजतर्रार साझेदारी की और टीम को जीत की राह पर डाल दिया. दोनों ने यह रन केवल 32 रन में जोड़े. हर्मन 17 गेंद में पांच चौकों की मदद से 22 रन बनाने के बाद आदिल रशीद की गेंद पर स्टंप हो गए. रॉसिंगटन ने तेजी से रन जुटाना जारी रखा और टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया. 57 रन बनाने के बाद वह एनरिक नॉर्किया की पेस ने उन्हें फंसाया.

 

रॉसिंगटन के आउट होने से लगे ब्रेक

जब रॉसिंगटन आउट हुए तब सनराइजर्स को जीत के लिए 59 गेंद में सिर्फ 33 रन चाहिए थे. कप्तान एडन मार्करम 19 गेंद में दो चौकों व एक छक्के से 26 रन की पारी खेली. लेकिन वे और जॉर्डन कॉक्स (7) आठ रन के अंदर आउट हो गए. ट्रिस्टन स्टब्स भी पांच रन बना सके और जिम्मी नीशम ने हैरतअंगेज कैच पकड़कर उनकी पारी का अंत किया. इसके चलते एकबारगी तो मैच फंसता दिखा. लेकिन मार्को यानसन ने नीशम को लगातार चौका व छक्का लगाकर टीम को चैंपियन बना दिया. प्रीटोरिया की तरफ से नॉर्किया को दो और ईथन बॉश, आदिल रशीद व नीशम को एक-एक विकेट मिला.

 

मर्व के आगे फिसला प्रिटोरिया

पहले बैटिंग करते हुए प्रिटोरिया को बल्लेबाजों ने निराश किया. कुसल मेंडिस ने 21 रन जुटाए लेकिन इसके लिए 19 गेंद खेली. वे पहले विकेट के रूप में आउट हुए. फिल सॉल्ट आठ रन बना सके और मर्व की फिरकी में फंसकर बोल्ड हुए. थिनिस डी ब्रूइन ने दो चौकों से 11 तो राइली रुसो ने चार चौकों के सहारे 19 रन बनाए. लेकिन ये दोनों दो रन के अंतर में आउट हो गए. इसके बाद प्रिटोरिया फिसल गया. कोलिन इनग्राम (17) और नीशम (19) जैसे बल्लेबाजों ने निराश किया और धीमी गति से रन जुटाए. 38 साल के वान डर मर्व की फिरकी ने प्रिटोरिया को चकरी कर दिया. उन्होंने चार शिकार किए. उनके अलावा सिसांडा मागला और ऑटनील बार्टमैन ने दो-दो विकेट लिए.

लोकप्रिय पोस्ट