icon

SA vs SL, T20 World Cup 2024: एनरिक नॉर्खिया के आगे वर्ल्‍ड चैंपियन श्रीलंका 77 रन पर ढेर, 6 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका

SA vs SL, T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका के आगे श्रीलंका की टीम पहले बैटिंग करते हुए 77 रन पर ऑलआउट हो गई. श्रीलंकाई टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं टिक पाई.    

विकेट का जश्‍न मनाते एनरिक नॉर्खिया (PC: Getty)
authorकिरण सिंह
Mon, 03 Jun 11:07 PM

वर्ल्‍ड चैंपियन श्रीलंका की टीम टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के अपने पहले ही मैच में साउथ अफ्रीका के आगे ढेर हो गई. साउथ अफ्रीका ने न्‍यूयॉर्क में खेले गए ग्रुप डी के मैच में 2014 की टी20 वर्ल्‍ड कप विजेता टीम को छह विकेट से हार का स्‍वाद चखाया. श्रीलंकाई टीम ने साउथ अफ्रीका को 78 रन का टारगेट दिया था, जिसे साउथ अफ्रीका ने 16.2 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. साउथ अफ्रीका की जीत के असली हीरो एनरिक नॉर्खिया रहे, जिन्‍होंने अपनी कहर बरपाती गेंदबाजी से श्रीलंका को 77 रन पर घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. 

 

टी20 क्रिकेट के इतिहास में श्रीलंका का ये सबसे छोटा स्‍कोर है. जबकि टी20 वर्ल्‍ड कप में किसी फुल मेंबर टीम की तरफ  से बनाया गया 5वां सबसे छोटा स्‍कोर है. 

 

साउथ अफ्रीका भी मिली चुनौती

78 रन के जवाब में उतरी साउथ अफ्रीका की भी शुरुआत कुछ खास नहीं रही और उसने 1.3 ओवर में रीजा  हेंडरिक्‍स के रूप में पहला विकेट गंवा दिया. 5वें ओवर में कप्‍तान एडेन मार्करम भी 12 रन बनाकर आउट हो गए. 23 रन पर दो विकेट गंवाने के  बाद क्विंटन डी कॉक ने ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स के साथ साउथ अफ्रीकी पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों ने पारी को 50 रन के पार पहुंचाया. 10.5 ओवर  में डी कॉक 20 रन और 12.5 ओवर स्‍टब्‍स 13 रन बनाकर आउट हुए. जिसके बाद डेविड मिलर और हेनरिक क्‍लासेन मिलकर टीम को जीत की दहलीज तक लेकर आए. मिलर के बल्‍ले से विनिंग चौका निकला. 

 

नॉर्खिया का कमाल 

पहले बैटिंग करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने साउथ अफ्रीकी अटैक के सामने  घुटने टेक दिए. एनरिक नॉर्खिया, कगिसो रबाडा, केशव  महाराज के आगे श्रीलंका के बल्‍लेबाजों की एक ना चली और पूरी टीम 19.1 ओवर  में 77 रन पर ही ऑलआउट हो  गई. श्रीलंकाई के लिए सबसे ज्‍यादा 19 रन सलामी बल्‍लेबाज कुसाल मेंडिस ने बनाए. उनके अलावा एंजेलो मैथ्‍यूज ने 16 गेंदों पर 16  रन बनाए. कप्‍तान वानिंदु हसरंगा समेत चार बल्‍लेबाज को जीरो पर आउट हो गए. नॉर्खिया ने 4 ओवर में सात रन देकर चार विकेट  लिए, जबकि रबाडा और महाराज को दो- दो सफलता मिली. 

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup Prize Money: आईसीसी ने प्राइज मनी के लिए खाली की तिजोरियां, सभी टीमों पर बरसेंगे पैसे, जानिए विजेता को कितने करोड़ मिलेंगे

T20 World Cup: 8 एडिशन में इन खिलाड़ियों ने मचाया है गर्दा, जीता है प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड, पूरी लिस्ट देखें
T20 World Cup: 8 एडिशन में लगे 11 शतक, जानिए कैसा है भारत का रिकॉर्ड, किन बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा बार लगाए शतक

लोकप्रिय पोस्ट