icon

SA vs NEP: नेपाल ने साउथ अफ्रीका को सुपर 8 से पहले दिखाया आईना, मार्करम की टीम ने महज एक रन से जीता आखिरी ग्रुप मैच

साउथ अफ्रीका की टीम सुपर 8 से पहले टी20 वर्ल्‍ड कप के सबसे बड़े उलटफेर का शिकार होने से बच गई. नेपाल ने साउथ अफ्रीका के मुंह से लगभग जीत छीन ही ली थी.  

 गुलशन झा के रन आउट के लिए रिव्‍यू के दौरान साउथ अफ्रीकी टीम (PC: Getty)
authorकिरण सिंह
Sat, 15 Jun 09:02 AM

साउथ अफ्रीका को सुपर 8 से पहले ग्रुप स्‍टेज में नेपाल ने आईना दिखा दिया. साउथ अफ्रीका की टीम ने भले ही अपना आखिरी ग्रुप मैच जीत लिया, मगर नेपाल ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर 8 स्‍टेज के आगाज से एडन मार्करम को उनकी टीम की हकीकत दिखा दी. नेपाल ने महज एक रन से साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला गंवाया. नेपाल ने बैटिंग और बॉलिंग दोनों में कमाल किया, मगर आखिरी गेंद पर टीम चूक गई और जिस वजह से उसने मुकाबला गंवा दिया. 

 

पहले बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम नेपाल के अटैक के साथ 7 विकेट पर 115 रन ही बना पाई. कुशाल भुर्तेल ने 4 ओवर में 19 रन पर चार विकेट और दीपेन्‍द्र सिंह ने 4 ओवर में 21 रन पर तीन विकेट लिए. साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्‍यादा 43 रन सलामी बल्‍लेबाज रीजा हेंडरिक्‍स ने बनाए. उनके अलावा ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स ने 18 गेंदों में नॉटआउट 27 रन बनाए.  

 

116 रन के जवाब में उतरी नेपाल की टीम आखिरी गेंद पर चली जंग में सात विकेट पर 114 रन बना पाई. नेपाल के लिए सबसे ज्‍यादा 42 रन सलामी बल्‍लेबाज आसिफ शेख ने बनाए. उनके अलावा अनिल ने 24 गेंदों पर 27 रन बनाए.  साउथ अफ्रीका की टीम अपने आखिरी ग्रुप मैच में बड़े उलटफेर का शिकार होने से बच गई. ये उनकी चौथी जीत है.


आखिरी ओवर का रोमांच


इस मुकाबले में आखिरी ओवर में रोमांच काफी हाई हो गया था. आखिरी ओवर में नेपाल को आठ रन की जरूरत थी. सोमपाल कामी और गुलशन झा क्रीज पर टिके हुए थे. शुरुआती दो गेंद डॉट रहने के बाद तीसरी गेंद पर गुलशन ने चौका जड़ दिया, जिसके बाद नेपाल को तीन गेंदों पर चार रन की जरूरत थी. अगली बॉल पर गुलशन ने दो रन जोड़े.  इसके बाद नेपाल को दो गेंदों पर  महज दो रन ही चाहिए थे, मगर ओवर की 5वीं गेंद पर गुलशन कोई रन नहीं जोड़ पाए. 

 

आखिरी गेंद पर नेपाल  को जीत के लिए दो और टाई के लिए एक रन चाहिए थे. गुलशन आखिरी गेंद पर सिंगल के लिए दौड़े, मगर नॉन स्‍ट्राइक छोर पर क्‍लासेन ने उन्‍हें रन आउट कर दिया और इस रन आउट ने नेपाल और लाखों फैंस का दिल तोड़ के रख दिया. गुलशन और सोमपाल क्रीज पर एक दूसरे को संभालते हुए नजर आए.

 

ये भी पढ़ें :- 

बाबर आजम-शाहीन अफरीदी को टीम से निकालने की मांग, पाकिस्‍तान के T20 World Cup से बाहर होने के बाद बोला PAK स्‍टार- ये सोशल मीडिया के किंग हैं

अफगानिस्‍तान को भारत के खिलाफ सुपर 8 मुकाबले से पहले तगड़ा झटका, मैच विनिंग गेंदबाज T20 World Cup 2024 से बाहर, रिप्‍लेसमेंट की हुई एंट्री

USA vs IRE : अमेरिका और आयरलैंड के बीच बारिश के चलते मैच रद्द होने से पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप से बाहर, यूएस ने सुपर आठ में बनाई जगह

लोकप्रिय पोस्ट