icon

T20 World Cup 2024 : साउथ अफ्रीका के हाथों सात रन की हार के बाद अब कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं डिफेंडिंग चैंपियन इंग्‍लैंड?

साउथ अफ्रीका के हाथों हार के बाद इंग्‍लैंड की टीम सुपर 8 के ग्रुप दो में दूसरे नंबर पर है. ऐसे में एक टीम उसकी सेमीफाइनल की राह को मुकिश्‍ल बना सकती है.

रीजा हैंडरिक्‍स के विकेट का जश्‍न मनाते मोईन अली
authorकिरण सिंह
Sat, 22 Jun 07:06 AM

साउथ अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के रोमांचक सुपर 8 मुकाबले में सात रन से हरा दिया. 164 रन के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड  की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 156 रन ही बना पाई. टॉप ऑर्डर के जल्‍दी पवेलियन लौटने के बाद लियम लिविंगस्‍टन और हैरी ब्रूक ने सात ओवर में 78 रन की पार्टनरशिप करके पारी को संभालने की कोशिश की. इंग्‍लैंड को तीन ओवर में 25 रन की जरूरत थी और इस मुकाबले में इंग्‍लैंड  की  जीत नजर आ रही थी, मगर लिविंगस्‍टन के 33 रन और ब्रूक के 53 रन पर आउट होने के कारण इंग्‍लैंड टारगेट को हासिल नहीं कर पाए. इससे पहले साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 163 रन बनाए. 

 

क्विंटन डि कॉक ने 38 गेंदों में 65 रन ठोककर साउथ अफ्रीका को तूफानी शरुआत दिलाई. जब तक वो क्रीज पर टिके हुए थे. ऐसा लग रहा था कि साउथ अफ्रीका 200 के स्‍कोर के आासपास पहुंचेगा, मगर उनके आउट होने के बाद साउथ अफ्रीकी टीम को झटका लगा. डेविड मिलर ने 28 गेंदों पर 43 रन जड़कर साउथ अफ्रीकी टीम को 160 के मार्क तक पहुंचाने में बड़ा योगदान दिया. इसके बाद साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए इंग्‍लैंड को टारगेट हासिल करने नहीं दिया.

 

कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है इंग्लैंड की टीम

 

इस जीत के साथ साउथ अफ्रीकी टीम सुपर 8 के ग्रुप दो में लगातार दो जीत के साथ टॉप पर पहुंच गई है. वहीं डिफेंडिंग चैंपियन दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दूसरे नंबर पर है. सुपर 8 के इस ग्रुप में इन दोनों टीमों के अलावा वेस्‍टइंडीज और अमेरिका की टीम भी है. ऐसे में मुश्किल से सुपर 8 में पहुंची डिफेंडिंग चैंपियन के सेमीफाइनल में पहुंचने को लेकर एक बार फिर चर्चा शुरू हो गई है. इंग्‍लैंड को अब अपना आखिरी सुपर 8 का मैच अमेरिका से खेलना होगा. इंग्‍लैंड को सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई करने के लिए हर हाल में अपना आखिरी मैच जीतना होगा. 

 

डिफेंडिंग चैंपियन ने अपने पहले सुपर 8 मुकाबले में मेजबान वेस्‍टइंडीज को हराया था. इंग्‍लैंड की नेट रेट भी काफी अच्‍छी है और यदि वो अमेरिका को हरा देती है तो सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर सकती है. हालांकि एक मामला यहां पर फंस सक‍ता है, क्‍योंकि पॉइंट पर टाइ हो सकता है और वहीं पर नेट रन रेट अहम हो जाएगा. ऐसे में इंग्‍लैंड 0.412 की नेट रन रेट से काफी मजबूत स्थिति में है.

 

अमेरिका और वेस्‍टइंडीज के मुकाबले की जो विजेता टीम होगी, वो इंग्‍लैंड के लिए थोड़ी मुश्किल खड़ी कर सकती है, क्‍योंकि इस जीत से उनके दो अंक हो जाएंगे और उसके बाद दोनों को एक एक मैच और खेलने होंगे. यानी इस मैच की विजेता टीम के पास भी इंग्‍लैंड के बराबर चार अंक हासिल करने का मौका होगा, मगर दोनों ही टीमों की रन रेट इंग्‍लैंड की तुलना में काफी खराब हैं. ऐसे में उनके लिए बड़ी जीत ही सेमीफाइनल का दरवाजा खोल सकती है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

ENG vs SA : 6 गेंद 14 रन के रोमांच में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को सात रन से हराकर पलटी बाजी, सेमीफाइनल के लिए ठोका मजबूत दावा

IND vs AFG : 'सिर पर कफन बांधकर खेलता है', ऋषभ पंत को लेकर भारत के पूर्व खिलाड़ी इरफ़ान पठान ने ये क्या कह डाला?

T20 World Cup 2024 : रोहित शर्मा की फॉर्म को लेकर भारत के पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने दिया बेबाक बयान, कहा - उनके जल्दी आउट होने से…

लोकप्रिय पोस्ट