icon

एनरिक नॉर्किया के आगे इंग्लिश बॉलर का ऑल टाइम T20 World Cup रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त, साउथ अफ्रीकी दिग्‍गज डेल स्‍टेन भी छूटे पीछे

टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड के आखिरी ओवर में एनरिक नॉर्किया ने हैरी ब्रूक को आउट किया. इसी के साथ वो टी20 वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले साउथ अफ्रीकी गेंदबाज बन गए हैं.

इंग्‍लैंड के खिलाफ बॉलिंग करते एनरिक नॉर्किया
authorकिरण सिंह
Sat, 22 Jun 08:17 AM

साउथ अफ्रीका और इंग्‍लैंड के बीच खेले गए टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर 8 मुकाबले में एनरिक नॉर्किया थोड़े महंगे साबित हुए, मगर उन्‍होंने एक विकेट लेकर भी कमाल कर दिया. उन्‍होंने हैरी ब्रूक का शिकार किया, जो जबरदस्‍त फॉर्म में चल रहे थे. नॉर्किया ने ब्रूक को समय रहते आउट करके ना सिर्फ साउथ अफ्रीका की सात रन से जीत में बड़ी भूमिका निभाई, बल्कि उन्‍होंने इस विकेट के दम पर इंग्‍लैंड के दिग्‍गज गेंदबाज ग्रैम स्‍वान का ऑल टाइम टी20 वर्ल्‍ड कप का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. 

 

इस एक विकेट से वो साउथ अफ्रीका के दिग्‍गज गेंदबाज डेल स्‍टेन से भी आगे निकल गए. साउथ अफ्रीका ने डिफेंडिंग चैंपियन को 164 रन का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में इंग्लिश टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 156 रन ही बना सकी. हैरी ब्रूक जब तक क्रीज पर टिके हुए थे, इंग्‍लैंड की जीत साफ साफ नजर आ रही थी, मगर 20वें ओवर की पहली गेंद पर नॉर्किया ने उन्‍हें एडेन मार्करम के हाथों कैच आउट करवा दिया. ब्रूक की तूफानी पारी 53 रन पर खत्‍म  हो गई.उन्‍होंने अपनी पारी में सात चौके लगाए. 

 

नॉर्किया ने तोड़े दो रिकॉर्ड

 

ब्रूक को समय रहते पवेलियन भेजकर नॉर्किया ने इंग्‍लैंड के मुंह से जीत छीन ली. उन्‍होंने इस मैच में चार ओवर में 35 रन देकर एक विकेट लिया. नॉर्किया इसी के साथ डेल स्‍टेन को पीछे छोड़ते हुए टी20 वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले साउथ अफ्रीकी गेंदबाज बन गए हैं. 

 

उन्‍होंने इंग्‍लैंड के ऑफ स्पिनर स्‍वान का भी टी20 वर्ल्‍ड कप रिकॉर्ड तोड़ दिया. ये लगातार 16वां टी20 वर्ल्‍ड कप मैच था, जहां नॉर्किया कम से कम एक विकेट लेने में सफल रहे. स्‍वान ने ऐसा टी20 वर्ल्‍ड कप के 2009 से 2012 के एडिशन में इंग्‍लैंड के लिए किया था. 16 मैचों में नॉर्किया के नाम 10.96 की इकॉनमी से 31 मैच है. जबकि स्‍टेन के नाम 23 मैचों में 19.30 की इकॉनमी से 30 विकेट थे. नार्किया इसके अलावा इस एडिशन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर हैं. छह मैचों में उनके नाम 11 विकेट है.

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs BAN T20 World Cup 2024: क्‍या बारिश के कारण धुल जाएगा भारत-बांग्‍लादेश मैच? एंटीगा में छाए बादल, जानिए वेदर अपडेट

T20 World Cup 2024 : साउथ अफ्रीका के हाथों सात रन की हार के बाद अब कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं डिफेंडिंग चैंपियन इंग्‍लैंड?

ENG vs SA : 6 गेंद 14 रन के रोमांच में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को सात रन से हराकर पलटी बाजी, सेमीफाइनल के लिए ठोका मजबूत दावा

लोकप्रिय पोस्ट