icon

SA vs BAN: बांग्लादेश से इस नियम ने छीन ली जीत, चौका जाने के बाद भी नहीं मिले रन, मचा बवाल

न्यूयॉर्क में खेले गए मैच में बांग्लादेश को जीत के लिए 114 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन टीम 109 रन ही बना सकी. महमूदुल्लाह और तौहिद हृदय ने भरपूर कोशिश की.

महमूदुल्लाह को ऑटनील बार्टमैन की गेंद पर आउट दिया गया था.
authorShakti Shekhawat
Tue, 11 Jun 12:00 AM

बांग्लादेश को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 मुकाबले में चार रन से हार का सामना करना पड़ा. न्यूयॉर्क में खेले गए मैच में उसे 114 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन टीम 109 रन ही बना सकी. 17वें ओवर में मैदानी अंपायर का एक फैसला इस टीम के खिलाफ गया और यह उसे काफी भारी पड़ा. हालांकि महमूदुल्लाह डीआरएस के जरिए आउट होने से तो बच गए लेकिन उनके पैर पर गेंद लगने के बाद बाउंड्री पार कर गई थी लेकिन मैदानी अंपायर ने आउट दे दिया था जिससे गेंद डेड हो गई और रन बांग्लादेश को नहीं मिले. आखिर में साउथ अफ्रीका की जीत का अंतर यही चार रन रहे. कई बार इस नियम को लेकर सवाल उठे हैं लेकिन आईसीसी ने अभी तक इस पर काम नहीं किया है.

 

महमूदुल्लाह को 17वें ओवर में ऑटनील बार्टमैन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिया गया. बांग्लादेशी बल्लेबाज ने गेंद को फ्लिक करने की कोशिश की थी लेकिन वह आगे वाले पैर के पैड पर लगी और पीछे की तरफ चली गई. साउथ अफ्रीका की अपील पर अंपायर सैम नोगास्की ने अंगुली उठा दी. महमूदुल्लाह ने रिव्यू लिया और इसमें सामने आया कि गेंद लेग स्टंप को मिस कर रही थी. टीवी अंपायर माइकल गॉफ ने महमूदुल्लाह को नॉट आउट करार दिया. मगर गेंद पैड पर लगने के बाद बाउंड्री पार कर गई थी वे चार रन बांग्लादेश और महमूदुल्लाह को नहीं मिले. क्योंकि अंपायर ने आउट दे दिया था और इससे गेंद डेड हो गई तो रन गिने नहीं जाते.

 

 

 

 

 

क्रिकेट में पहले भी इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं लेकिन तब ध्यान इसलिए नहीं जाता क्योंकि जीत का अंतर रहता है. काफी समय से इस नियम में बदलाव की मांग उठ रही है. 

 

बांग्लादेश आखिरी तीन ओवर में पिछड़ा


साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में बांग्लादेशी टीम 17वें ओवर तक मुकाबले में थी. लेकिन आखिरी तीन ओवर में उसके हाथ से मैच फिसल गया. इसकी शुरुआत कगिसो रबाडा की गेंद पर तौहिद हृदय के आउट होने से हुई. फिर आखिरी ओवर में 11 रन चाहिए थे. लेकिन केशव महाराज ने छह ही रन दिए और जाकिर अली व महमूदुल्लाह को आउट कर दिया. इससे साउथ अफ्रीका ने लगातार तीसरी जीत हासिल की.

 

ये भी पढ़ें

कामरान अकमल ने अर्शदीप सिंह को लेकर किया घटिया कमेंट तो हरभजन सिंह ने लगा दी क्लास, बोले- लख दी लानत तेरे...

T20 World Cup के लिए गए मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन प्रेसीडेंट का अमेरिका में निधन, न्यूयॉर्क में देखा था IND vs PAK मैच
Video: 'पाकिस्तानी टीम को दुश्मन की जरूरत नहीं, ये खुद ही बहुत हैं', वसीम अकरम ने बाबर-रिजवान को खूब लताड़ा तो नवजोत सिद्धू ने दिया ऐसा रिएक्शन

लोकप्रिय पोस्ट