icon

T20 World Cup 2024: पहली बार वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंचा साउथ अफ्रीका, शम्‍सी-यानसन ने खत्‍म किया अफगानिस्‍तान का सफर

T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में अफगानिस्‍तान को हराकर पहली बार वर्ल्‍ड कप के फाइनल में जगह बना ली है. 

विकेट का जश्‍न मनाते तबरेज शम्‍सी
authorकिरण सिंह
Thu, 27 Jun 08:07 AM

साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में एंट्री कर ली है. अफगानिस्‍तान को सेमीफाइनल मुकाबले में 9 विकेट से हराकर साउथ अफ्रीकी टीम ने पहली बार किसी वर्ल्‍ड कप के फाइनल में जगह बनाई. अब खिताबी मुकाबले में उसका सामना भारत और इंग्‍लैंड के बीच गयाना में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता से होगा. एडेन मार्करम वर्ल्‍ड कप के फाइनल में टीम को पहुंचाने वाले साउथ अफ्रीका के पहले कप्‍तान बन गए हैं.

 

साउथ अफ्रीका की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो तबरेज शम्‍सी और मार्को यानसन रहे, जिन्‍होंने पूरी अफगान टीम को 11.5 ओवर में 56 रन पर समेट दिया था,  जिसके बाद मार्करम की टीम ने 57 रन के आसान लक्ष्‍य को 8.5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर हासिल करके इतिहास रच दिया. शम्‍सी ने 1.5 ओवर में छह रन पर तीन विकेट लिए, जबकि यानसन ने 3 ओवर में 16 रन पर तीन विकेट लिए.  

 

11 में से सिर्फ एक बल्‍लेबाज बना पाया 10 रन

 

पहले बैटिंग करने उतरी अफगान टीम ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे घुटने टेके. 10 अफगान बल्‍लेबाज तो दहाई के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाए. अजमतुल्लाह उमरजई ही 10 रन तक पहुंच पाए. रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की  जोड़ी भी सेमीफाइनल में फ्लॉप रही. गुरबाज जीरो तो जादरान महज दो रन ही बना पाए. उनके अलावा गुलबदीन नईब 9, मोहम्‍मद नबी जीरो, नांगेयालिया खरोटे दो, करीम जनात 8, कप्‍तान राशिद खान 8, नूर अहमद जीरो, नवीन उल हक दो रन ही पाए. फजलहक फारूकी दो रन पर नाबाद रहे.  अफगानिस्‍तान के 56 में से 13 रन तो एक्‍स्‍ट्रा से जुड़े थे.

 

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी को फारूकी ने 1.5 ओवर में ही पहला झटका दे दिया था. सलामी बल्‍लेबाज क्विंटन डि कॉक को उन्‍होंने 5 रन पर बोल्‍ड कर दिया था. इसके बाद रीजा हेंडरिक्‍स और कप्‍तान एडेन मार्करम ने पार्टनरशिप करके टीम  को जीत दिला दी. हेंडरिक्‍स ने 25 गेंदों में नाबाद 29 रन और मार्करम ने 21 गेंदों में नाबाद 23 रन बनाए.
 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024 Semi Final: भारत- इंग्‍लैंड मैच में बारिश ने डाली खलल तो इतने बजे से शुरू हो जाएगी ओवर्स में कटौती, यहां जानें हर एक डिटेल

IND vs ENG: क्‍या बारिश के कारण धुल जाएगा T20 World Cup 2024 का दूसरा सेमीफाइनल? जानें भारत-इंग्‍लैंड के मैच में कैसा रहेगा गयाना का वेदर

भारत-पाकिस्तान मैच फिक्स करने पर बरसा इंग्लैंड का पूर्व खिलाड़ी, ICC को कोसते हुए जमकर सुनाई खरी-खोटी

लोकप्रिय पोस्ट