icon

RR vs SRH: हैदराबाद की हैरतअंगेज जीत, फिलिप्स-समद ने आखिरी 12 गेंद में 41 रन ठोककर राजस्थान को घर में रुलाया, रच डाला इतिहास

RR vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने आखिरी गेंद तक चले नाटकीय मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को चार विकेट से हरा दिया.

RR vs SRH: हैदराबाद की हैरतअंगेज जीत, फिलिप्स-समद ने आखिरी 12 गेंद में 41 रन ठोककर राजस्थान को घर में रुलाया, रच डाला इतिहास
authorSportsTak
Sun, 07 May 11:19 PM

RR vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने आखिरी गेंद तक चले नाटकीय मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को चार विकेट से हरा दिया. अभिषेक शर्मा (55), राहुल त्रिपाठी (47) की पारियों के बाद निचले क्रम में ग्लेन फिलिप्स (7 गेंद में 26) और अब्दुल समद (7 गेंद में 17) के धमाकेदार खेल के बूते हैदराबाद ने जयपुर में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया. आखिरी दो ओवर में हैदराबाद को 42 रन चाहिए थे और उसने यह कमाल कर दिया. मैच की आखिरी गेंद पर संदीप शर्मा ने एक बारी तो अब्दुल समद को जॉस बटलर के हाथों कैच कराकर राजस्थान के खेमे को झूमा दिया था मगर गेंद नो बॉल निकली. इससे हैदराबाद को एक और मौका मिला. इसे समद ने खराब नहीं होने दिया और सामने की तरफ छक्का लगाकर राजस्थान से जीत छीन ली. राजस्थान को पिछले छह मैचों में पांचवीं और लगातार तीसरी हार झेलनी पड़ी है.

 

पहले बैटिंग करते हुए राजस्थान ने दो विकेट पर 214 रन का बड़ा स्कोर बनाया. यह जयपुर में आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर था. उसकी तरफ से जॉस बटलर ने सबसे ज्यादा 59 गेंद में 95 तो संजू सैमसन ने 38 गेंद में 66 रन की पारी खेली. राजस्थान की बैटिंग खत्म होने के बाद लग रहा था कि राजस्थान हार के सिलसिले को खत्म कर देगा क्योंकि जयपुर में कभी 200 प्लस का स्कोर हासिल नहीं हुआ है. यहां इस मैच से पहले सर्वोच्च लक्ष्य 192 रन का हासिल हुआ है. मगर हैदराबाद ने इतिहास बदल दिया. उसने न केवल जयपुर में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया बल्कि अपने सबसे बड़े लक्ष्य को भी प्राप्त किया.

 

आखिरी दो ओवर में क्या हुआ

 

18 ओवर के बाद हैदराबाद का स्कोर पांच विकेट पर 174 रन था. उसे जीत के लिए 12 गेंद में 41 रन चाहिए थे. ग्लेन फिलिप्स और अब्दुल समद के रूप में दो नए बल्लेबाज क्रीज पर थे. राजस्थान की तरफ से गेंद फेंकने का जिम्मा बाएं हाथ के बॉलर कुलदीप यादव को मिला. फिलिप्स ने वापसी का ऐलान करते हुए कुलदीप को लगातार तीन छक्के ठोक दिए. चौथी गेंद को उन्होंने चार रन के लिए भेजकर राजस्थान के कैंप में खलबली मचा दी. इससे जरूरी रनों की संख्या घटकर महज 19 रन रह गई. मगर पांचवीं गेंद पर फिलिप्स आउट हो गए. उन्होंने हवाई शॉट लगाया और शिमरॉन हेटमायर के हाथों लपके गए. आखिरी गेंद पर मार्को यानसन ने दो रन लिए. अब आखिरी ओवर में 17 रन की दरकार थी.

 

संदीप शर्मा ने 20वें ओवर के लिए जिम्मा संभाला. स्ट्राइक पर थे अब्दुल समद. पहली गेंद पर ऑबेड मकॉय के पास कैच गया मगर उन्होंने इसे टपका दिया. हैदराबाद को दो रन मिले. अगली गेंद को समद ने लॉन्ग ऑन की तरफ मारा. यहां पर जो रूट ने गेंद को रोकने की जबरदस्त कोशिश की मगर छक्का चला गया. अगली तीन गेंद में चार रन ही आए. अब आखिरी गेंद पर पांच रन की दरकार थी. संदीप ने ऑफ साइड में वाइड यॉर्कर फेंकी जिसे समद केवल लॉन्ग ऑफ तक पहुंचा सके और बटलर के हाथों लपके गए. जब लगा कि राजस्थान जीत गया है तब हूटर बजा और नो बॉल का ऐलान हुआ. अबकी बार भी संदीप ने पहले जैसी ही बॉल डाली मगर समद भांप गए और उन्होंने छक्का बटोरकर कमाल कर दिया.

 

हैदराबाद की बैटिंग का हाल

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद का आगाज भी अच्छा रहा. अनमोलप्रीत सिंह (33) और अभिषेक शर्मा (55) ने मिलकर पहले विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की. यह हैदराबाद के लिए इस सीजन में पहले विकेट के लिए सबसे अच्छी शुरुआत रही. इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर आए अनमोलप्रीत ने 25 गेंद में चार चौकों व एक छक्के से 33 रन बनाए. उनके जाने के बाद अभिषेक और राहुल त्रिपाठी के बीच दूसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी हुई. दोनों ने ही तेजी से रन जुटाए जिससे हैदराबाद जीत की तरफ बढ़ता रहा. इस दौरान अभिषेक ने दूसरा आईपीएल पचासा पूरा किया. वह 13वें ओवर में अश्विन का शिकार हुए. हेनरिक क्लासेन ने 12 गेंद में दो छक्कों व इतने ही छक्कों से 26 रन की पारी खेली. इससे 16वें ओवर में हैदराबाद 150 के पार हो गया. 18वें ओवर में हैदराबाद ने त्रिपाठी और कप्तान एडन मार्करम (6) के विकेट गंवा दिए. ये दोनों विकेट युजवेंद्र चहल ने चटकाए. इससे वे आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने में ड्वेन ब्रावो के बराबर सबसे ऊपर पहुंच गए. मगर आखिरी दो ओवर में मैच राजस्थान के हाथ से फिसल गया.

 

राजस्थान की धांसू बैटिंग


घर में राजस्थान ने टॉस जीता और पहले बैटिंग चुनी. यशस्वी जायसवाल और जॉस बटलर ने पहले विकेट के लिए पांच ओवर में 54 रन की साझेदारी करते हुए कप्तान के फैसले को सही साबित किया. जायसवाल ने एक बार फिर से शुरुआत से ही हमलावर रुख अपनाया. उन्होंने पहली ही गेंद पर चौका लगाया. इसके बाद उनके बल्ले से चार चौके व दो छक्के और आए. लग रहा था कि वे अर्धशतक पूरा कर लेंगे मगर मार्को यानसन की गेंद पर नटराजन के हाथों लपक लिए गए. पावरप्ले का खात्मा राजस्थान ने एक विकेट पर 61 रन के साथ किया.

 

शुरुआत में धीमे दिख रहे बटलर ने पावरप्ले के बाद गति पकड़ी और कप्तान सैमसन के साथ मिलकर हैदराबाद के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. इससे राजस्थान का स्कोर 10वें ओवर में 100 के पार हो गया. नौवां ओवर मेजबान टीम के लिए काफी रन लाया. मयंक मार्कंडे के ओवर में पहले सैमसन ने लगातार दो छक्के लगाए फिर बटलर ने छक्का बटोरा और कुल 21 रन लूटे. 10वें ओवर में बटलर ने अभिषेक शर्मा को छक्का और चौका लगाया. उन्होंने 12वें ओवर में यानसन की गेंद पर सिंगल लेकर अर्धशतक पूरा किया. 15वें ओवर में राजस्थान ने 154 रन बना लिए थे. सैमसन और बटलर दोनों ही रंग में थे.

 

छठे आईपीएल शतक से चूके बटलर


आखिरी पांच ओवर में राजस्थान ने 60 रन बनाए. 16वें ओवर में मार्कंडे को बटलर व सैमसन ने एक-एक छक्का लगाया, 17वें ओवर में बटलर ने भुवी को तीन चौके जड़े. इससे वे शतक के करीब पहुंच गए. मगर 19वें ओवर में भुवी की सटीक यॉर्कर ने बटलर को छठा आईपीएल शतक लगाने से पहले ही चलता किया. आखिरी ओवर नटराजन ने फेंका और इसमें सैमसन ने दो चौके व एक छक्का लगाया. राजस्थान के कप्तान 38 गेंद में चार चौकों व पांच छक्कों से नाबाद 66 रन बनाए. 

 

ये भी पढ़ें

Rashid Khan : 26 मीटर दौड़कर राशिद ने लपका अद्भुत कैच, हार्दिक ने बताया 'टर्निंग पॉइंट', कोहली भी हो गए हैरान! देखें Video
शुभमन गिल ने ठोके 94 रन फिर भी साइमन डुल बोले- उसे रिटायर आउट कर देना था, जानिए क्यों कहा ऐसा
Hardik Pandya : बड़े भाई क्रुणाल की टीम को हराने के बाद हार्दिक पंड्या ने कसा तंज, कहा - 'अब वो डींगे नहीं मार सकेंगे'

लोकप्रिय पोस्ट