icon

RR vs RCB: राजस्थान रॉयल्स ने तोड़ा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सपना, 4 विकेट से एलिमिनेटर जीतकर तय की हैदराबाद से टक्कर

RR vs RCB Eliminator: राजस्थान रॉयल्स अब फाइनल में जाने की कोशिश के तहत दूसरे क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद का 24 मई को चेन्नई में सामना करेगा.

युजवेंद्र चहल ने विराट कोहली को आउट कर राजस्थान रॉयल्स को बड़ी कामयाबी दिलाई.
authorShakti Shekhawat
Wed, 22 May 11:34 PM

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2024 से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को बाहर कर दिया. अहमदाबाद में खेले गए एलिमिनेटर में राजस्थान ने चार विकेट से जीत मिली. उसे जीत के लिए 173 रन का लक्ष्य मिला था. यशस्वी जायसवाल (45), रियान पराग (36) और शिमरॉन हेटमायर (26) की शानदार पारियों के बाद रॉवमैन पॉवेल की फिनिशिंग के दम पर राजस्थान ने एक ओवर पहले मैच खत्म किया. आरसीबी ने पहले बैटिंग करते हुए आठ विकेट पर 172 का स्कोर बनाया था. उसकी ओर से रजत पाटीदार ने सर्वाधिक 32 रन बनाए. आवेश खान ने तीन तो आर अश्विन ने दो शिकार किए. राजस्थान अब फाइनल में जाने की कोशिश के तहत दूसरे क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद का चेन्नई में सामना करेगा. यह मैच 24 मई को खेला जाएगा.

 

आरसीबी की टीम लगातार छह मैच जीतकर एलिमिनेटर के लिए पहुंची थी. लेकिन प्लेऑफ में उसका खेल खत्म हो गया. इसके साथ ही टीम लगातार 17वें सीजन खाली हाथ रही. वहीं राजस्थान के पास दूसरी बार चैंपियन बनने का मौका रहेगा. 

 

RR vs RCB IPL 2024 Eliminator Scorecard

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए जायसवाल और टॉम कोहलर कैडमोर ने राजस्थान के लिए पहले विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की. कैडमोर शुरू में थोड़े फंसे हुए दिखे लेकिन जब वे रंग में आ रहे थे तभी लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. कैडमोर ने चार चौकों से 20 रन बनाए. जायसवाल ने पिछले कुछ मैचों की निराशा को भुलाते हुए बढ़िया बैटिंग की. वे और संजू सैमसन स्कोर को 81 तक ले गए. जायसवाल अर्धशतक के करीब थे लेकिन कैमरन ग्रीन को स्कूप करने की कोशिश में दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए. जायसवाल ने 30 गेंद का सामना किया और आठ चौके लगाए.

 

राजस्थान का मिडिल ऑर्डर नाकाम

 

सैमसन (17) ने एक छक्का लगाया लेकिन कर्ण शर्मा की गेंद को बाहर निकलकर खेलने की कोशिश में स्टंप हो गए. ध्रुव जुरेल (8) रन आउट हुए. वे सुस्त रनिंग और कोहली के शानदार थ्रो के चलते वापस गए. इससे राजस्थान का स्कोर चार विकेट पर 112 रन हो गया. ऐसा लगने लगा कि मैच राजस्थान के हाथ से निकल जाएगा. लेकिन रियान पराग एक छोर थामे खड़े थे. उन्हें इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर शिमरॉन हेटमायर से बढ़िया साथ मिला. दोनों टीम को लक्ष्य के करीब ले गए. राजस्थान के लिए 16वां और 17वां ओवर काफी बड़ा रहे. इन दोनों से कुल 28 रन आए. 

 

पॉवेल ने लगाई नैया पार

 

18वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने फुल लैंथ बॉल से पराग को बोल्ड किया. राजस्थान के बल्लेबाज ने 26 गेंद में दो छक्कों व इतने ही चौकों से 36 रन बनाए. सिराज ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर हेटमायर को भी फंसा लिया. विंडीज बल्लेबाज का कैच आरसीबी के कप्तान ने पकड़ा. हेटमायर ने 14 गेंद में तीन चौकों व एक छक्के से 26 रन बनाए. लेकिन रॉवमैन पॉवेल ने 19वें ओवर में दो चौके व एक छक्का लगाते हुए राजस्थान को जीत दिला दी.

 

आरसीबी की बैटिंग कैसी रही


आरसीबी ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए अच्छी शुरुआत की. फाफ डुप्लेसी (17) और विराट कोहली (33) ने पहले विकेट के लिए 37 रन जोड़े. दोनों ने कुछ बड़े शॉट्स भी लगाए लेकिन बोल्ट ने पांचवें ओवर में डुप्लेसी को आउट कर राजस्थान को पहली कामयाबी दिलाई. आरसीबी के कप्तान का रॉवमैन पॉवेल ने डाइव लगाकर कमाल का कैच लपका. बढ़िया फॉर्म में खेल रहे कोहली को युजवेंद्र चहल ने फंसाया. वे बाउंड्री के पास डोनोवान फरेरा के हाथों लपके गए. उनकी पारी में तीन चौके व एक छक्का शामिल रहा. कैमरन ग्रीन (27) और रजत पाटीदार (34) ने तीसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े और टीम को 100 के करीब ले गए. अश्विन ने ग्रीन का विकेट लिया.

 

मैक्सवेल-कार्तिक रहे नाकाम


ग्लेन मैक्सवेल का खराब प्रदर्शन जारी रहा और वे अश्विन की पहली ही गेंद को उड़ाते हुए ध्रुव जुरेल के हाथों लपके गए. पाटीदार ने स्पिनर्स पर हमला बोला और तेजी से रन जुटाए. लेकिन आवेश खान की छोटी गेंद को उड़ाते हुए वे आउट हो गए. दिनेश कार्तिक को पहली ही गेंद पर मैदानी अंपायर ने एलबीडब्ल्यू करार दिए. लेकिन थर्ड अंपायर ने फैसला पलट दिया. उन्होंने माना कि गेंद बल्ले से लगने के बाद पैड पर लगी थी. हालांकि रिप्ले से दिख रहा था कि बैट पैड से टकराया था. इस फैसले ने राजस्थान के खेमे को काफी नाराज किया. लेकिन वे ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 11 रन बना सके.

 

आखिरी ओवर्स में महिपाल लोमरोड़ (32) ने बड़े शॉट लगाए लेकिन बेंगलुरु 172 रन तक ही पहुंच सकी. राजस्थान की ओर से आवेश खान 44 रन पर तीन विकेट के साथ सबसे कामयाब रहे. बाकी बॉलर्स में आर अश्विन सबसे असरदार रहे. उन्होंने 19 रन दिए और दो शिकार किए. 

 

ये भी पढ़ें

Exclusive: क्या रोहित शर्मा के कैच के बाद टीम इंडिया की वर्ल्ड कप फाइनल में कमर टूट गई? ट्रेविस हेड बोले- भारत ने अलग हटकर...
Yashasvi Jaiswal: पानीपुरी बेचकर पाला था पेट, दूध की डेयरी में किया काम, अब भारत की ओर से टी-20 वर्ल्ड कप खेलेंगे यशस्वी जायसवाल

T20 World Cup 2024 से पहले इस टीम को लगा बड़ा झटका, स्टार क्रिकेटर को नहीं मिला अमेरिका का वीजा, लंबे समय बाद टीम में मिली थी एंट्री

लोकप्रिय पोस्ट