icon

RR vs CSK: राजस्थान ने जयपुर में सबसे बड़ा स्कोर बना चेन्नई को चटाई धूल, 77 रन ठोक जायसवाल बने हीरो, कुर्सी पर ही बैठे रह गए धोनी

जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में जब चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की सेना उतरी तब टीम को यही उम्मीद थी कि, पिछली हार का वो बदला ले लेंगे.

RR vs CSK: राजस्थान ने जयपुर में सबसे बड़ा स्कोर बना चेन्नई को चटाई धूल, 77 रन ठोक जायसवाल बने हीरो, कुर्सी पर ही बैठे रह गए धोनी
authorSportsTak
Thu, 27 Apr 11:21 PM

जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में जब चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की सेना उतरी तब टीम को यही उम्मीद थी कि, पिछली हार का वो बदला ले लेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी कर जयपुर में सबसे बड़ा स्कोर बना दिया. यशस्वी जायसवाल और अंत में ध्रुव जुरेल की तेज पारी ने टीम के स्कोर को 5 विकेट के नुकसान पर 202 रन तक पहुंचा दिया. ऐसे में लक्ष्य का पीछा करने के दौरान चेन्नई की तरफ से ऋतुराज गायकवाड़ और शिवम दुबे की आतिशी पारी पर पानी फिर गया और ज्यादा रन होने के कारण राजस्थान ने इस मुकाबले पर 32 रन से कब्जा कर लिया. ऐसे में राजस्थान की टीम ने चेन्नई को इस सीजन में दूसरी बार मात दी है. पहले चेपॉक और अब अपने होम ग्राउंड पर. गायकवाड़ ने 29 गेंद पर 47 रन ठोके और दुबे ने 33 गेंद पर 52 रन बनाए. अपनी पारी में दुबे ने 2 चौके और 4 छक्के लगाए. लेकिन इसके बावजूद अंत में टीम 170 रन ही बना पाई. टीम ने 6 विकेट गंवाए.

 

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से एडम जम्पा ने सबसे धांसू गेंदबाजी की और 3 ओवरों में 3 विकेट लिए जबकि आर अश्विन भी छाए रहे और इस गेंदबाज ने लगातार 2 गेंद पर 2 विकेट लेकर पूरा मैच ही पलट दिया. इस हार के साथ चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अब पॉइंट्स टेबल के पहले पायदान से हट चुकी है.

 

 

 

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की पारी की बात करें तो ओपनिंग के लिए क्रीज पर ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे आए. चेपॉक में पिछली बार कॉनवे ने कमाल की पारी खेली थी. ऐसे में सवाई मान सिंह स्टेडियम में भी चेन्नई का सपोर्ट कर रहे फैंस को उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और 42 के कुल स्कोर पर कॉनवे बेहद धीमे तरीके से खेलते हुए पवेलियन लौट गए. इस बल्लेबाज ने 16 गेंद पर 8 रन बनाए. लेकिन दूसरे छोर से ऋतुराज गायकवाड़ का क्लास जारी रहा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टीम में शामिल होने वाले अजिंक्य रहाणे को देखकर लग रहा था कि वो फिर तेज पारी खेलेंगे लेकिन अश्विन ने उन्हें अपनी फिरकी में फंसा 15 रन पर पवेलियन भेज दिया.

 

अश्विन के दो गेंद पर दो विकेट


73 के कुल स्कोर पर चेन्नई ने रहाणे का विकेट गंवाया और अश्विन ने उनका शिकार किया. लेकिन फिर अगली ही गेंद पर अश्विन ने रायडू को 0 पर पवेलियन भेज चेन्नई की कमर तोड़ दी. चेन्नई के टॉप 4 बल्लेबाज 11वें ओवर में ही पवेलियन लौट चुके थे.

 

दुबे- मोईन ने जगाई उम्मीद


शिवम दुबे और मोईन अली ने मिलकर इसके बाद कई बड़े शॉट्स लगाए और टीम के स्कोर को 14वें ओवर में 110 रन तक पहुंचा दिया. इसके बाद भी अली और दुबे ने 15 रन और जोड़े लेकिन जम्पा की एक अच्छी गेंद पर सैमसन के दस्ताने में अली का कैच जा बैठा और इस तरह टीम ने अपना 5वां विकेट गंवाया. अंत में चेन्नई को 24 गेंद पर 74 रन चाहिए थे और क्रीज पर शिवम दुबे और रवींद्र जडेजा थे. दोनों ने अंत में भरपूर कोशिश की और 18वें ओवर तक टीम के स्कोर को 157 रन तक लेकर गए. इसके बाद टीम को अंत में 12 गेंद पर कुल 46 रन बनाने थे. दोनों बल्लेबाजों पूरी कोशिश की लेकिन इसके बावजूद अंतिम 6 गेंद पर टीम को 37 रन बनाने थे जो एक तरह से नामुमकिन था. संजू ने आखिरी ओवर कुलदीप यादव को दिया और इस गेंदबाज ने निराश नहीं किया और चेन्नई को अंत में 32 रन से मात खानी पड़ी.

 

छा गए राजस्थान के बल्लेबाज

 

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक से राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ पांच विकेट पर 202 रन बनाए थे. जायसवाल ने 43 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों से 77 रन की पारी खेलने के अलावा जोस बटलर (27) के साथ पहले विकेट के लिए 86 जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद रॉयल्स की टीम राह से भटकती लग रही थी. ध्रुव जुरेल (15 गेंद में 34 रन, तीन चौके, दो छक्के) और देवदत्त पडिक्कल (13 गेंद में नाबाद 23, चार चौके) ने हालांकि पांचवें विकेट के लिए 20 गेंद में 48 रन की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया.

 

जायसवाल का धमाका


रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद जायसवाल ने बटलर (27) के साथ मिलकर टीम को एक बार फिर तूफानी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 64 रन जोड़े. जायसवाल शुरुआत से ही लय में दिखे. उन्होंने आकाश सिंह के शुरुआती दो ओवरों में छह चौके और एक छक्का मारा. बटलर ने भी तुषार देशपांडे और महेश तीक्षणा पर दो-दो चौके जड़े. जायसवाल ने रविंद्र जडेजा पर छक्के और फिर एक रन के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

 

जुरेल का कमाल

 

तीक्षणा की गेंद पर विकेटकीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बटलर का कैच छोड़ा. बटलर हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगले ओवर में जडेजा की गेंद पर लांग ऑन पर शिवम दुबे को कैच दे बैठे. उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे. सुपरकिंग्स के रनों का शतक 10वें ओवर में पूरा हुआ. सैमसन को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा और वह 17 गेंद में 17 रन बनाने के बाद देशपांडे की गेंद पर लांग ऑन पर ऋतुराज गायकवाड़ को कैच दे बैठे. देशपांडे ने इसी ओवर में जायसवाल को बैकवर्ड पॉइंट पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराके रॉयल्स को दोहरा झटका दिया. उन्होंने 43 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और चार छक्के मारे.

 

शिमरोन हेटमायर भी 10 गेंद में सिर्फ आठ रन बनाने के बाद महेश तीक्षणा की गेंद को विकेटों पर खेल गए जिससे टीम का स्कोर 17वें ओवर में चार विकेट पर 146 रन हो गया. बीच के ओवरों के सुपरकिंग्स के गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी करते हुए रन गति पर अंकुश लगाया. देवदत्त पडिक्कल ने मथीसा पथिराना पर लगातार दो चौकों के साथ रन गति बढ़ाने का प्रयास किया. ध्रुव जुरेल ने 19वें ओवर में देशपांडे की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा. उन्होंने अगले ओवर में पथिराना की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा लेकिन फिर रन आउट हो गए. देशपांडे दो विकेट चटकाकर सुपरकिंग्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने चार ओवर में 42 रन खर्च किए. पथिराना ने चार ओवर में 48 जबकि आकाश सिंह ने दो ओवर में 32 रन लुटाए. दोनों को कोई विकेट नहीं मिला.

 

ये भी पढ़ें:

IPL Special: एक मैच देखने के लिए आपको चुकाने पड़ते हैं इतने रुपए, खर्च करना पड़ता है 3.5 GB से भी ज्यादा डेटा, जानें डिजिटल महंगा या टीवी?

IPL 2023: रिंकू सिंह ने विराट कोहली के साथ नहीं मिलाया हाथ, बल्कि किया कुछ ऐसा, फैंस भी रह गए हैरान

 

लोकप्रिय पोस्ट