icon

IND vs AUS Final: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल की प्लेइंग XI में इस एक बदलाव की हो रही मांग, क्या टीम इंडिया खेलेगी ये दांव

भारतीय टीम एक बार फिर बिना प्लेइंग 11 में बदलाव के मैदान पर उतरने के लिए तैयार है. लेकिन कहा जा रहा है कि, टीम इंडिया में अश्विन की एंट्री हो सकती है और सिराज बाहर हो सकते हैं.


सपोर्ट स्टाफ के साथ रोहित शर्मा
authorSportsTak
Sun, 19 Nov 10:17 AM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच बस कुछ ही घंटे के भीतर वर्ल्ड कप 2023 फाइनल की शुरुआत होने वाली है. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में क्या बदलाव होंगे और क्या नहीं, ये फैंस अच्छे से समझ चुके हैं. क्योंकि पिछले कुछ मैचों से रोहित एक ही प्लेइंग 11 खिला रहे हैं और ये टीम हर मैच में जीत भी हासिल कर रही है. हार्दिक पंड्या की चोट के बाद टीम के भीतर मोहम्मद शमी की एंट्री हुई और इसके बाद टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ. लेकिन फाइनल को लेकर कहा जा रहा है कि, इस मुकाबले के लिए स्पिनर आर अश्विन को टीम के भीतर शामिल किया जा सकता है.

 

भारतीय टीम पिछले 6 मैचों से नहीं बदली है. हार्दिक की चोट के बाद टीम के भीतर सूर्यकुमार यादव आए और शार्दुल के बदले शमी की एंट्री हुई. शमी ने दिखा दिया कि पहले 4 मैचों से बाहर कर कप्तान ने कितनी बड़ी गलती की थी. शमी अब तक टूर्नामेंट में कुल 23 विकेट ले चुके हैं और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. ऐसे में फाइनल में क्या रोहित शर्मा ट्रंप कार्ड के तौर पर टीम में अश्विन को मौका देंगे. कई फैंस कह रहे हैं कि अश्विन को मौका मिलना चाहिए. वहीं कई ऐसे हैं जो पिछली टीम को खिलाने पर ही जोर दे रहे हैं.

 

क्यों अश्विन को खिला सकते हैं रोहित?


बता दें कि, फाइनल उसी पिच पर खेली जानी है जिसपर पिछले महीने टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत में कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा ने चार विकेट लिए थे. रोहित ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि अहमदाबाद की पिच धीमी हो सकती है. ऐसे में स्पिनरों को अब तक 4 वर्ल्ड कप मुकाबलों में सिर्फ 5 ओवर ही मिले हैं.

 

एक और चीज जो अश्विन के पाले में जा सकती है वो ये है कि, ऑस्ट्रेलिया में ज्यादातर बल्लेबाज लेफ्ट हैंडर्स हैं. ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड लेफ्ट हैंडर्स हैं और स्पिन के खिलाफ कमजोर प्रदर्शन करते हैं. हेड पावरप्ले में सीमर्स को अटैक करते हैं. ऐसे में अगर अश्विन टीम के भीतर रहते हैं तो ऑफ स्पिनर इस बल्लेबाज को तंग कर सकता है.

 

लेकिन प्लेइंग 11 में मौका मिलना फिलहाल बेहद मुश्किल हैं. क्योंकि सबसे बड़ा सवाल यही है कि, अश्विन के बदले टीम के भीतर से किस खिलाड़ी को ड्रॉप किया जाएगा. शानदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद सिराज पिछले कुछ मुकाबलों में से फ्लॉप रहे हैं. ऐसे में अगर अश्विन आए तो सिराज बाहर हो सकते हैं. लेकिन फिर टीम के पास सिर्फ दो पेसर्स ही होंगे.

 

ओपनिंग में रोहित शर्मा और शुभमन गिल होंगे. जबकि मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली, श्रेयस राहुल और केएल राहुल होंगे. इसके बाद सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी शामिल होंगे और फिर स्पिनर्स के तौर पर कुलदीप और अश्विन हो सकते हैं. अंत में पेसर्स में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी होंगे. यहां अगर अश्विन को मौका नहीं मिलता है तो फिर टीम बिना किसी बदलाव के ही खेलेगी और सिराज को प्लेइंग 11 में मौक मिलेगा.


दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11


भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज (आर अश्विन).

 

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नश लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड.

 

ये भी पढ़ें :- 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से पहले रोहित शर्मा ने अपनी टीम को दिया अंतिम मैसेज, कहा - भारत के लिए हर दिन फाइनल...

IND vs AUS Final : वर्ल्ड कप फाइनल से पहले रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया को दी चेतावनी, कहा - उनकी ताकत से डर नहीं बल्कि...
IND vs AUS: अहमदाबाद टीम इंडिया के लिए रहा है लकी, ये पांच बड़े मुकाम इसी मैदान पर हुए हासिल

लोकप्रिय पोस्ट