icon

गौतम गंभीर के कोच बनने के बाद टीम इंडिया के इन 8 धुरंधरों के सुर अचानक बदले, रोहित शर्मा ने भी...

टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर ने श्रीलंका दौरे पर अपनी जिम्‍मेदारी संभाली थी और उन्‍होंने पहले ही दौरे पर अपना विजन भी साफ कर दिया.

श्रीलंका दौरे पर कप्‍तान रोहित शर्मा, कोच गंभीर और चीफ सेलेक्‍टर अजीत अगरकर
authorकिरण सिंह
Wed, 28 Aug 02:29 PM

बीसीसीआई ने पिछले महीने गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच बनाया था और उनके हेड कोच बनते ही कप्‍तान रोहित शर्मा समेत टीम के 8 धुरंधरों के सुर बदल गए. 9 जुलाई को बीसीसीआई ने ऐलान किया था कि गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच नियुक्‍त किया गया है. उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज से चार्ज लिया. हालांकि उनके नेतृत्‍व में भारत ने टी20 सीरीज जीती तो वनडे सीरीज गंवा दी. 


गंभीर के कोच बनने के बाद टीम इंडिया भी एक अलग ही अंदाज में नजर आई. गंभीर ने श्रीलंका दौरे के लिए रोहित और कोहली को ब्रेक से जल्‍दी बुलाया. उनके नेतृत्‍व में रियान पराग को वनडे में भी डेब्‍यू का मौका मिला. श्रेयस अय्यर की टीम इंडिया में वापसी हुई. इतना ही नहीं गंभीर के कोच बनने के बाद 8 प्‍लेयर्स के सुर भी बदल गए. रोहित शर्मा, अय्यर , पराग, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, रिंकू सिंह, शुभमन गिल अब बॉलिंग करने लगे.

 

रोहित ने भी की गेंदबाजी

 

रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में बॉलिंग की थी. उन्‍होंने दो ओवर में 5.50 की इकनॉमी से 11 रन दिए थे.  श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में रिंकू सिंह और सूर्यकुमार यादव ने गेंदबाजी की. रिंकू ने तो तीसरे टी20 मैच में एक ओवर में तीन रन देकर दो विकेट लिए थे. जबकि उसी मैच में सूर्या ने एक ओवर में पांच रन देकर दो विकेट लिए. पराग ने चार ओवर में 6.75 की इकनॉमी से 27 रन दिए थे. पराग ने सीरीज के पहले टी20 मैच में 1.2 ओवर में पांच रन पर तीन विकेट लिए थे. जबकि तीसरे वनडे में  9 ओवर में 54 रन देकर तीन विकेट लिए थे. गिल ने भी पहले वनडे में एक ओवर में 14 रन दिए थे.

 

पार्ट टाइम गेंदबाजों पर फोकस

 

दरअसल गंभीर टीम इंडिया में पार्ट टाइम गेंदबाजों को तैयार करने पर फोकस कर रहे हैं. उनके इसी विजन को देखते हुए बाकी बल्‍लेबाज भी गेंदबाजी  में हाथ आजमा रहे हैं. श्रीलंका दौरे से टीम इंडिया में वापसी करने वाले अय्यर ने बुची बाबू टूर्नामेंट में  TNCA XI के खिलाफ मुंबई की तरफ से गेंदबाजी करते दिखे. उन्‍होंने सुनील नरेन की तरह एक ओवर गेंदबाजी की. मैच के पहले दिन उन्‍होंने एक ओवर में सात रन दिए थे.  इस टूर्नामेंट में झारखंड की तरफ से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज इशान किशन भी गेंदबाजी करते नजर आए. ऑफ स्पिनर ने दो ओवर में पांच रन दिए थे.

 

गौतम गंभीर का इफैक्‍ट

 

दिल्‍ली प्रीमियर लीग में भी गंभीर का इफैक्‍ट नजर आया और विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ओपनिंग मैच में गेंदबाजी करते दिखे. साउथ दिल्‍ली और पुरानी दिल्‍ली के बीच 17 अगस्‍त को खेले गए मैच में आखिरी ओवर में अटैक  पर आए. उस वक्‍त साउथ दिल्‍ली को सिर्फ एक रन की जरूरत थी. कलाई के स्पिनर पंत की लो फुल टॉस पर साउथ दिल्‍ली ने एक रन जोड़कर जीत हासिल की.  

 

दरअसल गौतम गंभीर की भारतीय टीम में पार्ट टाइम गेंदबाजों का उपयोग करने की रणनीति जोर पकड़ रही है. अंतरिम बॉलिंग कोच साईराज बहुतुले ने भी कहा था कि बल्‍लेबाज अच्‍छे गेंदबाज होते हैं और उन्‍हें आगे नेट्स में गेंदबाजी का मौका मिलेगा.

 

ये भी पढ़ें

बड़ी खबर: भारत के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान के दिल में छेद, करानी पड़ी सर्जरी, बीच टूर्नामेंट छोड़नी पड़ी कप्तानी

IPL 2025 : केएल राहुल की लखनऊ सुपर जायंट्स से छुट्टी होगी या रिटेन किए जाएंगे? आज इतने बजे आ सकता है फैसला

हार्दिक पंड्या के जिस करीबी को शुभमन गिल ने नहीं दिया भाव उसने गदर काटा, 9 मैच में 5 फिफ्टी से ठोके 448 रन, उड़ाए 45 छक्के

लोकप्रिय पोस्ट