icon

IND vs ENG: रोहित शर्मा ने भारत को फाइनल में पहुंचाकर किया कमाल, एमएस धोनी के इस महारिकॉर्ड की कर ली बराबरी

भारतीय टीम ने तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई है. 2007 के अलावा 2014 में उसने खिताबी मुकाबला खेला था. 2007 में उसने खिताब जीता था

भारत ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल का टिकट कटाया
authorShakti Shekhawat
Fri, 28 Jun 01:41 AM

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंच गई. उसने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में रन से मात दी. गयाना में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट 171 रन का स्कोर बनाया. इसके जवाब में इंग्लिश टीम भारतीय स्पिनर्स के सामने घुटने टेक बैठी और 103 रन पर सिमट गई. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के तीन-तीन विकेटों के दम पर भारत ने रन से मैच जीत लिया. इसके साथ ही रोहित शर्मा दूसरे भारतीय कप्तान बन जिनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने 50 ओवर वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई. उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने ऐसा किया. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 201 वर्ल्ड कप फाइनल तक गई थी और विजेता बनी थी.

 

भारत ने तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई है. 2007 के अलावा 2014 में उसने खिताबी मुकाबला खेला था. 2007 में उसने खिताब जीता था लेकिन 2014 में उसे श्रीलंका से हार मिली थी. अब 10 साल बाद उसके पास फिर से इस फॉर्मेट का वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका रहेगा. यहां उसके सामने साउथ अफ्रीका की चुनौती होगी जिसने अफगानिस्तान को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई है. भारत 2013 के बाद से कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत पाया है. रोहित शर्मा इस सूखे को समाप्त करना चाहेंगे. उनकी कप्तानी में भारत ने अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और वर्ल्ड कप फाइनल खेला है लेकिन दोनों में ही ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी.

 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत ने कैसे जीते मैच


आयरलैंड- भारत 8 विकेट से जीता.
पाकिस्तान- भारत छह विकेट से जीता.
अमेरिका- भारत सात विकेट से जीता.
कनाडा- मैच बारिश से धुला.
अफगानिस्तान- भारत 47 रन से जीता.
बांग्लादेश- भारत 50 रन से जीता.
ऑस्ट्रेलिया- भारत 24 रन से जीता.
इंग्लैंड- भारत 68 रन से जीता.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: लियम लिविंगस्टन भारत के खिलाफ काली पट्टी बांधकर उतरे, सामने आई बड़ी वजह

IND vs ENG, Virat Kohli : विराट कोहली की खराब फॉर्म पर रवि शास्त्री ने दिया विस्फोटक बयान, कहा - उसका गेम...

Virat Kohli Video: विराट सस्ते में आउट होकर उदास बैठे तो राहुल द्रविड़ ने दिया सहारा, दर्द में डूबे कोहली को ऐसे संभाला

लोकप्रिय पोस्ट