icon

रोहित शर्मा के दूसरे सुपर ओवर में बैटिंग करने पर मचा बवाल, अफगान कप्‍तान अंपायर के पीछे पड़े, जानें क्‍या कहते हैं नियम?

Rohit sharma super over controversy: रोहित शर्मा अगर पहले सुपर ओवर में रिटायर्ड आउट थे तो फिर वो दूसरे सुपर ओवर में बल्‍लेबाजी के लिए कैसे आ सकते हैं. उनके वापस आने पर बवाल मच गया है

रोहित शर्मा अफगानिस्‍तान के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के पहले सुपर ओवर में रिटायर्ड हो गए थे
authorकिरण सिंह
Thu, 18 Jan 08:47 AM

भारत ने रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्‍तान (India vs Afghanistan) को तीसरे टी20 मैच में हराकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली. तीसरा टी20 भारत ने दूसरे सुपर ओवर में जीता. अफगान टीम ने रोहित शर्मा (Rohit sharma) की भारतीय टीम को कांटे की टक्‍कर दी. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने 4 विकेट पर 212 रन बनाए. अफगान टीम भी 213 रन के जवाब में 6 विकेट पर 212 रन ही बना पाई. इसके बाद पहले सुपर ओवर में अफगान टीम ने एक विकेट पर 16 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम भी 16 रन ही बना पाई. इस दौरान रोहित 5वीं गेंद पर रिटायर्ड होकर मैदान से बाहर चले गए थे और उनकी जगह रिंकू सिंह बैटिंग के लिए आए. 


दूसरे सुपर ओवर में रोहित और रिंकू ने बल्‍लेबाजी करके 2 विकेट पर 11 रन बनाए. जवाब में उतरी अफगान टीम ने शुरुआती तीन गेंदों में ही अपने दो विकेट गंवा दिए थे और इसी के साथ भारत ने मुकाबला भी जीत लिया. भारत के मुकाबला तो जीत लिया, मगर रोहित शर्मा के दूसरे ओवर में वापस बैटिंग के लिए आने पर बवाल मच गया. दूसरे सुपर ओवर में उनके बैटिंग के लिए आने से नियमों पर सवाल खड़े हो गए हैं.

दरअसल पहले सुपर ओवर में रोहित खुद रिटायर्ड हुए और दूसरे में वो बैटिंग के लिए फिर आ गए. 


रोहित शर्मा के बवाल पर क्‍या कहते हैं नियम

आईसीसी के मैंस टी20 प्‍लेइंग कंडीशन के अनुसार अगर कोई बल्‍लेबाज पहले सुपर ओवर में आउट होता है तो वो अगले किसी भी सुपर ओवर में बल्‍लेबाजी नहीं कर सकता. हालांकि रोहित के मामले में इस बात  की पुष्टि नहीं है कि उन्‍हें रिटायर्ड आउट दिया गया या फिर रिटायर्ड नॉट आउट. रिटायर्ड नॉट आउट के मामले में, आईसीसी की प्‍लेइंग कंडीशन के नियम 25.4.2 के अनुसार-

 

यदि बल्‍लेबाज बीमारी, चोट जैसे किसी वजह से रिटायर होता है, तो वो बल्‍लेबाज अपनी पारी को फिर से शुरू कर सकता है. यदि किसी कारण  से  ऐसा नहीं होता है तो बल्‍लेबाज को रिटायर्ड नॉट आउट माना जाएगा.  यदि बल्‍लेबाज नियम 25.4.2 के अलावा किसी और वजह से रिटायर होता है तो वो विरोधी कप्‍तान की सहमति के बाद अपनी पारी को फिर से शुरू कर सकता है.

 

अफगान कप्‍तान की सहमति से एंट्री! 

इन दोनों नियम के अनुसार रोहित की दूसरे सुपर ओवर में बैटिंग के लिए मैदान पर एंट्री अफगान कप्‍तान इब्राहिम जादरान की सह‍मति से ही होनी चाहिए थी, लेकिन मैच के बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में अफगान कोच जोनाथन ट्रॉट के कहा कि टीमों को कोई स्‍पष्‍टता नहीं थी. मैच के बाद उनसे पूछा गया कि क्‍या मैच अधिकारियों ने उनकी टीम को जानकारी दी थी कि रोहित रिटायर्ड हर्ट थे या नहीं रिटायर्ड आउट थे. इसके जवाब में उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें इसके बारे में नहीं पता. दूसरे ओवर से पहले अफगान कप्‍तान भी काफी देर तक अंपायर से बात करते हुए नजर आए थे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AFG : डबल सुपर ओवर के रोमांच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान का सूपड़ा किया साफ, पाकिस्तान को पछाड़ भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

NZ vs PAK : पाकिस्तान के रिजवान का फैंस ने बनाया मजाक, बीच मैदान बिना बैट भागे तो सबकी छूटी हंसी, देखें Video

IND vs AFG, Video: अरे वीरू इतना बड़ा बैट लगा है भाई, एक तो इधर 2 जीरो हो गए हैं...रोहित शर्मा का ये Video नहीं देखा तो क्या देखा?

लोकप्रिय पोस्ट