icon

Test Cricket Incentive : रोहित शर्मा ने BCCI की टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम को सराहा, कहा - इस अल्टीमेट फॉर्मेट को...

Test Cricket Incentive : बीसीसीआई की टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम के तहत अब खिलाड़ियों को मैच फीस से अधिक रकम मिलेगी और रहित शर्मा ने इस पर ख़ुशी जताई.

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीत के बाद रोहित शर्मा को ट्रॉफी देते जय शाह
authorShubham Pandey
Sun, 10 Mar 09:57 AM

Test Cricket Incentive : धर्मशाला के मैदान में जैसे ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड (India vs England) को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में पारी और 64 रन से हराया. ठीक उसके बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम को लांच करने का ऐलान कर डाला. इसके तहत अब टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को मैच के फीस के अलावा इंसेंटिव के तौरपर भी रकम दी जाएगी. बीसीसीसीआई की इसी पहल पर टेस्ट टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अब बड़ी बात कह डाली.


बीसीसीआई की टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम पर रोहित शर्मा ने एक्स हैंडल पर ट्वीट  करते हुए लिखा,

 

टेस्ट क्रिकेट पहले से और हमेशा क्रिकेट का अल्टीमेट फॉर्मेट रहा है. अब ये देखना काफी शानदार है कि बीसीसीआई और जय शाह ने इसे अधिक प्राथमकिता दी है.


 

 

BCCI की क्या है स्कीम ?


वहीं बीसीसीआई की टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम के तहत बात करें तो अगर एक सीजन में 9 टेस्ट मैच खेले जाते हैं तो चार या उससे कम मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को कोई इंसेंटिव नहीं मिलेगा. इसके अलावा अगर 50 प्रतिशत यानि 9 टेस्ट मैचों में से पांच या छह मैच खेलते हैं तो उन्हें 30 लाख प्रति मैच के हिसाब से इंसेंटिव मिलेगा. इसके अलावा पांच से छह मैच तक बिना प्लेइंग इलेवन में शामिल हुए बेच पर रहते हैं तो 15 लाख प्रति मैच के हिसाब से इंसेंटिव मिलेगा. इसके साथ ही अगर कोई खिलाड़ी 9 मैचों में से 75 प्रतिशत मैच यानि 7 या उससे अधिक खेलता है तो उसे प्रति मैच 45 लाख रुपये इंसेंटिव मिलेगा और नॉन प्लेइंग इलेवन में 7 मैच तक टीम में रहता है तो उसे 22.5 लाख प्रति मैच इंसेंटिव के तौरपर मिलेंगे. ये स्कीम साल 2022-23 सीजन से लागू हो चुकी है. 

 


भारत ने जीती सीरीज 


वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज पर नजर डाले तो टीम इंडिया ने पहले मैच में हार के बाद दमदार वापसी कर डाली. रोहित शर्मा की टीम ने युवा खिलाड़ियों के दमपर लगातार चार मैच जीते और इंग्लैंड को सीरीज में 4-1 से बुरी तरह धो डाला. अब सभी भारतीय खिलाड़ी 22 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल 2024 सीजन में खेलते नजर आएंगे.

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL 2025 के लिए सजेगा खिलाड़ियों का बाजार, अगले सीजन से पहले होगी मेगा नीलामी, आईपीएल चेयरमैन ने दी बड़ी अपडेट

IPL 2024 से पहले पंड्या की टीम बनी चैंपियन, फाइनल मुकाबले में RCB के खिलाड़ी की टीम को बुरी तरह हराया

PSL : 1 गेंद 3 रन के रोमांच में शोएब मलिक के धमाल से जीती कराची किंग्स, शाहीन अफरीदी की टीम को मिली सातवीं हार

लोकप्रिय पोस्ट