icon

IPL 2024: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, मुंबई इंडियंस के लिए वो किया जो अब तक कोई नहीं कर पाया

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने कायरन पोलार्ड को पीछे छोड़ दिया है और अब ये बल्लेबाज आईपीएल 2024 में मुंबई के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाला खिलाड़ी बन गया है.

प्रैक्टिस सेशन के दौरान मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा
authorNeeraj Singh
Thu, 11 Apr 08:44 PM

मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा हाल ही में मुंबई की तरफ से आईपीएल में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. लेकिन अब इस खिलाड़ी ने एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ वानखेड़े के मैदान पर रोहित शर्मा ने नया इतिहास बना दिया है. रोहित फिलहाल कप्तान नहीं बल्कि एक खिलाड़ी के रूप में टीम के लिए खेल रहे हैं. वो 11 साल से टीम की कप्तानी कर रहे थे लेकिन इस सीजन के शुरू होने से पहले ही उन्हें हार्दिक पंड्या ने कप्तान के रूप में रिप्लेस कर दिया. रोहित की कप्तानी में ही मुंबई इंडियंस की टीम ने 5 बार खिताब पर कब्जा जमाया है. लेकिन हार्दिक जैसे ही कप्तान बने टीम ने पहले तीनों मुकाबले गंवा दिए.

 

रोहित ने रचा इतिहास


रोहित ने जैसे ही आरसीबी के खिलाफ मैदान पर कदम रखा उन्होंने नया इतिहास बना दिया. रोहित अब आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित ने आरसीबी के खिलाफ आईपीएल का अपना 212वां मैच खेला और अपनी ही टीम के पूर्व खिलाड़ी कायरन पोलार्ड का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वेस्टइंडीज का लेजेंड खिलाड़ी फिलहाल मुंबई के साथ ही है और बैटिंग कोच के रूप में काम कर रहा है. पोलार्ड ने 211 मैच खेले हैं.

 

रोहित शर्मा साल 2011 में मुंबई इंडियंस की टीम से जुड़े. इस बल्लेबाज ने अब तक टीम के लिए 212 मैचों में 29.52 की औसत के साथ कुल 5432 रन बनाए हैं. रोहित मुंबई के लिए कप्तान के पद पर सबसे ज्यादा समय तक रहने वाले खिलाड़ी हैं. रोहित ने 10 साल तक टीम की कप्तानी की जिसमें उन्होंने 5 बार टीम को चैंपियन बनाया. इसमें साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 शामिल हैं.

 

212 मैचों में रोहित ने 203 मैच आईपीएल में खेले हैं और 9 मैच चैंपियंस लीग में. दूसरी तरफ पोलार्ड ने 211 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 189 मैच आईपीएल में और 21 मैच चैंपियंस लीग में खेली हैं. बता दें कि रोहित पर से कप्तानी का दबाव तो कम हो चुका है लेकिन बल्लेबाजी में वो कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं. अब तक रोहित के बल्ले से अब तक 29.50 की औसत के साथ कुल 118 रन बनाए हैं.


ये भी पढ़ें:

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज लगातार खेलते-खेलते थका, IPL के डेढ़ करोड़ को मारी लात, अब किया दर्दभरा खुलासा- भारत में रहना आसान नहीं

MI vs RCB: हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, 25 गेंद पर शतक उड़ाने वाले बल्लेबाज का RCB में डेब्यू, जानें प्लेइंग 11

LSG vs DC : दिल्ली के सामने घर में दबदबा बरकरार रखने उतरेगी लखनऊ, कब, कहां और कैसे देखें इस मैच का Live टेलीकास्ट व Free में Online Streaming

लोकप्रिय पोस्ट