icon

IND vs ENG : रोहित ने टॉस के वक्त ही कर दी थी भारत की जीत की भविष्यवाणी, बटलर को भनक तक नहीं लगी

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने रोहित शर्मा के अर्धशतक और सूर्यकुमार यादव की शानदार पारी से 171 रन का स्कोर खड़ा किया फिर इंग्लैंड को 103 पर निपटा दिया.

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा.
authorShakti Shekhawat
Fri, 28 Jun 02:45 AM

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल 68 रन से जीता और 10 साल बाद फाइनल में जगह बनाई. उसने जॉस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लिश टीम को हराया. दो साल पहले 2022 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने भारत को सेमीफाइनल में हराया था. इस तरह से टीम इंडिया ने बदला चुकता दिया. लेकिन इंग्लैंड की हार टॉस के समय ही तय हो गई थी और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस बारे में भविष्यवाणी कर दी थी. इंग्लैंड के कप्तान बटलर इसे समझ नहीं सके.

 

रोहित शर्मा सेमीफाइनल में टॉस हार गए थे लेकिन इंग्लैंड के कप्तान ने पहले बॉलिंग चुनी. तब भारतीय कप्तान ने कहा था कि वे टॉस जीतते तो बैटिंग ही करते गयाना की पिच आगे चलते-चलते धीमी होती जाएगी. उन्होंने कहा, वह टॉस जीतते तो बैटिंग ही करते. पिच सूखा हुआ दिख रहा है और उम्मीद है कि यह धीमी होती जाएगी. बाद में ऐसा ही हुआ. जब भारतीय टीम बैटिंग कर रही थी तब बल्लेबाजी आसान थी. इससे स्पिनर्स को मदद मिलने लग गई थी. आदिल रशीद और लियम लिविंगस्टन ने भारतीय पारी के आखिरी ओवर्स में कसी हुई बॉलिंग की थी. इससे लगने लग गया था कि बाद में बैटिंग बहुत मुश्किल हो जाएगी. भारत ने हालांकि रोहित शर्मा के अर्धशतक और सूर्यकुमार यादव की शानदार पारी से 171 रन का स्कोर खड़ा किया.

 

इंग्लैंड की बल्लेबाजी स्पिन के आगे बिखरी

 

जब इंग्लैंड लक्ष्य का पीछा करने उतरा तो उसे अहसास हुआ कि पहले बॉलिंग का फैसला गलत था. भारत की तरफ से अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए और इनकी गेंदों पर रन भी नहीं बने. कुलदीप ने केवल 19 रन खर्च किए तो अक्षर के चार ओवर से 213 रन गए. रवींद्र जडेजा के तीन ओवर से केवल 16 रन गए. इंग्लिश टीम 103 रन पर सिमट गई. उसके केवल चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके. इनमें भी हैरी ब्रूक 25 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे.
 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG, Virat Kohli : विराट कोहली की खराब फॉर्म पर खुलकर बोले रोहित शर्मा , कहा - जब आप 15 साल से खेल रहे हैं तो...
IND vs ENG: भारत से बुरी तरह पिटने के बाद जॉस बटलर को हुआ बड़ा पछतावा, बोले- बाद में समझ आया कि...
IND vs ENG: रोहित शर्मा ने भारत को फाइनल में पहुंचाकर किया कमाल, एमएस धोनी के इस महारिकॉर्ड की कर ली बराबरी

लोकप्रिय पोस्ट