icon

World Cup 2023: नीदरलैंड्स के खिलाफ चला रोहित का बल्ला तो टूट जाएंगे ये 7 बड़े रिकॉर्ड, सचिन भी छूट जाएंगे पीछे

भारत अगर नीदरलैंड्स को हरा देता है तो टीम 9वें मुकाबले पर कब्जा कर लेगी. टीम इंडिया के कप्तान के पास इस दौरान 7 बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा.

रोहित तोड़ सकते हैं 7 बड़े रिकॉर्ड
authorSportsTak
Sat, 11 Nov 02:15 PM

टीम इंडिया अपना फाइनल लीग स्टेज मुकाबला नीदरलैंड्स के खिलाफ 12 नवंबर को खेलेगी.  दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. मेन इन ब्लू नीदरलैंड्स को हराकर 100 प्रतिशत का जीत रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेगी. भारत और नीदरलैंड्स के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा के 7 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. रोहित ने 8 मैचों में 442 रन बना लिए हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि रोहित किन बड़े रिकॉर्ड्स पर अपने नाम कर सकते हैं.

 

एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के: रोहित ने 2023 में खेले गए 24 वनडे मुकाबलों में कुल 58 छक्के लगाए हैं.  वो संयुक्त रूप से एक कैलेंडर ईयर में वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित को एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ एक छक्का लगाना है. डिविलियर्स ने साल 2015 में 20 वनडे में 58 छक्के लगाए थे.

 

सचिन के बाद दो वनडे वर्ल्ड कप में 500+ रन बनाने वाले दूसरे भारतीय: रोहित शर्मा ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के आठ मैचों में 442 रन बनाए हैं. उन्हें 500 रन पूरे करने के लिए 58 रन और चाहिए. अगर वह ऐसा करने में सफल हो जाते हैं, तो रोहित वनडे विश्व कप के दो एडिशन में 500+ रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय बन जाएंगे. सचिन तेंदुलकर ने 1996 विश्व कप में 523 रन और 2003 विश्व कप में 673 रन बनाये थे. रोहित ने 2019 वनडे विश्व कप के नौ मैचों में 648 रन बनाए.


वनडे वर्ल्ड कप के एक एडिशन में किसी भारतीय कप्तान के जरिए सर्वाधिक रन: वनडे वर्ल्ड कप के एक एडिशन में किसी भारतीय कप्तान के जरिए सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम है, जिन्होंने 2003 वनडे वर्ल्ड कप के 11 मैचों में कुल 465 रन बनाए थे. रोहित के नाम 442 रन हैं और उन्हें गांगुली से आगे निकलने के लिए 24 रन और चाहिए.

 

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बैक टू बैक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान : यदि भारत रविवार को नीदरलैंड्स को हरा देता है तो रोहित शर्मा वनडे वर्ल्ड के एक एडिशन में लगातार नौ मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे. रिकी पोंटिंग के बाद वो ऐसा करने वाले दूसरे कप्तान बनेंगे. फिलहाल, रोहित गांगुली के साथ बराबरी पर हैं, जिन्होंने 2003 एडिशन के दौरान लगातार आठ मैच जीते थे.

 

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज 1500 रन बनाने वाले बल्लेबाज: रोहित के पास वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज 1500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का भी मौका होगा. वनडे विश्व कप में अब तक कुल चार बल्लेबाजों ने 1500 से अधिक रन बनाए हैं और अगर रोहित नीदरलैंड्स के खिलाफ 80 रन बनाने में सफल हो जाते हैं तो वह इस सूची में शामिल होने वाले पांचवें बल्लेबाज और सबसे तेज 1500 (26 पारी) रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे.

 

वनडे में 11 टीमों के खिलाफ 100 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज: अगर रोहित रविवार को नीदरलैंड्स के खिलाफ शतक बनाने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर के बाद अपने वनडे करियर के दौरान 11 टीमों के खिलाफ वनडे शतक बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे.

 

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के: रोहित ने अपने करियर में अब तक खेले 25 वनडे वर्ल्ड कप मैचों में 45 छक्के लगाए हैं. अगर वह रविवार को नीदरलैंड्स के खिलाफ पांच छक्के लगाने में सफल हो जाते हैं, तो वह वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के वनडे विश्व कप मैचों में 49 छक्के लगाने के सर्वकालिक रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

 

ये भी पढ़ें:

भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल से पहले विव रिचर्ड्स का खास मैसेज, कहा- अगर मैं उनके ड्रेसिंग रूम में होता न..

World Cup सेमीफाइनल के बाद 'नई टीम' इंडिया का चयन! जानें किन्‍हें मिल सकता है मौका

अफगानिस्तान के स्पिनर्स ने तोड़ा टीम इंडिया का 12 साल पुराना रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

 

लोकप्रिय पोस्ट