icon

रोहित शर्मा बने मेंस इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर तो विराट कोहली को मिला वनडे का सबसे बड़ा सम्मान, पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ भी छाए

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला है. वहीं विराट कोहली को साल का बेस्ट वनडे बल्लेबाज के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

अवॉर्ड के साथ रोहित शर्मा और जय शाह
authorNeeraj Singh
Wed, 21 Aug 10:59 PM

भारत के कप्तान रोहित शर्मा को 'साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर' चुना गया है जबकि पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को बुधवार को यहां सिएट क्रिकेट रेटिंग अवॉर्ड्स 2023-24 में 'लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार' से सम्मानित किया गया. वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली को 'साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे बल्लेबाज' चुना गया, जबकि 2023 वनडे विश्व कप में 24 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को 'साल का सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाज' चुना गया. इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 712 रन बनाने वाले यशस्वी जायसवाल को 'साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट बल्लेबाज' चुना गया, जबकि आर. अश्विन को 'साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट गेंदबाज' चुना गया.

 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि भारतीय टीमें भविष्य में और अधिक ट्रॉफी जीतने की कोशिश करेंगी. "जैसा कि मैंने राजकोट में आपको बताया था कि हम बारबाडोस में अपना झंडा फहराने जा रहे हैं और हमारे कप्तान ने ऐसा किया. अगर हमें 1.4 बिलियन लोगों का आशीर्वाद मिला तो हम चैंपियंस ट्रॉफी, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और महिला टी20 विश्व कप में भी ऐसा ही कर सकते हैं.

 

महिला क्रिकेटरों को भी सम्मान

 

पिछले सीजन में अपनी टीम को रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंचाने वाले तमिलनाडु के कप्तान आर साई किशोर को 'डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर' चुना गया. न्यूजीलैंड के टिम साउदी को 'पुरुष' टी20 बॉलर ऑफ द ईयर' का पुरस्कार दिया गया जबकि इंग्लैंड के फिल साल्ट को सबसे छोटे फॉर्मेट में 'बेस्ट बैटर ऑफ द ईयर' चुना गया.

 

भारत की महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को टी20 इतिहास में सबसे अधिक मैचों में देश का नेतृत्व करने के लिए एक मेमो प्रदान किया गया, जबकि उनकी डिप्टी और ओपनिंग बैटर स्मृति मांधना को 'महिला भारतीय बैटर ऑफ द ईयर' चुना गया. दीप्ति शर्मा को 'इंडियन बॉलर ऑफ द ईयर' चुना गया. ओपनिंग बैटर शेफाली वर्मा को महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने के लिए स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया. यह उपलब्धि उन्होंने इस साल की शुरुआत में चेन्नई टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 194 गेंदों पर हासिल की थी.

 

श्रेयस अय्यर, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में कोलकाता नाइट राइडर्स को अपना तीसरा आईपीएल खिताब दिलाया था. उन्हें भी मेमो दिया गया. 

 

ये भी पढ़ें:

'वो द्रविड़- लक्ष्मण की तरह था और तुमने उसे बाहर कर दिया', मैथ्यू हेडन का बड़ा बयान, कहा- इस एक खिलाड़ी के न होने के चलते भारत हारेगा

पीयूष चावला को केविन पीटरसन ने दी थी चेतावनी तो सचिन- सहवाग को आना पड़ा था बीच में, जानें पूरा मामला

टीम इंडिया के नए असिस्टेंट कोच रयान टेन डसकाटे ने पकड़ी भारतीय बल्लेबाजों की सबसे बड़ी कमी, कहा- ताकत अब कमजोरी बन चुकी है

लोकप्रिय पोस्ट