icon

ऋषभ पंत को इस ICC टूर्नामेंट के फाइनल तक फिट करने की हो रही कवायद, चोट पर आई बड़ी अपडेट

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के चक्र 2022-23 का फाइनल मुकाबला जून के माह में खेला जाना है. हालांकि इसको लेकर अभी तक आधिकारिक रूप से तारीख सामने नहीं आई है.

ऋषभ पंत को इस ICC टूर्नामेंट के फाइनल तक फिट करने की हो रही कवायद, चोट पर आई बड़ी अपडेट
SportsTak - Thu, 05 Jan 12:47 PM

30 दिसंबर 2022 को भयानक कार एक्सीडेंट के बाद से टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का इलाज जारी है. देहरादून के मैक्स अस्पताल में रहने के बाद अब पंत को एयरलिफ्ट करके मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती किया जा चुका है, जहां पर उनके लिगामेंट टियर का इलाज तत्काल प्रभाव से शुरू हो गया है. ऐसे में पंत को जबसे चोट आई है तबसे उनके पूरी तरह क्रिकेट के मैदान में फिट होकर लौटने की चर्चा जोरों पर है. इसी बीच बीसीसीआई चाहता है कि ऋषभ पंत जून माह से पहले पूरी तरह फिट हो जाए. जिससे वह ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से वापसी कर सके.

 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड के एक सदस्य ने कहा है कि पंत को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए हमारा यह भी टारगेट है कि अगर भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाता है तो निश्चित तौरपर जून माह में इंग्लैंड में होने वाले इस फाइनल से पहले हम उन्हें फिट देखना चाहेंगे.

 

दूसरे स्थान पर रहना होगा काबिज 
गौरतलब है कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के चक्र 2022-23 का फाइनल मुकाबला जून के माह में खेला जाना है. हालांकि इसको लेकर अभी तक आधिकारिक रूप से तारीख सामने नहीं आई है. लेकिन इस फाइनल मुकाबले में अगर भारत को पहुंचना है तो उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टॉप-2 पर समाप्त करना होगा. तभी टीम इंडिया इस फाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई कर सकेगी.

 

नंबर एक पर ऑस्ट्रेलिया 
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका पर नजर डालें तो टीम इंडिया अभी दूसरे स्थान पर काबिज है. पहले स्थान पर 10 जीत, एक हार और एक ड्रॉ से 78.57 जीत प्रतिशत के साथ ऑस्ट्रेलिया काबिज है. जबकि इसके बाद आठ जीत, चार हार और दो ड्रॉ से 58.93 के जीत प्रतिशत के साथ टीम इंडिया काबिज है. ऐसे में टीम इंडिया आगामी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी में चार टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज के दौरान दूसरे स्थान पर रहती है तो उसके फाइनल में जाने के चांस बढ़ जाएंगे. इस लिहाज से फरवरी माह में ऑस्ट्रेलिया को घर में हराना भारत के लिए काफी जरुरी हो चुका है.

 

इसलिए मुंबई गए पंत 
वहीं पंत की बात करें तो उनके दाएं पैर के लिगामेंट की चोट का इलाज करने के लिए आनन-फानन में देहरादून के मैक्स अस्पताल से उन्हें मुंबई ले जाया गया है. जहां पर अब उनका इलाज होगा और ऐसा माना जा रहा है कि पंत को ठीक होने में चार से छह महीने का समय लग सकता है. जिसके चलते बोर्ड उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले पूरी तरह फिट करना चाहेगा. पिछली बार साल 2021 के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड ने हराया था.  

लोकप्रिय पोस्ट