icon

IND vs ENG: ऋषभ पंत फिट होते तो 4 छक्कों से चकनाचूर कर देते इंग्लैंड के सबसे बड़े ऑलराउंडर का ये रिकॉर्ड

IND vs ENG Test Six Record: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक 12 टेस्ट की 21 पारियों में 21 छक्के ठोक चुके हैं. वे अभी दूसरे नंबर पर हैं.

ऋषभ पंत दिसंबर 2022 के बाद से क्रिकेट से दूर हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 23 Jan 07:59 PM

IND vs ENG Test Six Record: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान जिस एक बल्लेबाज की सर्वाधिक कमी महसूस होगी वह निश्चित रूप से ऋषभ पंत होंगे. 2021 में जब यह दोनों टीमें भारतीय सरजमीं पर टकराई थीं तब पंत की साहसी पारियों ने टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. उन्होंने अहमदाबाद में स्पिन की मददगार पिच पर शतक लगाया था जिसकी खूब तारीफ होती है. पंत अगर वर्तमान सीरीज में खेल रहे होते तो उनके पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका रहता. आगे जानेंगे वे कौनसा रिकॉर्ड बना सकते थे. पंत दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना में घायल हो गए थे. इसके चलते अभी तक फिट नहीं हो पाए हैं और रिकवर कर रहे हैं. उनके आईपीएल 2024 से वापसी की उम्मीद लगाई जा रही है.

 

पंत अगर वर्तमान सीरीज खेल रहे होते तो उनके पास भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाने का मौका होता. वे इंग्लैंड के सुपरस्टार ऑलराउंडर इयान बॉथम को पीछे छोड़ देते जो अभी इस मामले में सबसे ऊपर बैठे हैं. बॉथम ने दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में 14 मुकाबले खेले. इनकी 17 पारियों में उन्होंने 24 छक्के उड़ा रखे हैं. पंत उनके काफी करीब हैं. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक 12 टेस्ट खेले हैं लेकिन उनकी पारियों की संख्या 21 हैं. इनमें वे 21 छक्के ठोक चुके हैं. उन्हें सबसे ऊपर जाने के लिए केवल चार सिक्सेज की जरूरत है. अभी पंत को इस रिकॉर्ड को हथियाने के लिए इंतजार करना होगा.

 

बॉथम-पंत के बाद किनके हैं नाम

 

भारत और इंग्लैंड के बीच इसके बाद 2025 में टेस्ट सीरीज होगी. यह अंग्रेजों की धरती पर खेली जाएगी. उसमें पंत के पास बॉथम को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर कपिल देव हैं जिन्होंने 27 टेस्ट में 21 छक्के लगाए थे. सलीम दुर्रानी ने 13 मैच में 13, केविन पीटरसन ने 16 मैच में 12 और एमएस धोनी ने 21 मैच में 12 छक्के लगाए हैं.

 

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 25 जनवरी से हैदराबाद में होगी. इसके बाद बाकी के चार मैच विशाखापटनम (2 फरवरी), राजकोट (15 फरवरी), रांची (23 फरवरी) और धर्मशाला (7 मार्च) में खेले जाएंगे.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: क्या है बैजबॉल जिसकी आग में इंग्लैंड ने पाकिस्तान-न्यूजीलैंड को किया तबाह, भारत का भी तोड़ा है सपना

भारत-इंग्लैंड ने खेलीं 35 टेस्ट सीरीज, सिर्फ 5 बराबरी पर खत्म, जानिए जीत-हार में कौन किस पर भारी
T20 World Cup: जिन्होंने भारत को जिताया वर्ल्ड कप, सूर्या-रोहित के बने साथी, अब वे ही हराने को हुए उतारू

लोकप्रिय पोस्ट