icon

Rishabh Pant Charity : आपदा हो या कोरोना काल लोगों की मदद को हमेशा तैयार रहते हैं ऋषभ पंत, जानें किस फाउंडेशन में देते हैं चैरिटी

Rishabh Pant Charity : आईपीएल 2024 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए बतौर कप्तान वापसी करने वाले ऋषभ पंत कहां और किस फाउंडेशन के जरिए करते हैं दान, जानें सब कुछ.

आईपीएल 2024 में एक मैच के दौरान
authorShubham Pandey
Tue, 18 Jun 12:26 PM

Rishabh Pant Charity : टीम इंडिया के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए साल 2022 के अंत तक सब कुछ सही चल रहा था. लेकिन जैसे ही साल 2022 के जाते-जाते उनकी कार का भीषण एक्सीडेंट हुआ. उसके बाद से ऋषभ पंत अभी तक अपनी लाइफ को वापस पटरी पर लाने की कवायद में लगे हुए हैं. साल 2022 के एक्सीडेंट में जहां उनकी जान बाल-बाल बची. वही पंत ने करीब एक साल से अधिक समय बाद अपने प्रोफेशनल क्रिकेट की शुरुआत आईपीएल 2024 सीजन से की, जिसमें वह दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते फिर से टी20 वर्ल्ड कप 2024 वाली टीम इंडिया में जगह बनाना चाहते हैं. इस तरह पंत के करियर और उनकी लाइफ से तो सभी फैंस वाकिफ हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह किस फाउंडेशन से जुड़े हैं और कैसे चैरिटी के जरिए असहाय लोगों की मदद भी करते हैं.


ऋषभ पंत की नेट वर्थ 


ऋषभ पंत की कमाई के बारे में सबसे पहले बात करें तो उनकी नेट वर्थ करीब 65 करोड़ रुपये हैं. जिसमें बीसीसीआई, आईपीएल और तमाम ब्रांड के साथ जुड़ने वाली सभी रकम शामिल हैं. इतना ही नहीं पंत को कार का भी काफी शौक है और उन्होंने साल 2017 में ऑडी ए-8 खरीदी थी. जबकि इसके अलावा उनके पास मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास, एक मर्सिडीज-बेंज जीएलई और एक फोर्ड मस्टैंग भी है.

 


कोरोना काल में इस एनजीओ से जुड़े थे ऋषभ पंत

 

क्रिकेट के मैदान के अंदर अपने मजाकिया व्यवहार और दमदार बल्लेबाजी के लिए जाने वाले ऋषभ पंत मैदान के बाहर काफी लोगों की मदद भी करते हैं. भारत सहित पूरी दुनिया को जब कोविड-19 ने अपनी गिरफ्त में लिया था. ऐसे मुश्किल भरे समय में ऋषभ पंत ने गुरुग्राम स्थित गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) हेमकुंट फाउंडेशन को एक अघोषित धनराशि दान में दी थी. जबकि इस संगठन के साथ जुड़े रहने का वादा भी किया था. इस एनजीओ ने पंत की मदद से कोरोना पीड़ित लोगों को बेड सहित ऑक्सीजन सिलेंडर तथा किट खरीदने में मदद की थी. जिससे कई लोगों की जान भी बची थी.

 

उत्तराखंड आपदा में भी पंत ने किया था दान

 

उत्तराखंड से आने वाले ऋषभ पंत अपने राज्य में भी मदद करने से पीछे नहीं हटते हैं. साल 2021 में उत्तराखंड के चमोली जिले में जब ग्लेशियर फटने से करीब 150 लोगों की जान पर बात आ गई थी. इस दौरान चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने वाले पंत ने ऐलान किया था कि वह अपने इस टेस्ट मैच की फीस, जो कि 15 लाख रुपये है. उसे बाढ़ पीड़ितों के बचाव कार्य में लगे लोगों को दान करना चाहते हैं. इस तरह पंत अक्सर लोगों के हित में भी काम करते रहते हैं.


ऋषभ पंत का करियर 


वहीं ऋषभ पंत के करियर की बात करें तो वह भारत के लिए अभी तक 33 टेस्ट मैचों में 2271 रन बना चुके हैं. जबकि 30 वनडे मैचों में उनके नाम 865 रन और 66 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पंत के नाम 987 रन दर्ज हैं. जबकि भारत के लिए पंत ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2022 में 22 से 25 दिसंबर के बीच बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर के मैदान में खेला था. इसके बाद से पंत दोबारा टीम इंडिया में वापसी की कवायद में लगे हुए हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

बड़ी बात : कप्तान रोहित शर्मा पर टी20 वर्ल्ड कप से पहले आई चार बड़ी मुसीबतें, एक की वजह हार्दिक पंड्या

RR vs MI : मुंबई इंडियंस की हार के बाद नेहाल वढेरा ने खुद को कोसा, कहा - अगर मैंने वो कैच टपकाया…

RR vs MI : यशस्वी जायसवाल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक से इतिहास रचने के बाद लिए दो बड़े नाम, कहा - उनकी वजह से मैं…

लोकप्रिय पोस्ट