icon

ऋषभ पंत ने बताया कैसे हुआ एक्सीडेंट? सबसे पहले चिली पनीर माँगा और डॉक्टर ने बताये तीन चमत्कार

Rishabh Pant Accident: ऋषभ पंत साल 2022 में सड़क हादसे में बुरी तरह चोटिल हो गए थे. जिसके बाद उन्हें मैदान पर वापसी करने में करीब 15 महीने का समय लग गया.

ऋषभ पंत टी20 वर्ल्‍ड कप में बिजी हैं
authorकिरण सिंह
Sun, 09 Jun 04:18 PM

ऋषभ पंत 30 दिसंबर 2022 की उस रात को लगभग भूलकर अपनी जिंदगी और करियर में आगे बढ़ चुके हैं. 30 दिसंबर को घर जाते वक्‍त वो सड़क हादसे में बुरी तरह चोटिल हो गए थे. उस सड़क हादसे में पंत बाल- बाल तो बच गए, मगर वो गंभीर रूप से चोटिल हो गए थे. उन्‍हें कई सर्जरी से गुजरना पड़ा. लंबे समय तक मैदान से दूर रहना पड़ा. हालांकि उन्‍होंने इसी साल आईपीएल से मैदान पर वापसी की और अब वो भारत के लिए टी20 वर्ल्‍ड कप खेल रहे हैं. इस बीच पंत ने अपने एक्‍सीडेंट और उसके बाद वापसी  को लेकर काफी बात की, मगर उन्‍होंने पहली बार बताया कि उस रात उनका एक्‍सीडेंट कैसे हुआ था? 


पंत ने बताया कि वो पिछले कई सालों से घर जाने के लिए रात का ही समय चुनते हैं औ उनकी मां को भी इस बारे में पता था. उन्‍होंने बताया कि उस रात उनको नींद नहीं आई थी, बल्कि उन्‍हें ऐसा लगा कि कार के सामने कोई आ गया है और वो बचाने के चक्‍कर में उनका कार पर से नियंत्रण खो गया. इंडिया टीवी को दिए इंटरव्‍यू में पंत ने कहा- 

 

लगा नहीं था कि बच जाऊंगा. लड़ने का शौक है, मगर जिंदगी में पहली बार स्‍वीकार किया कि अब बच नहीं सकते. जो होना था, वो ऊपर से लिखकर आया था. इसे पॉजिटिव में ले सकते हैं.

 

 

पैर काटने तक की नौबत

 

पंत ने कहा कि चोट बहुत ज्‍यादा लगी थी, मगर और कितना बुरा हो सकता था, उन्‍होंने इसकी कल्‍पना तक नहीं की. उन्‍हें डॉक्‍टर्स ने बताया था कि उनका पैर भी काटा जा सकता था. उस वक्‍त उन्‍हें बहुत ज्‍यादा डर लगा. उन्‍होंने उसके बाद दिमाग से सभी नकारात्‍मक ख्‍याल निकाल दिए. उन्‍होंने बताया कि ऑपरेशन के बाद हॉस्पिटल से पहली बार बाहर निकलने के वक्‍त उनके दिमाग में कुछ विचार ही नहीं आ रहे थे. दर्द इतना ज्‍यादा था कि उन्‍हें कुछ समझ नहीं आ रहा था.

 

मां से मांगा चिली पनीर 

 

पंत ने कहा कि उन्‍हें एक बात अच्‍छे ये याद है, उन्‍हें खाने का काफी शौक है तो देहरादून में हॉस्पिटल में वो लेटे हुए थे, तो उन्‍होंने मां से चिल्‍ली पनीर मांगा. उन्‍हें बचपन से ही मोमोज, चिली पनीर खाया हुआ है तो उन्‍हें एक्‍सीडेंट के बाद पहली मील में चिली पनीर ही याद आया और उन्‍होंने मां ये यही मांगा. पंत की गंभीर चोटों को देखते हुए डॉक्‍टर्स का मानना था कि उन्‍हें पूरी तरह से ठीक होने में 2 से 3 साल लगेंगे, मगर पंत ने 14 महीने में ही रिकवरी कर ली. इस कमाल के पीछे डॉक्‍टर्स ने तीन चमत्‍कार बताए थे. 

 

पंत के साथ तीन चमत्‍कार

 

पंत ने चमत्‍कार पर बात करते हुए कहा कि डॉक्‍टर ने उन्‍हें तीन चमत्‍कार करने के लिए कहा था, जिसमें से वो दो कर चुके थे और एक बाकी था. पंत ने कहा- 

 

डॉक्‍टर ने उन्‍हें पहला चमत्‍कार बताया कि इतने बड़े एक्‍सीडेंट के बावजूद वो जिंदा बचे हुए हैं. ये चमत्‍कार ही है.  मेरा दायां पैर 90 डिग्री तक घूम गया था तो उस वक्‍त किसी की मदद से मैंने उसे टक करके सही जगह किया. ये दूसरा चमत्‍कार ही है. डॉक्‍टर ने कहा कि अगर मैं ये सब नहीं करता तो पैर कट जाता. तीसरा ये था कि एसीएल और पीसीएल की मेरी सर्जरी नहीं हुई. वो खुद ही ठीक हो गई. ये चमत्‍कार ही था.


ऋषभ पंत ने कहा कि उन्‍हें दूसरों की मदद लेने में बुरा लग रहा था. उन्‍हें बचपन से ही अपने काम खुद करने की आदत थी, मगर एक्‍सीडेंट के बाद उन्‍हें ब्रश करने के लिए दूसरों की मदद लेनी पड़ रही थी. उन्‍हें लाचार जैसा महसूस हो रहा था. इन चीजों ने सिखाया कि जिनको हम हल्‍के लेते हैं, जो गिफ्ट होते हैं और उसका सम्‍मान करना चाहिए.

 

ये भी पढ़ें :-

पाकिस्‍तान की मेजबानी में इस दिन होगा Champions Trophy 2025 का आगाज, T20 World Cup के बीच आई बड़ी अपडेट

T20 World Cup 2024: क्या है ड्रॉप इन पिच? जिसकी वजह से बिगड़ा टीम इंडिया का मूड और ICC को गालियां दे रहे लोग

IND vs PAK Live Updates, T20 World Cup: पिच रिपोर्ट, संभावित प्‍लेइंग इलेवन से लेकर Live Streaming तक, जानें भारत vs पाकिस्‍तान मैच की हर एक डिटेल्‍स

लोकप्रिय पोस्ट