icon

IPL 2024 से पहले रिलायंस और डिज्नी स्टार के बीच हो गया खेला, जानिए कैसे पड़ेगा असर

Reliance-Disney: रिलायंस इंडस्ट्रीज और डिज्नी स्टार ने भारत में नए जॉइंट वेंचर का ऐलान किया. इसमें 63.16 फीसदी हिस्सेदारी रिलायंस की रहेगी.

रिलायंस और डिज्नी हॉटस्टार ने गठबंधन का ऐलान कर दिया.
authorShakti Shekhawat
Wed, 28 Feb 07:55 PM

भारतीय खेलप्रेमियों के लिए मीडिया जगत से बड़ी खबर है. देश में खेलों के प्रसारण से जुड़ी दो कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रीज (स्पोर्ट्स 18) और वॉल्ट डिज्नी (डिज्नी स्टार) के बीच आईपीएल 2024 से पहले गठबंधन हो गया. दोनों कंपनियों ने एक नया जॉइंट वेंचर बनाने का ऐलान किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 28 फरवरी को बताया कि नया वेंचर बनाने पर वायकॉम18 और स्टार इंडिया के कामकाज का समायोजन हो जाएगा. कोर्ट की अनुमति से वायकॉम18 की मीडिया कंपनियों को स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में शामिल कर दिया जाएगा. साथ ही रिलायंस नए जॉइंट वेंचर में 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा.

 

नए जॉइंट वेंचर का मूल्य 70,352 करोड़ रुपये रखा गया है. जब समायोजन हो जाएगा तब नई कंपनी में रिलायंस की सबसे बड़ी हिस्सेदारी होगी. इसके तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज 16.34%, वायकॉम18 46.82% तो डिज्नी 36.84% हिस्सेदारी रखेंगे. रिलांयस और वायकॉम18 दोनों मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनियां हैं. इसका मतलब है कि नई कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 63.16% रहेगी. नीता अंबानी नई कंपनी की चेयरपर्सन होंगी तो उदय शंकर वाइस चेयरपर्सन रहेंगे.

 

 

रिलायंस-डिज्नी स्टार के मिलने से क्या होगा

 

आसान भाषा में समझें तो रिलायंस और डिज्नी स्टार ने अपने भारतीय मीडिया कारोबार को मिलाकर नई कंपनी बनाने का ऐलान किया है. इसके लिए अभी कई मंजूरियां ली जानी है. सब कुछ सही रहने पर रिलायंस और डिज्नी के मालिकाना हक वाले टीवी चैनलों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को मिला जाएगा. इसका मतलब है कि आने वाले समय में आईपीएल, आईसीसी और बीसीसीआई के इवेंट का प्रसारण इस नई कंपनी के जरिए होगा. अभी आईसीसी के मीडिया राइट्स स्टार के पास है तो रिलायंस के पास भारतीय क्रिकेट के राइट्स हैं. आईपीएल के टीवी राइट्स स्टार ने हासिल किए हैं तो डिजिटल राइट्स रिलायंस के पास है. नई कंपनी बनने पर आईसीसी और बीसीसीआई के मीडिया राइट्स उस जॉइंट वेंचर के पास होगा और एक ही जगह पर सब कुछ देखा जा सकेगा.

 

अभी रिलायंस के स्वामित्व वाले वायकॉम18 के पास मनोरंजन में कलर्स जैसा चैनल है तो स्पोर्ट्स में Sports18. वहीं डिज्नी के पास भारत में स्टार प्लस, स्टार गोल्ड जैसे मनोरंजन चैनल हैं तो स्टार स्पोर्ट्स के रूप में खेलों के चैनल हैं. रिलायंस के पास जियो सिनेमा के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म है और स्टार के पास हॉटस्टार है.

 

ये भी पढ़ें

BCCI Central Contract से श्रेयस अय्यर-इशान किशन ही नहीं ये पांच खिलाड़ी भी हो गए बाहर, चौंका देंगे नाम!
सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को क्यों नहीं मिला BCCI Contract, भारतीय ने बोर्ड ने बताई वजह और शामिल होने का उपाय
तिल‍क वर्मा, गायकवाड़ समेत 10 प्‍लेयर्स को पहली बार मिला BCCI Central Contract, जानिए रिंकू सिंह का क्‍या हुआ?

लोकप्रिय पोस्ट