icon

RCB vs RR, Eliminator : बारिश ने डाला खलल तो भी फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी! इस नियम से रिजर्व डे की नहीं पड़ेगी जरूरत

RCB vs RR, Eliminator : आईपीएल 2024 सीजन में राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी के बीच होने वाले एलिमिनेटर मुकाबले के लिए जानिए रिजर्व डे है या नहीं.

आईपीएल 2024 में राजस्थान के खिलाफ मैच के दौरान विराट कोहली
authorShubham Pandey
Wed, 22 May 07:08 AM

RCB vs RR, Eliminator : आईपीएल 2024 सीजन के प्लेऑफ के पहले क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीतकर फाइनल में जगह बना डाली. अब विराट कोहली वाली आरसीबी का सामन प्लेऑफ के दूसरे नॉकआउट मुकाबले में संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स से होगा. ऐसे में दोनों टीमें जीतकर जहां क्वालीफायर-2 में जगह बनाना चाहेंगी. वहीं इस मैच के लिए भी फैंस के मन में सवाल उठा रहा होगा कि अगर बारिश हुई तो रिजर्व डे है या नहीं या फिर कैसे मैच कराया जा सकता है. अगर मैच पूरी तरह रद्द हो गया तो फिर क्या होगा.

 

प्लेऑफ के लिए अतिरिक्त 120 मिनट


दरअसल, आरसीबी और राजस्थान के बीच एलिमिनेटर हो या फिर आईपीएल 2024 के प्लेऑफ मैचों का कोई भी मुकाबला, प्लेऑफ के चार मैचों (क्वालिफायर1 और 2, एलिमिनेटर व फाइनल) के लिए नियम 13.7.3 के तहत 120 मिनट के एक्सट्रा टाइम की व्यवस्था की गई है. इसका मतलब यह है कि अगर मैच में किसी भी वजह से देरी होती है, तो मैच को उसी दिन खत्म करने के लिए 2 घंटे अतिरिक्त मिलेंगे. मान लीजिए शाम 7:30 बजे शुरु होने वाला मैच 9:30 भी शुरु होता है, तो भी ओवर नहीं काटे जाएंगे और पूरे 20 ओवर का मैच होगा.

 

रिजर्व डे है या नहीं?


अगर मैच बारिश की वजह से पूरी तरह धुल जाता है तो ऐसे में पॉइंट टेबल में ऊपर की टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. इस स्थिति में, अगर एलिमिनेटर धुल जाता है, तो राजस्थान की टीम आरसीबी से अंकतालिका में आगे है और वह क्वालिफायर-2 के लिए क्वालीफाई कर जाएगी जबकि आरसीबी का सफर समाप्त हो जाएगा. वहीं प्लेऑफ के इस मुकाबले के लिए रिजर्व डे का प्रावधान नहीं रखा गया और सिर्फ फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे है.

 

अहमदाबाद में कैसा है मौसम ?


आरसीबी और राजस्थान के बीच मैच के लिहाज से अगर नरेंद्र मोदी स्टेडियम के मौसम की बात करें, तो मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में हीटवेव जारी रहेगी और इस पूरे हफ्ते में बारिश की गुंजाइश ना के बराबर है. जिससे उम्मीद जताई जा रही है कि 22 मई को ही फैंस पूरा मैच देख सकेंगे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

KKR vs SRH : केकेआर के आंद्रे रसेल ने फाइनल में जाते ही आरसीबी को दो चेतावनी, सुनील गावस्कर के सामने कहा - हम पूरी तरह से...
KKR vs SRH: पैट कमिंस ने कोलकाता से मिली हार के बाद बल्लेबाजों पर निकाला गुस्सा, कहा- टी20 क्रिकेट में...
KKR vs SRH मुकाबले के दौरान हर डॉट बॉल पर क्यों दिखा पेड़ का साइन, BCCI ने बनाया है ये स्पेशल प्लान

लोकप्रिय पोस्ट