icon

RCB vs KKR: 4 हार के बाद KKR ने चिन्नास्वामी में चखा जीत का स्वाद, RCB को 21 रन से चटाई धूल, KGF में अकेले कोहली के बल्ले ने भरी हुंकार

एम चिन्नास्वामी के पाटा पिच पर कोलकाता (KKR) और बैंगलोर (RCB) के बीच जब मुकाबले की शुरुआत हुई थी तब ऐसा लगा था कि इस बार भी दोनों टीमों को मिलाकर 400 से ज्यादा रन बनेंगे.

rcb vs kkr: 4 हार के बाद kkr ने चिन्नास्वामी में चखा जीत का स्वाद, rcb को 21 रन से चटाई धूल, kgf में अकेले कोहली के बल्ले ने भरी हुंकार
authorSportsTak
Wed, 26 Apr 11:17 PM

एम चिन्नास्वामी के पाटा पिच पर कोलकाता (KKR) और बैंगलोर (RCB) के बीच जब मुकाबले की शुरुआत हुई थी तब ऐसा लगा था कि इस बार भी दोनों टीमों को मिलाकर 400 से ज्यादा रन बनेंगे. कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी की और 5 विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाए भी. लेकिन इसके जवाब में अपने होम ग्राउंड पर बैंगलोर की टीम 20 ओवरों में सिर्फ 179 रन ही बना पाई. ऐसे में कोलकाता ने लगातार 4 हार के बाद बैंगलोर को उसी के घर पर 21 रन से हरा दिया. लखनऊ और चेन्नई के बाद केकेआर की टीम तीसरी ऐसी टीम बनी जिसने बैंगलोर को इस सीजन में उसी के घर पर मात दी. बैंगलोर की तरफ से केजीएफ में से कोहली तो चले लेकिन डुप्लेसी और मैक्सवेल बुरी तरह फ्लॉप रहे. इन तीनों के जाते ही पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. कई मैचों के बाद ऐसा हुआ जब डुप्लेसी- मैक्सवेल फेल हुए. बैंगलोर की तरफ से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 37 गेंद पर 54 रन ठोके. इसके अलावा महिलापाल लोमरोर ने भी पूरी कोशिश की और 18 गेंद पर 34 रन बनाए लेकिन टीम अंत में जीत नहीं पाई.

 

कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से फिर स्पिनर्स ने आरसीबी के बल्लेबाजों को अपनी जाल में फंसाया. सुयश शर्मा ने 2 विकेट लिए. जबकि वरुण चक्रवर्ती ने सबसे ज्यादा 3 और आंद्रे रसेल को भी 2 विकेट मिले. कोलकाता की तरफ से जेसन रॉय के धमाकेदार 56 और नीतीश राणा की कप्तानी पारी अंत में बैंगलोर पर भारी पड़ी.

 

RCB का टॉप ऑर्डर हुआ फेल


इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर रॉयल चैलेंजर्स की प्लेइंग 11 में एंट्री करने वाले कप्तान फाफ डुप्लेसी से फिर फैंस को धमाकेदार पारी की उम्मीद थी. लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो पाया और 31 के कुल स्कोर पर डुप्लेसी 7 पर 17 रन बनाकर युवा स्पिनर सुयश शर्मा का शिकार हो गए. डुप्लेसी काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे और इस बल्लेबाज ने तब तक 2 छक्के और 1 चौका लगा दिया था.  इसके बाद टीम को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब 7 रन के भीतर ही टीम ने 2 विकेट गंवा दिए. इसमें शाहबाज अहमद और ग्लैन मैक्सवेल का विकेट था. शाहबाज का शिकार फिर सुयश ने किया जबकि ग्लेन को वरुण चक्रवर्ती ने पवेलियन भेजा.

 

विराट का अर्धशतक


लेकिन इसके बाद महिपाल लोमरोर ने विराट कोहली का भरपूर साथ दिया और दोनों बल्लेबाजों ने टीम के स्कोर को 113 रन तक पहुंचाया. हालांकि चक्रवर्ती यहीं नहीं रुके और उन्होंने 18 गेंद पर 34 रन बना चुके लोमरोर को पवेलियन भेज दिया. लेकिन टीम हार की तरफ उस वक्त पहुंची जब रसेल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कप्तान विराट कोहली पवेलियन लौट गए. विराट का धांसू कैच वेंकटेश अय्यर ने लिया.

 

कार्तिक ने फिर करवाया रनआउट


क्रीज पर अब टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और सुयश प्रभुदेसाई थे. दोनों बल्लेबाज सेट होने की कोशिश कर रहे थे लेकिन तभी कंफ्यूजन के चक्कर में सुयश रन आउट हो गए. 137 के कुल स्कोर पर टीम के कुल 6 विकेट गिर चुके थे.

 

अंत में टीम को 24 गेंद पर 56 रन बनाने थे और क्रीज पर कार्तिक अभी भी थे. लेकिन फिर दिनेश कार्तिक ने एक छक्का जड़ टीम के लिए दबाव कम किया. हालांकि यहां रन ज्यादा थे और गेंदें कम. अंत में टीम को 18 गेंद पर 48 रन चाहिए थे. हसरंगा जा चुके थे और क्रीज पर फिर डेविड विली आए. टीम ने 7 विकेट भी गंवा दिए थे. अंत में दिनेश कार्तिक से टीम को बची हुई उम्मीदें थीं लेकिन 18.3 ओवरों में 154 के स्कोर पर जैसे ही उनका विकेट गया बैंगलोर के फैंस स्टेडियम छोड़ने लगे. फैंस को ये पता चल चुका था बैंगलोर के लिए ये मैच जीतना बेहद मुश्किल हो चुका है. निचले क्रम के बल्लेबाजों ने दर्शकों का मनोरंजन करने की पूरी कोशिश की लेकिन टीम को अंत में 21 रन से मुकाबला गंवाना पड़ा.

 

केकेआर के बल्लेबाजों का हल्ला बोल

 

सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय के अर्धशतक के बाद कप्तान नीतीश राणा की तेजतर्रार पारी से कोलकाता नाइट राइडर्स ने यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ पांच विकेट पर 200 रन बनाए थे. रॉय ने 29 गेंद में पांच छक्कों और चार चौकों से 56 रन की पारी खेलकर टीम को तेज शुरुआत दिलाई जबकि राणा (21 गेंद में 48 रन, चार छक्के, तीन चौके) ने डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की जिससे टीम बड़े स्कोर तक पहुंचने में सफल रहीं. आरसीबी की ओर से वानिंदु हसरंगा ने 24 जबकि विजयकुमार वैशाक ने 41 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए.

 

फिर चमके रॉय


आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद रॉय और जगदीशन ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. रॉय ने मोहम्मद सिराज (33 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में दो चौके जड़ने के बाद उनके अगले ओवर में भी चौका जड़ा. जगदीशन ने भी डेविड विली पर चौके से खाता खोला और फिर उनके अगले ओवर में दो बार गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए. रॉय ने शाहबाज अहमद का स्वागत चार छक्कों से किया जिससे नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 66 रन बनाए.

 

वैशाक की कमाल की गेंदबाजी


रॉय ने वैशाक की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 22 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि इस गेंद पर भाग्यशाली रहे थे क्योंकि वैशाक अपनी गेंद पर उनका कैच लपकने में नाकाम रहे. जगदीशन हालांकि वैशाक के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर विली को कैच दे बैठे. उन्होंने 29 गेंद में चार चौके मारे. वैशाक ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रॉय को भी बोल्ड करके नाइट राइडर्स का स्कोर 10 ओवर में दो विकेट पर 88 रन किया.

 

राणा की कप्तानी पारी


वेंकटेश अय्यर ने वानिंदु हसरंगा पर दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. वैशाक के अगले ओवर में नाइट राइडर्स के कप्तान राणा भाग्यशाली रहे जब लांग ऑफ पर सिराज ने उनका बेहद आसान कैच टपका दिया. राणा ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए विशाख की गेंद को लांग ऑफ पर दर्शकों के बीच पहुंचाया.

 

राणा को सिराज के ओवर में दूसरा जीवनदान मिला और इस बार फाइन लेग पर हर्षल पटेल ने कैच छोड़ा. नाइट राइडर्स के कप्तान ने इस जीवनदान का फायदा ओवर में दो छक्कों के साथ उठाया. राणा ने 17वें ओवर में वैशाक पर लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के से 17 रन बटोरे. वह हालांकि अगले ओवर में हसरंगा की गेंद पर वैशाक को कैच दे बैठे. हसरंगा ने इसी ओवर में अय्यर (31) को भी ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया.

 

रिंकू सिंह (10 गेंद में नाबाद 18) ने 19वें ओवर में सिराज की लगातार गेंदों पर एक छक्का और दो चौके मारे जबकि अंतिम ओवर में डेविड वीजे (तीन गेंद में नाबाद 12) ने हर्षल पर दो छक्के मारकर टीम का स्कोर 200 रन तक पहुंचाया.

 

ये भी पढ़ें:

केविन पीटरसन का बड़ा बयान, 'पंजाब के इस खिलाड़ी को करो ऋषभ पंत की जगह टीम इंडिया में शामिल', संजू सैमसन को भी किया साइड

IPL 2023: हार्दिक पंड्या ने एमएस धोनी और रोहित शर्मा को भी छोड़ा पीछे, हासिल किया बेहद बड़ा मुकाम


 

लोकप्रिय पोस्ट