icon

RCB vs CSK मुकाबले पर मौसम विभाग ने दी चिंताजनक अपडेट, मैच वाले दिन के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट, जानिए क्या है इसका मतलब

RCB vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स 13 मैच में 14 अंक के साथ तीसरे और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 12 अंकों के साथ आईपीएल 2024 पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है.

विराट कोहली और एमएस धोनी आखिरी बार 18 मई को आईपीएल में आमने-सामने हो सकते हैं.
authorShakti Shekhawat
Thu, 16 May 04:56 PM

आईपीएल 2024 में 18 मई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले पर काफी नज़रें हैं. यह मैच प्लेऑफ की चौथी और आखिरी टीम तय कर सकता है. अभी सीएसके और आरसीबी दोनों के लिए ही प्लेऑफ की जगह फंसी हुई है और दोनों के पास एक ही मुकाबला बचा है. ऐसे में जो 18 मई को जीतेगा वह प्लेऑफ में चला जाएगा. लेकिन मौसम इस मैच के होने में बड़ी बाधा बना हुआ है. मौसम विभाग ने आरसीबी-सीएसके मैच के दिन भारी बारिश की संभावना जताई है. उसकी ओर से 18 से 20 मई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब है कि चेन्नई-बेंगलुरु का मुकाबला बारिश से धुल सकता है.

 

अगर बारिश की वजह से आरसीबी-सीएसके मैच नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट मिलेगा. ऐसा होने पर चेन्नई तो प्लेऑफ में चली जाएगी लेकिन बेंगलुरु बाहर होगा. अभी सीएसके के 13 मैचों में 14 अंक है तो आरसीबी के इतने ही मैचों में 12 अंक है. मैच धुलने पर उसके अधिकतम 13 ही अंक होंगे और यह प्लेऑफ के लिए काफी नहीं होंगे.

 

बारिश वाले हाल में क्या है आईपीएल प्लेइंग इलेवन

 

आईपीएल प्लेइंग कंडीशंस के अनुसार किसी भी मैच को अधिकतम 10.56 बजे तक शुरू कराया जा सकता है. इसके तहत पांच-पांच ओवर का मैच होता है. अगर 10.56 बजे तक मैच शुरू नहीं होता है तो वह रद्द कर दिया जाता है.

 

मौसम विभाग ने RCB vs CSK मैच वाले दिन क्या भविष्यवाणी की?

 

मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं. इस बात की पूरी संभावना है कि 18 से 20 मई 2024 के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इस अवधि के दौरान 115.5 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग ने ऐसे में 16 मई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

 

 

क्या होता है ऑरेंज अलर्ट


मौसम से जुड़ी चेतावनियों को जारी करने के लिए रंगों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके जरिए मौसम विभाग लोगों को बताता है कि मौसम कितना बुरा हो सकता है और उसकी वजह से जीवन को किस तरह का खतरा हो सकता है. भारतीय मौसम विभाग चार तरह के रंगों का इस्तेमाल करता है. इसके तहत-

 

ग्रीन अलर्ट- सब ठीक है. इसके लिए कोई एडवायजरी जारी नहीं होती.
यलो अलर्ट- सावधान रहिए. इसका मतलब है कि मौसम कई दिनों के लिए खराब रह सकता है. साथ ही वह बहुत खराब भी हो सकता है जिससे रोजमर्रा के काम पर असर पड़ सकता है.
ऑरेंज अलर्ट- तैयार रहिए. मौसम के बहुत ज्यादा खराब होने पर ऑरेंज अलर्ट जारी होता है. इस दौरान सड़क और रेल मार्ग से सफर में बाधा आ सकती है. बिजली कटौती भी हो सकती है. 
रेड अलर्ट- एक्शन लीजिए. जब मौसम बहुत ज्यादा खराब होता है और इसकी वजह से ट्रेवल व बिजली में बाधा आती है. साथ ही जीवन को खतरा होता है तो यह अलर्ट जारी होता है.

 

ये भी पढ़ें

'धोनी आए और बोले मैं कप्तानों की मीटिंग में नहीं जा रहा', ऋतुराज गायकवाड़ के CSK का कप्तान बनने पर हैरानीभरा नया खुलासा

T20 World Cup से पहले भारत-बांग्लादेश की अमेरिका में होगी टक्कर, तारीख और वेन्यू का हो गया खुलासा

MS Dhoni Retirement : महेंद्र सिंह धोनी को CSK के कोच हसी ने बताया ड्रामा करने वाला, कहा -किसी भी वक्त संन्यास...

लोकप्रिय पोस्ट