icon

RCB vs CSK : विराट कोहली वाली आरसीबी से हार के बाद भी क्या प्लेऑफ में जा सकती है चेन्नई सुपर किंग्स? जानिए पूरा गणित

RCB vs CSK : आईपीएल 2024 सीजन के लीग स्टेज के अंतिम पड़ाव पर विराट कोहली वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से हारी चेन्नई सुपर किंग्स तो फिर क्या होगा.

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शॉट खेलते विराट कोहली
authorShubham Pandey
Fri, 17 May 09:37 AM

RCB vs CSK : आईपीएल 2024 सीजन के लीग स्टेज के अंतिम पड़ाव पर विराट कोहली वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और महेंद्र सिंह धोनी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबला करो या मरो वाला बन गया है. इस सीजन प्लेऑफ के लिए राजस्थान रॉयल्स, केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें जहां पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं. वहीं अब सीएसके और आरसीबी के बीच होने वाले मुकाबले से चौथी टीम का फैसला होगा. इसके लिए आरसीबी को जहां हर हाल में जीत दर्ज करनी है, वहीं सीएसक फैंस में मन में सवाल उठा रहा होगा कि अगर उनकी टीम आरसीबी से हार गई तो भी क्या प्लेऑफ में जा सकेगी. इसका गणित भी सामने आया है.

 

चेन्नई को मिली हार तो क्या होगा ?


दरअसल, चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 13 मैचों में सात जीत से 14 अंक लेकर अभी चौथे स्थान पर है. जबकि उस नेट रन रेट 0.528 का है. वहीं विराट कोहली वाली आरसीबी की टीम 13 मैचों में छह जीत के साथ 12 अंक लेकर 0.387 के नेट रन रेट से छठवें पायदान पर बनी हुई है. ऐसे में आरसीबी की टीम आगे चेन्नई को हर देती है तो भी सीएसके के पास प्लेऑफ में जाने का रास्ता बना रहेगा.

 

चेन्नई को करना होगा बस ये काम 


चेन्नई सुपर किंग्स का नेट रन रेट अभी आरसीबी से बेहतर है. आरसीबी अगर सीएसके को पछाड़ना चाहती है उसे चेन्नई के सामने 18 रन से या फिर 18.1 ओवर में मैच समाप्त करना होगा. इस लिहाज से देखा जाए तो चेन्नई की टीम अगर आरसीबी के सामने 18 से कम रन के अंतर या फिर 18.1 ओवर से अधिक तक मैच को ले जाकर हारती है तो आरसीबी और सीएसके के बराबर 14-14 अंक होंगे. इस स्थिति में धोनी वाली चेन्नई की टीम ही प्लेऑफ में जाएगी. जबकि आरसीबी के लिए जीत के बावजूद रास्ते बंद हो जाएंगे.

 

टॉप-2 में जगह बना सकती है चेन्नई 


वहीं अगर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आरसीबी को हरा देती है तो उसके पास टॉप-2 में जगह बनाने का मौका भी है. चेन्नई का नेट रन रेट नंबर दो पर काबिज राजस्थान रॉयल्स के 0.273 के नेट रन रेट से अधिक है. ऐसे में राजस्थान की टीम अगर केकेआर के सामने अपना आखिरी मुकाबला भी हार जाती है तो उनके और चेन्नई के 16-16 अंक बराबर हो जाएंगे. लेकिन हार से राजस्थान का नेट रन रेट और कम होगा. जबकि हैदराबाद की टीम को भी आखिरी मुकाबला पंजाब के सामने हारना होगा. इस स्थिति में चेन्नई की टीम नंबर दो पर लीग स्टेज समाप्त करेगी और फिर क्वालीफायर-1 में उसका सामना केकेआर से होगा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी का दर्द आया बाहर, बताया कैसे तीन बम धमाकों से उनके पिता की जान...VIDEO

IPL 2024 Playoffs scenario : बारिश से डूबी दिल्ली और लखनऊ, अब RCB और CSK में एक टीम होगी बाहर, जानिए क्या है नया समीकरण?

RCB vs CSK : 'अगर आरसीबी जीती तो सबके लिए खतरे की घंटी...', बेंगलुरु और चेन्नई के मैच से पहले इरफ़ान पठान ने क्यों कहा ऐसा ?

लोकप्रिय पोस्ट