icon

Ravindra Jadeja No balls: रवींद्र जडेजा ने 3.3 साल में टेस्ट में फेंकी 52 नो बॉल, 11 तो IND vs ENG सीरीज में डाली, T20I-ODI के आंकड़े करेंगे दंग!

Ravindra Jadeja No ball: आईसीसी ने जुलाई 2020 में फ्रंट फुट चैक करने की जिम्मेदारी थर्ड अंपायर को दी थी. तब से रवींद्र जडेजा की नो बॉल बढ़ गई.

रवींद्र जडेजा टेस्ट में काफी नो बॉल फेंक रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 04 Mar 03:52 PM

Ravindra Jadeja No Ball: भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में शानदार खेल के साथ नो बॉल डालने की वजह से भी सुर्खियों में रहे. उन्होंने चार में से तीन टेस्ट खेले और इनमें कई बार नो बॉल डाली. इसके चलते भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी परेशान हो गए. इस बारे में उनका एक बयान काफी वायरल हुआ था जिसमें वे कहते हैं कि 'यह आईपीएल में तो इतनी नो बॉल नहीं फेंकता.' रवींद्र जडेजा की नो बॉल की संख्या दिसंबर 2020 से बढ़ गई. इससे पहले टेस्ट में उन्होंने केवल 18 नो बॉल फेंकी थी. दिसंबर 2020 से जडेजा 52 नो बॉल टेस्ट में डाल चुके हैं. आगे जानते हैं कि उनका टी20 इंटरनेशनल और वनडे में कैसा हाल है.

 

आईसीसी ने जुलाई 2020 से फ्रंट फुट नो बॉल देखने का काम थर्ड अंपायर को दे दिया. इससे पहले मैदानी अंपायर के पास यह जिम्मेदारी होती थी. नया नियम लागू होने के बाद से इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने सर्वाधिक 77 नो बॉल फेंकी है. दिसंबर 2022 से सबसे ज्यादा नो बॉल फेंकने वाले टॉप पांच में चार पेसर हैं. पांचवें नंबर पर जडेजा का नाम आता है. वे स्पिनर्स में सबसे ऊपर हैं. उनके बाद किसी स्पिनर का नाम 15वें पायदान पर आता है.

 

जडेजा ने वनडे-टी20 में कितनी नो बॉल फेंकी

 

जडेजा ने दिसंबर 2022 से पहले जो 18 नो बॉल फेंकी थी उनमें से चार दो बार टप्पा खाने के चलते हुई थी तो सात उस समय हुई जब उन्हें विकेट मिला था और तब थर्ड अंपायर ने गेंद को चैक किया था. हो सकता है कि उनकी नो बॉल ज्यादा रही हो लेकिन तब थर्ड अंपायर अनिवार्य रूप से चैक नहीं करते थे तो जडेजा बच जाते थे. अब दिसंबर 2022 से टी20 मैचों को देखा जाए तो यहां पर भारतीय ऑलराउंडर के नाम केवल दो ही नो बॉल है. वनडे इंटरनेशनल में यह आंकड़ा केवल छह का है. लेकिन टेस्ट में जडेजा का नो बॉल फेंकना चौंकाता है.

 

जडेजा किस गलती से डाल रहे नो बॉल

 

जडेजा भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में ही 11 नो बॉल डाल चुके हैं. यह किसी और बॉलर से दुगुनी है. जडेजा की नो बॉल ज्यादा होने की एक वजह उनके पैर की लैंडिंग है. जब वह बॉल फेंकते हैं तब उनके पैर का आगे का हिस्सा पहले जमीन पर लगता है. इस दौरान एड़ी हवा में रहती है. नियम कहते हैं कि बॉल फेंके जाने के समय पैर का कुछ हिस्सा लाइन के पीछे होना चाहिए. इस लिहाज से जडेजा का पैर कई बार लाइन से मामूला सा आगे होता है और वहां नो बॉल दी जाती है.

 

ये भी पढे़ं

IPL 2024: यह आईपीएल विजेता टीम बनी कप्तान और कोचेज का काल, 4 सीजन में लगाई लाइन, अब इन्हें दी जिम्मेदारी
केएल राहुल की चोट पर बड़ी अपडेट, लंदन से भारत लौटे, IPL 2024 के लिए इन लोगों से लेना होगा सर्टिफिकेट
IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद को इस देश के प्‍लेयर्स पर सबसे ज्यादा भरोसा, यहां देखें पैट कमिंस से पहले के सभी कप्‍तानों का रिपोर्ट कार्ड

लोकप्रिय पोस्ट