icon

IND vs BAN : भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज में स्पेशल 'सिक्स' लगाते ही कपिल देव के क्लब में शामिल होंगे जडेजा, बस करना होगा ये काम

Ravindra Jadeja : भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में धाकड़ स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अब छह विकेट लेकर बड़े रिकॉर्ड को हासिल करना चाहेंगे.

भारत के लिए टेस्ट मैच में विकेट लेने के बाद रवींद्र जडेजा
authorShubham Pandey
Tue, 17 Sep 12:29 PM

Ravindra Jadeja : भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर से चेन्नई के मैदान में खेला जाना है. इसके लिए टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी जहां चेन्नई में जमकर तैयारी में जुटे हुए हैं. वही भारत के धाकड़ स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अब कपिल देव, जहीर खान और हरभजन सिंह के स्पेशल क्लब में शामिल होने से सिर्फ छह कदम दूर हैं.

 

जडेजा को चटकाने होंगे सिर्फ 6 विकेट 


दरअसल, रवींद्र जडेजा के नाम भारत के लिए अभी तक 72 टेस्ट मैचों में 3036 रन पर 294 टेस्ट विकेट शामिल हैं. ऐसे में जडेजा अगर चेन्नई टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में छह विकेट हासिल करते हैं तो वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 300 या उससे अधिक विकेट हासिल करने वाले कुल सातवें खिलाड़ी जबकि चौथे स्पिन गेंदबाज बन जाएंगे. जिसमें कपिल देव और अश्विन जैसे गेंदबाज भी शामिल हैं.

 

टेस्ट मैचों में भारत के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज :-

 

अनिल कुंबले –  619 विकेट
रविचंद्रन अश्विन – 516 विकेट
कपिल देव –  434 विकेट
हरभजन सिंह –  417 विकेट
ज़हीर खान – 311 विकेट
इशांत शर्मा – 311 विकेट
रविंद्र जडेजा – 294 विकेट


कपिल और अश्विन के बाद ऐसा करने वाले बनेंगे तीसरे खिलाड़ी 


इतना ही नहीं जडेजा जैसे ही 300 टेस्ट विकेट पूरे करेंगे. वह कपिल देव और अश्विन के एक और ख़ास कल्ब में शामिल हो जाएंगे. भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट चटकाने और 3000 रन बनाने वाले वह तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे. जडेजा इस मुकाम को पहले टेस्ट मैच में ही हासिल करना चाहेंगे. भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट 19 से 23 सितंबर के बीच चेन्नई में इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच 27 से एक अक्टूबर के बीच कानपुर के मैदान में खेला जाएगा. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

पाकिस्तानी गेंदबाज शाहीन अफरीदी खतरे में, हेड कोच गैरी कस्टर्न के इस बयान ने बवाल मचा दिया

IND vs BAN : क्या बांग्लादेश की टीम भारत को टेस्ट सीरीज में हरा देगी? दिनेश कार्तिक का जवाब हुआ वायरल

IND vs BAN : विराट कोहली की टीम ने भारत-बांग्लादेश मैच से पहले दर्ज की जीत, टीम इंडिया के ट्रेनिंग कैंप में ये क्या हुआ ? देखें Video

लोकप्रिय पोस्ट