icon

Ashwin ICC Test Rankings: भारत ने जिसे नहीं खिलाया WTC Final वो टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर काबिज, जानिए बाकियों का हाल

ICC Test Rankings: अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandra Ashwin) आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में मार्च 2023 से टॉप पर बने हुए हैं.

Ashwin ICC Test Rankings: भारत ने जिसे नहीं खिलाया WTC Final वो टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर काबिज, जानिए बाकियों का हाल
authorSportsTak
Wed, 14 Jun 04:10 PM

अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandra Ashwin) को भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 में नहीं खिलाया. मगर यह खिलाड़ी अभी भी टेस्ट गेंदबाजों की आईसीसी रैंकिंग (ICC Test Bowlers Rankings) में सबसे ऊपर है. अश्विन मार्च 2023 से टॉप रैंकिंग वाले टेस्ट गेंदबाज बने हुए हैं. उन्हें दी ओवल में खेले गए डब्ल्यूटीसी फाइनल में कंडीशन को देखते हुए टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा था. यह दांव भारत का भारी पड़ा था क्योंकि पिच से स्पिनर्स को अच्छी खासी मदद मिली थी. उनके साथी स्पिनर रवींद्र जडेजा नौवें स्थान पर हैं. बाकी भारतीय गेंदबाजों में पिछला टेस्ट जुलाई 2022 में खेलने वाले चोटिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दो स्थान के नुकसान से आठवें स्थान पर हैं. गेंदबाजों की सूची में स्पिनर नाथन लायन दो स्थान के फायदे से छठे जबकि तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड पांच स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस पहले की तरह तीसरे और इंग्लैंड के सीनियर बॉलर जेम्स एंडरसन दूसरे नंबर पर बने हुए. इंग्लिश पेसर ऑली रॉबिनसन को एक स्थान का फायदा हुआ है. वे अब छठे नंबर पर हैं. उनके और लायन के एक समान 777 रेटिंग पॉइंट हैं मगर रॉबिनसन दशमलव के आधार पर आगे हैं. टॉप-10 में बाकी गेंदबाजों में साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा चौथे, पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी पांचवें और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड 10वें नंबर पर हैं.

 

बाकी भारतीय बॉलर्स का टेस्ट रैंकिंग में क्या हाल


भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद शमी पहले की तरह ही 20वें नंबर पर बने हुए हैं. अक्षर पटेल, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर एक-एक स्थान गिरकर क्रमश: 31, 35 और 51वें नंबर पर आ गए. मोहम्मद सिराज को एक पायदान का फायदा हुआ. वे अब 41वें से 40वें पायदान पर आ गए.

 

ऑलराउंडर्स की लिस्ट में भारत का दबदबा


टेस्ट ऑलराउंडर्स में रवींद्र जडेजा और आर अश्विन पहले की तरह ही पहले दो पायदान पर बने हुए हैं. भारत के ही अक्षर पटेल चौथे नंबर पर हैं. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन तीसरे और इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स पांचवें नंबर पर हैं. 
 

ये भी पढ़ें

Ashes 2023: 'उन्हें चिंता नहीं है कि मैं कैसा प्रदर्शन करूं', टेस्ट रिटायरमेंट से यू टर्न लेने वाले मोईन अली का बड़ा बयान
Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया का तूफानी गेंदबाज हुआ पूरी तरह फिट, इंग्लैंड के उड़े होश, क्या 3 टेस्ट से बाहर हो जाएंगे बोलैंड?
6,6,6,6,6,6...वर्ल्ड कप क्वालिफायर में पंजाब किंग्स के बल्लेबाज का कोहराम, 14 गेंद में लूटी महफिल, तूफानी शतक ठोक विरोधी टीम को किया नेस्तनाबूद

लोकप्रिय पोस्ट