icon

R Ashwin Record: चेन्नई टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने कर दिया करिश्मा, 4 दिन में बना दिए 6 कमाल के रिकॉर्ड

आर अश्विन ने बांग्लादेश की दूसरी पारी में छह विकेट लिए. इसके जरिए वे टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए.

आर अश्विन भारत के सबसे सफल ऑफ स्पिनर हैं.
authorShakti Shekhawat
Sun, 22 Sep 09:01 PM

रविचंद्रन अश्विन चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश पर भारत की जीत के सबसे बड़े हीरो रहे. उन्होंने इस मुकाबले में पहली पारी में शतक लगाया फिर दूसरी पारी में छह विकेट चटकाए. इससे भारत ने चौथे दिन लंच से पहले ही बांग्लादेश को 280 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. टीम इंडिया ने 515 रन का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में मेहमान टीम ने संघर्ष किया लेकिन उसकी पारी 234 रन पर ही सिमट गई. आर अश्विन ने अपने ऑलराउंड खेल से इस मुकाबले में ने केवल भारत को जीत दिलाई बल्कि कई कमाल के रिकॉर्ड भी बनाए.

 

अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में कौनसे रिकॉर्ड बनाए

 

# अश्विन ने बांग्लादेश की दूसरी पारी में छह विकेट लिए. इसके जरिए वे टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न की बराबरी की. सबसे आगे श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने 67 बार ऐसा किया.

 

# अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में 38 साल और पांच दिन की उम्र में पांच विकेट चटकाए. अब वह भारत की ओर से टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी हैं. इससे पहले वीनू मांकड़ के नाम रिकॉर्ड था जिन्होंने 1955 में पाकिस्तान के खिलाफ पेशावर टेस्ट में 37 साल 306 दिन की उम्र में पांच विकेट लिए थे.

 

# अश्विन पहले पुरुष क्रिकेटर हैं जिन्होंने एक ही वेन्यू पर दो बार टेस्ट में शतक और पांच विकेट लेने का कमाल किया है. बांग्लादेश के खिलाफ इस उपलब्धि से पहले उन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ भी ऐसा किया था.

 

# अश्विन एक टेस्ट में शतक और पांच से ज्यादा विकेट लेने का करिश्मा करने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष क्रिकेटर हैं. उन्होंने पॉली उमरीगर का रिकॉर्ड तोड़ा. उन्होंने 1962 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट में नाबाद 172 रन के साथ ही पांच विकेट चटकाए थे. तब उनकी उम्र 36 साल और सात दिन थी.

 

# अश्विन ने चौथी बार एक ही टेस्ट में शतक लगाने और पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया है. उनसे आगे केवल इंग्लैंड के इयान बॉथम हैं जिन्होंने पांच बार यह करिश्मा किया था. गैरी सॉबर्स, मुश्ताक मोहम्मद, जैक कैलिस, शाकिब अल हसन और रवींद्र जडेजा ने दो-दो बार ऐसा किया है.

 

# अश्विन टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में सातवीं बार एक पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया. इससे वे वॉर्न और मुरलीधरन के बराबर आ गए. श्रीलंका के रंगना हेराथ (12) सबसे आगे हैं.

 

ये भी पढ़ें

ऋषभ पंत ने बैटिंग के दौरान क्यों सेट की थी बांग्लादेश की फील्डिंग, मैच के बाद किया ऐसा खुलासा, पूर्व क्रिकेटर्स की भी छूटी हंसी

रोहित शर्मा ने जीत के बाद चेन्नई की पिच पर ये क्या बोल दिया, क्यूरेटर हर हाल में याद रखेगा भारतीय कप्तान का ये कमेंट

ऋषभ पंत ने रोहित शर्मा के डर से चेन्नई टेस्ट में ठोक दिया शतक! मैच के बाद कहा- उन्होंने लंच में बोला कि जिसको...

लोकप्रिय पोस्ट