icon

AFG vs SA, Semifinal :अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान को ICC ने सुनाई कड़ी सजा, क्या सेमीफाइनल से हो जाएंगे बाहर ?

AFG vs SA, Semifinal : टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ क्या नहीं खेल सकेंगे सजा झेलने वाले राशिद खान, सामने आया जवाब.

बांग्लादेश के सामने विकेट लेने के बाद जश्न मनाते राशिद खान
authorShubham Pandey
Wed, 26 Jun 11:05 PM

AFG vs SA, Semifinal

" target="_blank">: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच त्रिनिदाद में 27 जून की सुबह छह बजे शुरू होगा. इस मैच से ठीक पहले आईसीसी ने अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान को कड़ी सजा सुनाई. जिसके बाद सवाल उठने लगा कि क्या राशिद खान अब साउथ अफ्रीका के सामने सेमीफाइनल मैच से बाहर हो जाएंगे. इसका जवाब भी सामने आ गया है.


राशिद खान ने क्या किया ?


दरअसल, सुपर-आठ स्टेज में राशिद खान जब बांग्लादेश के सामने पारी के आखिरी और 20वें ओवर में बल्लेबाजी कर रहे थे . तभी उन्होंने अपने टीम मेट करीम जनत की तरफ रन भागते हुए बल्ला फेंक दिया था. आईसीसी ने अब राशिद खान को उनके इसी कृत्य के लिए उन्हें एक डिमेरिट अंक दिया है. जबकि राशिद खान को पिछले 24 महीने में पहली बार डिमेरिट अंक दिया गया है.

 


आईसीसी का क्या है नियम? 


अब आईसीसी के नियमानुसार अगर किसी खिलाड़ी पर 24 महीने के समय के दौरान उसके नाम चार या इससे अधिक डिमेरिट अंक हो जाते हैं तो उस पर सस्पेंशन लग जाता है. जबकि दो सस्पेंशन अंक होने पर खिलाड़ी को  एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से बैन कर दिया जाता है. ये डिमेरिट अंक किसी खिलाड़ी या सपोर्ट स्टाफ के सदस्य पर जबसे लगता है उसके 24 महीने तक बना रहता है. अगर खिलाड़ी अगले 24 महीने में ऐसा कुछ दोबारा नहीं करता है तो फिर उसे हटा दिया जाता है.

 

इस तरह राशिद खान के खाते में सिर्फ एक डिमेरिट अंक जुड़ा है. जिससे साफ़ है कि वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में खेलते नजर आएंगे और उन पर बैन नहीं लगेगा. अफगानिस्तान की टीम अब साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बनाना चाहेगी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

22 टीमों के खिलाफ इंटरनेशनल टी20 मैच खेला है अफगानिस्तान, सिर्फ 4 के खिलाफ नहीं खुला जीत का खाता, क्या साउथ अफ्रीका इन चारों में से एक है?

भारत-पाकिस्तान मैच फिक्स करने पर बरसा इंग्लैंड का पूर्व खिलाड़ी, ICC को कोसते हुए जमकर सुनाई खरी-खोटी

IND vs ENG, Semifinal :'भारत को हारते हुए नहीं देख सकता', भारत-इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल से पहले अंग्रेज कप्तान ने क्यों कहा ऐसा ?

T20 WC 2024: विराट कोहली की बादशाहत खतरे में! 39 रन बनाते ही रहमानुल्लाह गुरबाज़ तोड़ देंगे टी20 वर्ल्ड कप में रनों का बड़ा रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट