icon

राशिद खान ने टी20 क्रिकेट में मचाया बवाल, इतिहास में ऐसा करने वाले बने दूसरे गेंदबाज

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी: महज 24 साल की उम्र में राशिद खान कुल 500 टी20 विकेट लेने वाले इतिहास के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। वे इस मुकाम को हासिल करने वाले इतिहास के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं.

राशिद खान ने टी20 क्रिकेट में मचाया बवाल, इतिहास में ऐसा करने वाले बने दूसरे गेंदबाज
SportsTak - Tue, 24 Jan 09:48 AM

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान जिस लीग में हिस्सा लेते हैं वो अपना नाम जरूर बनाते हैं. चाहे आईपीएल हो या बीबीएल या फिर साउथ अफ्रीका 20 लीग. राशिद खान का प्रदर्शन अक्सर सुर्खियों में होता है. दुनिया के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाने वाले राशिद ने अब टी20 क्रिकेट में नया करिश्मा कर दिया है. महज 24 साल की उम्र में राशिद खान कुल 500 टी20 विकेट लेने वाले इतिहास के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. राशिद इस मुकाम को हासिल करने वाले इतिहास के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं. अफगानिस्तान क्रिकेट के सुपरस्टार अब ड्वेन ब्रावो के साथ 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

 

राशिद ने न्यूलैंड्स स्टेडियम में एमआई केप टाउन और प्रिटोरिया कैपिटल्स के बीच चल रहे दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में 500 विकेट पूरे किए. राशिद एमआई केपटाउन के कप्तान हैं और इस गेंदबाज ने इस मैच में भी धांसू प्रदर्शन किया और सिर्फ 16 रन देकर 4 विकेट अपने नाम कर लिए.

 

 

 

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी

ड्वेन ब्रावो- 614 (526 पारी)
राशिद खान- 500 (368 पारी)
सुनील नरेन- 474 (427)
इमरान ताहिर- 466 (358)
शाकिब अल हसन (382)

 

टी20 क्रिकेट के बादशाह बन सकते हैं राशिद
राशिद खान के प्रदर्शन की बात करें तो ये गेंदबाज हर मैच में कमाल करता है. अफगानिस्तान क्रिकेट को पहचान दिलाने में राशिद खान का बड़ा हाथ है. राशिद खान की कप्तानी के दौरान अफगानिस्तान ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था. अलग अलग टी20 लीग में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले राशिद इतिहास के सबसे बेहतरीन टी20 खिलाड़ी भी बन सकते हैं.

 

आईपीएल में राशिद खान गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हैं. अपने दमदार प्रदर्शन के दम पर राशिद ने टीम को 2022 एडिशन में पहली बार खिताब पर कब्जा करवाने में मदद किया था. इससे पहले राशिद सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा हुआ करते थे. 


यह भी पढ़ें: केएल राहुल अथिया शेट्टी शादी के बंधन में बंधे, 'जहान' में लिए फेरे, ये सितारे रहे मौजूद

लोकप्रिय पोस्ट