icon

टीम इंडिया के लिए डेब्यू करते ही रजत पाटीदार की IPL में मौज, RCB से अब मिलेगी दुगुनी से ज्यादा बढ़ी फीस, जानिए कैसे

रजत पाटीदार घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलते हैं और धमाकेदार बैटिंग करते हैं. जानिए उन्हें आईपीएल में अब 20 की जगह 50 लाख रुपये क्यों मिलेंगे.

रजत पाटीदार ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे से इंटरनेशनल डेब्यू किया.
authorShakti Shekhawat
Fri, 22 Dec 04:35 PM

उभरते हुए बल्लेबाज रजत पाटीदार ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे वनडे से इंटरनेशनल करियर का आगाज किया. उन्होंने इस मुकाबले में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग की. रजत पाटीदार को इंटरनेशनल डेब्यू से आईपीएल में फायदा हो गया. इस टूर्नामेंट में उनकी फीस बढ़ गई. अब उन्हें 20 लाख रुपए के बजाए 50 लाख रुपये मिलेंगे. ऐसा भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई के नए नियम के चलते होगा. इसके अनुसार, अगर कोई अनकैप्ड खिलाड़ी दो आईपीएल सीजन के बीच कैप्ड हो जाता है यानी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल लेता है तब उसकी कॉन्ट्रेक्ट फीस अपने आप बढ़ जाएगी. एक मैच खेलने पर उसकी फीस 50 लाख रुपये हो जाएगी.

 

बीसीसीआई ने हाल ही में आईपीएल फ्रेंचाइज के बीच अनकैप्ड प्लेयर्स की फीस को लेकर सर्कुलर भेजा है. इसमें कहा गया है कि अगर किसी अनकैप्ड खिलाड़ी की सैलरी 50 लाख से कम होती है और वह आईपीएल सीजन के बीच कैप्ड हो जाता है तब उसकी सैलरी बढ़ जाएगी. एक इंटरनेशनल मैच खेल लेने पर उसे 50 लाख रुपये अगले सीजन में मिलेंगे. अगर वह खिलाड़ी पांच से नौ मुकाबले खेल जाता है तब उसे 75 लाख रुपये मिलेंगे और 10 या इससे ज्यादा खेलने पर एक करोड़ रुपये मिलेंगे. अगर वह खिलाड़ी किसी और टीम का हिस्सा बन जाता है यानी ट्रेड कर दिया जाता है तब भी उसे बढ़ा हुआ पैसा ही मिलेगा और यह पैसा नई फ्रेंचाइज के खाते से जाएगा.

 

कौन होता है कैप्ड खिलाड़ी

 

बीसीसीआई ने कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ी को भी परिभाषित कर दिया है. इसके तहत, एक कैप्ड खिलाड़ी वह होता है जो किसी भी आईसीसी के फुल मेंबर देश की ओर से इंटरनेशनल लेवल पर टेस्ट, वनडे या टी20 खेल चुका है. या फिर उसे सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट मिल गया हो. आईसीसी एसोसिएट देशों के प्लेयर्स को अनकैप्ड माना जाएगा.

 

कैसा रहा है पाटीदार का आईपीएल करियर

 

पाटीदार को आरसीबी ने ऑक्शन में 20 लाख रुपये में साइन किया था. वे आईपीएल 2022 ऑक्शन में अनसोल्ड रहे थे. लेकिन आरसीबी के खिलाड़ी लवनीत सिसोदिया के चोटिल होने पर उन्हें शामिल किया गया था. इससे पहले आईपीएल 2021 में भी वह आरसीबी के साथ थे. 2022 के सीजन में उन्होंने आठ मैच खेले थे और 55.50 की औसत और 152.75 की स्ट्राइक रेट के साथ 333 रन बनाए थे जिसमें एक शतक भी शामिल था. यह शतक प्लेऑफ में बनाया था. वे चोटिल होने की वजह से आईपीएल 2023 में नहीं खेल पाए थे.

 

ये भी पढ़ें

साउथ अफ्रीका के स्‍टार बल्लेबाज का संन्‍यास का ऐलान, भारत के खिलाफ खेलेंगे करियर की आखिरी सीरीज
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से बाहर हुआ युवा भारतीय बल्‍लेबाज, जानें वजह
विराट कोहली फैमिली इमरजेंसी के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से पहले घर लौटे

लोकप्रिय पोस्ट